तमाम कोशिशों के बावजूद दिल्‍ली की हवा 'जहरीली', लगातार पांचवे दिन AQI 'बहुत खराब'

दिल्ली की वायु गुणवत्ता (Delhi Air Quality) लगातार पांचवें दिन भी 'बेहद खराब' (Very Poor) श्रेणी में बनी हुई है. हालांकि, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक बुधवार को 379 से घटकर आज 362 हो गया है.

तमाम कोशिशों के बावजूद दिल्‍ली की हवा 'जहरीली', लगातार पांचवे दिन AQI 'बहुत खराब'

दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार पांचवें दिन भी 'बेहद खराब' श्रेणी में बनी हुई है.(फाइल)

नई दिल्ली :

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (System of Air Quality and Weather Forecasting and Research)  के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता (Delhi Air Quality) लगातार पांचवें दिन भी 'बेहद खराब' (Very Poor) श्रेणी में बनी हुई है. हालांकि, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) बुधवार को 379 था, जो आज घटकर 362 हो गया है. इस बीच, प्रदूषण को कम करने के लिए आपातकालीन उपायों की घोषणा करते हुए, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Environment Minister Gopal Rai) ने बुधवार को कहा कि 21 नवंबर तक सरकारी विभागों के लिए 100 प्रतिशत वर्क फ्रॉम होम होगा. 

राय ने बताया कि दिल्ली में 21 नवंबर तक निर्माण और तोड़फोड़ के कामों पर भी रोक लगा दी गई है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे.

केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण को लेकर काम 'कम' और प्रचार 'ज्यादा' किया: BJP

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के सुझावों को सख्ती से लागू करने के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए राय ने कहा, "हमने दिल्ली में आवश्‍यक सेवाओं के वाहनों को छोड़कर सभी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए हैं, पुलिस और परिवहन विभाग मिलकर इसे सुनिश्चित करेंगे."

Delhi-NCR Pollution: पराली जलाने को लेकर पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया ये जवाब


बता दें कि दिल्‍ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी केंद्र और दिल्‍ली सरकार को फटकार लगा चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण को लेकर सुनवाई करते हुए पराली जलाने को लेकर हाल ही में कहा था कि फाइव स्‍टार होटल के एसी में बैठकर किसानों को दोष देना आसान है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


5 की बात : दिल्ली के प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कौन?