दिल्ली ने 10 महीनों में दमदार बारिश कई बार देखी, जानिए इस साल राजधानी के मौसम के बड़े बदलाव 

DELHI RAINS : दिल्ली में इस साल लोगों ने बारिश, भीषण गर्मी और मानसून में देरी जैसे कई असामान्य अनुभव किए हैं. मानसून की देरी के कारण दिल्ली के लोगों को अप्रैल से जून के बीच भीषण गर्मी झेलनी पड़ी. जबकि मानसून के आखिरी माह सितंबर में रिकॉर्ड बारिश से लोग बेहाल हुए.

दिल्ली ने 10 महीनों में दमदार बारिश कई बार देखी, जानिए इस साल राजधानी के मौसम के बड़े बदलाव 

Delhi Rains : दिल्ली में सितंबर और अक्टूबर में रिकॉर्ड बारिश हुई (फाइल)

नई दिल्ली: DELHI Weather Updates : दिल्ली में इस साल लोगों ने बारिश, भीषण गर्मी और मानसून में देरी जैसे कई असामान्य अनुभव किए हैं. मानसून की देरी के कारण दिल्ली के लोगों को अप्रैल से जून के बीच भीषण गर्मी झेलनी पड़ी. जबकि मानसून के आखिरी माह सितंबर में रिकॉर्ड बारिश से लोग बेहाल हुए. अक्टूबर में बरसात चौंकाने वाली रही. इससे सोमवार को पारा 22 डिग्री तक आ गया औऱ सर्दियों का मौसम शुरू होने के आसार हैं. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. दिल्ली में इस साल लोगों ने दिल्ली में बारिश (delhi Rains), भीषण गर्मी (Delhi Temperature) और मानसून में देरी जैसे कई असामान्य अनुभव किए हैं. मानसून की देरी के कारण दिल्ली के लोगों को अप्रैल से जून के बीच भीषण गर्मी झेलनी पड़ी. जबकि मानसून के आखिरी माह सितंबर में रिकॉर्ड बारिश से लोग बेहाल हुए. अक्टूबर (Delhi weather) में बरसात चौंकाने वाली रही. इससे सोमवार को पारा 22 डिग्री तक आ गया औऱ सर्दियों का मौसम शुरू होने के आसार हैं. सोमवार को किसान रेल रोको आंदोलन (rail roko) भी चल रहा है. 

  2. दिल्ली में इस साल के पहले महीने यानी जनवरी 2021 के पहले हफ्ते में सर्दियों के बीच भारी बारिश से 21 साल का रिकॉर्ड टूट गया था. जनवरी के पहले हफ्ते में ही 56.6 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड हुई. जबकि पिछले कई सालों से जनवरी में यह 21-22 मिलीमीटर के करीब रहती थी. 

  3. Skymet की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में फरवरी 2021 बारिश के लिहाज से खराब रहा. इस दौरान महज 3 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि सामान्यतया यह 22 मिमी के आसपास रहती है. इस कारण फरवरी में औसत तापमान सामान्य से 7 डिग्री तक ज्यादा रहा, जो 120 सालों में दिल्ली की सबसे गर्म फरवरी थी. 

  4. मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, दिल्ली में मार्च 2021 में भी रिकॉर्ड गर्मी पड़ी और 11 सालों में सबसे ज्यादा गर्मी रही. अधिकतम तापमान सामान्य से 3.5 डिग्री ज्यादा रहा और औसत तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस तक रहा. राजधानी में कई जगह तो तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया

  5. Delhi में इस बार मानसून 19 दिनों की देरी से 13 जुलाई को पहुंचा. इस कारण अप्रैल-मई और जून में दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी झेलनी पड़ी. जबकि सामान्यतया राजधानी में मानसून जून के आखिरी हफ्ते में आ जाता है. 

  6. दिल्ली में 11 सितंबर को रिकॉर्ड 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई थी और पूरे सितंबर में  383.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सितंबर में 77 साल में हुई सबसे अधिक बरसात का रिकॉर्ड था. 

  7. दिल्ली में इससे पहले सितंबर 1944 में 417.3 मिमी बारिश हुई थी, जो 1901-2021 की अवधि में सबसे ज्यादा थी. दिल्ली में 1914 में 360.9 मिमी, 1945 में 359.2 मिमी और 1933 में 341.9 मिमी बारिश हुई थी. 

  8. दिल्ली में 1 सितंबर को भी जबरदस्त बारिश हुई थी. मौसम विभाग के अनुसार 112.1 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की गई थी. मानसून के चार महीनों के काल के आखिरी माह सितंबर में यह जोरदार दस्तक थी. 

  9. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में  2 सितंबर को 117.7 मिलीमीटर बरसात हुई. 24 घंटों में बारिश बंद ही नहीं हुई. इस जगह-जगह जलभऱाव सामने आया. मौसम विभाग ने रिकॉर्ड बारिश को लेकर चेतावनी भी जारी की थी. 

  10. दिल्ली में अक्टूबर के शुरुआती दिनों में बरसात के साथ ही सर्दियां शुरू होने के आसार जताए जा रहे हैं. 17 अक्टूबर को दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के बीच बरसात हुई और यही रुख रहा तो अक्टूबर में बरसात का रिकॉर्ड टूट सकता है.