दिल्ली हिंसा : 21 लोग गिरफ्तार, 14 को हिरासत में भेजा गया; तीन पिस्टल और पांच तलवारें बरामद

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार लोगों के पास से तीन देशी पिस्तौल और पांच तलवारें बरामद की गई हैं. आरोपियों को पहले ही कोर्ट में पेश किया जा चुका है.

दिल्ली हिंसा : 21 लोग गिरफ्तार, 14 को हिरासत में भेजा गया; तीन पिस्टल और पांच तलवारें बरामद

पुलिस ने बताया कि हिंसा मामले में दो नाबालिगों को भी पकड़ा गया है.

नई दिल्ली: दिल्ली के जहांगीरपुरी में शनिवार को हुई हिंसा के मामले में अब तक 21 आरोपियों को गिरफ़्तार किया जा चुका है. हिंसा के आरोपी अंसार और असलम को एक दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है. 12 आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. बाकी आरोपियों की पेशी सोमवार को होगी. जहांगीरपुरी हिंसा में 9 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 8 पुलिस वाले हैं. साथ ही तीन पिस्टल और पांच तलवारें बरामद की गई हैं. हिंसा के बाद बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है. दिल्ली के सभी ज़िले अलर्ट पर है. जसोला और जामिया नगर समेत कई इलाक़ों में ड्रोन से निगरानी की जा रही है. उत्तम नगर में पुलिस अधिकारियों ने मोटरसाइकिल पर पैट्रोलिंग की वहीं संगम विहार में पुलिस वालों ने पैदल मार्च किया. मामले की जांच के लिए क्राइम ब्रांच, स्पेशल सेल की 10 टीमें बनाई गई है. मामले की जांच रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भी सौंपी जाएगी.

दिल्ली हिंसा से जुड़े अपडेट्स

  1. पुलिस ने बताया कि हनुमान जयंती जुलूस के दौरान हुई हिंसा मामले में दो नाबालिगों को भी पकड़ा गया है. पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार लोगों के पास से तीन देशी पिस्तौल और पांच तलवारें बरामद की गई हैं. आरोपियों को पहले ही कोर्ट में पेश किया जा चुका है.

  2. गिरफ्तार लोगों में असलम भी शामिल है, जिसने पुलिस के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के सब-इंस्पेक्टर मेडालाल मीणा को गोली मारी. उसके पास से एक देशी पिस्टल बरामद हुई है. एक अन्य युवक अंसार को भी गिरफ्तार किया गया है, जो कथित तौर पर अपने साथ चार-पांच लोगों लेकर आया और मस्जिद के पास जुलूस के सदस्यों के साथ बहस शुरू कर दी. इस विवाद के बाद दोनों पक्षों में पथराव शुरू हो गया.

  3. पुलिस ने आरोप लगाया कि मोहम्मद असलम और मोहम्मद अंसार मुख्य साजिशकर्ता थे, जिन्हें 15 अप्रैल को ‘शोभा यात्रा' निकाले जाने के बारे में पता चला और उन्होंने साजिश रची. पुलिस ने कहा कि असलम और अंसार से हिरासत में पूछताछ की जरूरत है ताकि बड़ी साजिश और अन्य लोगों की संलिप्तता का पता लगाया जा सके.

  4. रविवार दोपहर सामने आए एक वीडियो में एक दूसरा शख्स भी पिस्टल से फायरिंग करता दिख रहा है. पुलिस ने कहा कि उसकी पहचान कर ली गई है और उसकी गिरफ्तारी की कोशिश की जा रही है.

  5. दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्होंने मामले में शामिल अन्य लोगों की पहचान करने के लिए सीसीटीवी फुटेज की मदद ली.

  6. हनुमान जयंती जुलूस के दौरान शनिवार शाम दो समुदायों के बीच झड़प हो गई. दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाया है.

  7. इलाके के मुसलमानों ने दावा किया है कि हनुमान जयंती के जुलूस में शामिल लोगों ने हथियार लेकर एक मस्जिद में तोड़फोड़ करने की कोशिश की.

  8. जुलूस में भाग लेने वालों ने स्वीकार किया कि उनके पास हथियार थे, लेकिन उन्होंने मुसलमानों पर हिंसा का आरोप लगाया. उनका कहना है कि मुस्लिमों ने पत्थर फेंके.

  9. पुलिस ने दंगा, हत्या के प्रयास और आर्म्स एक्ट से संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. मामले की जांच के लिए क्राइम ब्रांच और स्पेशल सेल के अधिकारियों की दस टीमों का गठन किया गया है.

  10. पिछले हफ्ते, चार राज्यों - गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल में रामनवमी के उत्सव के दौरान सांप्रदायिक झड़पें हुईं थी.