कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बसअड्डों पर होगी रैंडम टेस्टिंग

केजरीवाल सरकार ने आदेश दिया है कि दिल्ली के एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और ISBT पर अब कोरोना की रैंडम टेस्टिंग होगी.

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बसअड्डों पर होगी रैंडम टेस्टिंग

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नयी दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार अब सख्त हो गई है. केजरीवाल सरकार ने आदेश दिया है कि दिल्ली के एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और ISBT पर अब कोरोना की रैंडम टेस्टिंग होगी. इसके अलावा ऐसे पॉइंट पर भी रैंडम टेस्टिंग होगी जहां पर प्राइवेट बसों का जमावड़ा लगता. बता दें कि केजरीवाल सरकार ने सभी जिलों को निर्देश दिया है. निर्देश के तहत जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है वहां से आने वाले यात्रियों की रेंडम टेस्टिंग की जाए.  इसके अलावा सभी जिलों के जिला मजिस्ट्रेट और डीसीपी को इन निर्देशों का सख्ती से पालन कराने के आदेश भी दिए गए.

वहीं, राजधानी में सार्वजनिक स्थानों पर होली, शब-ए-बारात और नवरात्रि के मनाने पर रोक लगा दी है. दिल्ली सरकार के इस आदेश के तहत, त्योहारों के दौरान दिल्ली में किसी भी सार्वजनिक स्थान, पब्लिक ग्राउंड, पब्लिक पार्क मार्केट या धार्मिक स्थान में त्योहारों के दौरान सार्वजनिक उत्सव, लोगों के इकट्ठा होने और जलसा मनाने पर पाबंदी रहेगी. आपको बता दें कि कोरोना की रोकथाम के तहत यह फैसला लिया गया है.

कोरोना के बढ़ते केसों के बीच दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर होली मनाने पर रोक, दिल्ली सरकार ने जारी क‍िया आदेश

मालूम हो कि एक समय दिल्‍ली में रोजाना के कोरोना के मामले 100 या इससे कम तक पहुंच गए थे लेकिन अब यहां रोजाना 800 या इससे अधिक केस सामने आ रहे हैं. दिल्‍ली के साथ देश में भी कोरोना के मामलों की संख्‍या तेजी से बढ़ी है. देश के कुल कोरोना केसों की बात करें तो भारत में एक दिन में कोविड-19 के 40,715 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1,16,86,796 हो गई. उपचाराधीन मरीजों की संख्या में भी लगातार 13वें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई और वह 3,45,377 हो गई है, जो कुल मामलों का 2.96 प्रतिशत है.

भारत में कितने हैं कोरोना वायरस वेरिएंट के मरीज?

 भारत में अब तक यूके, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के कोरोना वायरस वेरिएंट के 795 मरीज हैं. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. म्‍यूटेंट स्‍ट्रेन में 18 मार्च के बाद से 395 की बढ़ोत्‍तरी हुई है. पिछले पांच दिनों में इस संख्‍या में अच्‍छा खासा इजाफा हुआ है. 18 मार्च के बाद से सामने आए 395 केसों में से 326 अकेले पंजाब राज्‍य में दर्ज हुए हैं. यह स्‍ट्रेन पिछले साल के आखिर में यूनाइटेड किंगडम में सामने आया था. पंजाब में हाल ही में सामने आए कोरोना संक्रमण के 401 सैंपलों की Genome sequencing की गई जिसमें से 81 फीसदी सैंपल B117 वायरस के पाए गए. पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने युवाओं को भी कोरोना वैक्‍सीन का टीका लगाने की मांग केंद्र सरकार से की है. पंजाब में कोरोना संक्रमण के जो नए मामले सामने आ रहे हैं, उनमें से 81 फीसदी यूके वेरिएंट के हैं.सीएम ने कहा कि B117 वायरस का काफी घातक रूप है, यह बड़े पैमाने पर युवाओं पर असर दिखा रहा है.

Video : 1 अप्रैल से 45 साल पार वाले भी ले सकेंगे कोरोना वैक्सीन


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com