दिल्ली में चार दिनों तक बारिश के आसार, वायु प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर में हालात बेहद खराब 

दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बेहद खराब श्रेणी में 389 दर्ज किया गया. हालांकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पांच से आठ जनवरी के बीच बारिश होने और इससे वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार होने की संभावना है.

दिल्ली में चार दिनों तक बारिश के आसार, वायु प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर में हालात बेहद खराब 

दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर (प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली:

दिल्ली में वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) के गंभीर हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. सोमवार को भी राजधानी में वायु प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में रहा. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में चार दिनों तक बारिश (Delhi Rain) होने के आसार हैं. राजधानी में 5 से 8 जनवरी के बीच बारिश होने की संभावना बन रही है, इससे हवा की गुणवत्ता में कुछ सुधार देखने को मिल सकता है. दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बेहद खराब श्रेणी में 389 दर्ज किया गया. हालांकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पांच से आठ जनवरी के बीच बारिश होने और इससे वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार होने की संभावना है.

ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 295 रहा, जो खराब स्थिति दर्शाता है. गाजियाबाद में एक्यूआई 366, गुरुग्राम में 355, नोएडा में 346 और फरीदाबाद में 340 दर्ज किया गया. दिल्ली में पिछले 24 घंटों की एक्यूआई शाम 4 बजे 389 दर्ज किया गया. सुबह यह 387 था. वायु प्रदूषण बताने वाले सरकारी संस्थान ‘सफर' के अनुसार, दिल्ली में वायु प्रदूषण मंगलवार को भी बेहद खराब रहने का अनुमान है.

सफर के अनुसार, ‘5 से 8 जनवरी के बीच तेज हवा चलने और बारिश होने से वायु गुणवत्ता में सुधार होने और उसके बेहद खराब श्रेणी में ही नीचे की ओर लुढकने का अनुमान है. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मौसम विभाग ने बताया कि सुबह 8.30 बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 95 से 43 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाने और अधिकतम तापमान के 22 जबकि न्यूनतम तापमान के सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान लगाया है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)