दिल्ली नर्सरी एडमिशन: उम्र को लेकर लिया गया ये बड़ा फैसला, KG और क्लास-1 पर भी होगा लागू

Relaxation in Admission: दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने नर्सरी, किंडर गार्डन (KG) और क्लास वन में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र में 30 दिन तक की छूट दी है.

दिल्ली नर्सरी एडमिशन:  उम्र को लेकर लिया गया ये बड़ा फैसला, KG और क्लास-1 पर भी होगा लागू

अगर पेरेंट्स ट चाहते हैं तो उन्हें स्कूल में लिखित में आवेदन देना होगा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने नर्सरी, किंडर गार्डन (KG) और क्लास वन में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र में 30 दिन तक की छूट दी है. यानी इन क्लास में दाखिले के लिए जो अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा है, उसमें 30 दिन तक की रियायत दी जा सकती है. अगर पेरेंट्स इस तरह की छूट चाहते हैं तो संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल को लिखित में आवेदन देना होगा. बताते चलें कि दिल्ली में 18 फरवरी से एंट्री लेवल क्लास (नर्सरी/KG/क्लास 1) के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 

Read Also:  दिल्ली में नर्सरी में दाखिले हुए शुरू, जानिए- विभिन्न स्कूलों में क्या है 'एडमिशन क्राइटेरिया'

नियमों के मुताबिक एंट्री लेवल क्लास में एडमिशन के लिए उम्र तय की गई हैं. जिसके अनुसार नर्सरी में दाखिले के लिए 31 मार्च 2021 को बच्चे की उम्र 3 वर्ष से अधिक लेकिन 4 वर्ष से कम होनी चाहिए. केजी में एडमिशन के लिए 31 मार्च 2021 को बच्चे की उम्र 4 वर्ष से अधिक लेकिन 5 वर्ष से कम होनी चाहिए. वहीं कक्षा एक में दाखिले के लिए 31 मार्च 2021 को बच्चे की उम्र 5 वर्ष से अधिक लेकिन 6 वर्ष से कम होनी चाहिए. इसी न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा में 30 दिन की रियायत दी गई है. 


Read Also:  दिल्ली में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए इस दिन से खुल सकेंगे स्कूल, सरकार ने दी इजाज़त

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि  दिल्ली शिक्षा निदेशालय के निर्देशों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों ने अपनी आधिकारिक वेबसाइटों पर अपने प्रवेश मानदंड प्रकाशित कर दिए हैं. दिल्ली में लगभग 1,700 स्कूल 18 फरवरी से एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर चुके हैं. माता-पिता अपने बच्चों को नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में एडमिशन के लिए अपनी पसंद के स्कूलों में पंजीकृत कर सकते हैं.