दिल्ली : रसोई घर में लगी आग से झुलसकर महिला औऱ उसके दो बच्चों की मौत

यह आग रसोई घर में रबड़ पाइप से लगनी शुरू हुई थी और ये पाइप एलपीजी सिलेंडर से जुड़ा हुआ था. पाइप से गैस रिस रही थी जिससे पूरे घर मे आग फैल गई. जिस वक्त आग लगी उस वक्त 13 साल की बच्ची महक रसोई में कुछ काम कर रही थी और अचानक आग लगती है वह घबरा गई

दिल्ली : रसोई घर में लगी आग से झुलसकर महिला औऱ उसके दो बच्चों की मौत

Delhi के आनंद पर्वत इलाके में हुए अग्निकांड में तीन लोगों की मौत

नई दिल्ली:

दिल्ली के आनंद पर्वत इलाके में मंगलवार की रात दर्दनाक घटना सामने आई जब एक घर में आग लगने से एक महिला समेत उसके दो जुड़वा बच्चों की मौत हो गई. रात 9 बजे के करीब आनंद पर्वत के गुलशन चौक की पंजाबी बस्ती के एक मकान के किचेन में आग आग लग गई और देखते ही देखते पूरे घर में फैल गई. दिल्ली फायर सर्विस के  कर्मचारियों ने आग पर काबू पाया और आग में घायल हुए 4 लोगों को बचाकर के अस्पताल में भर्ती कराया.

यह आग रसोई घर में रबड़ पाइप से लगनी शुरू हुई थी और ये पाइप एलपीजी सिलेंडर से जुड़ा हुआ था. पाइप से गैस रिस रही थी जिससे पूरे घर मे आग फैल गई. जिस वक्त आग लगी उस वक्त 13 साल की बच्ची महक रसोई में कुछ काम कर रही थी और अचानक आग लगती है वह घबरा गई और गैस का चूल्हा खुला छोड़कर कमरे की तरफ अंदर चली गई जिस कारण एलपीजी गैस और तेजी से फैली और आग भी उतनी तेजी से घर मे फैल गई.जिस वक्त घर में आग लगी घर के मुखिया राजेश घर से बाहर थे घर में उनके तीन बच्चे और पत्नी मौजूद थी.

रसोई घर से शुरू हुई आग ने देखते ही देखते पूरे घर को अपनी चपेट में ले लिया और घर में मौजूद चारों लोग चपेट में आ गए जिन्हें राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां डॉक्टर्स ने  इलाज के दौरान परिवार के तीन लोगों को मृत घोषित कर दिया. मृतकों में राजेश के पत्नी 36 साल की सुशीला जुड़वा बच्चे 7 साल की मानसी मानसी और मोहन को मृत घोषित कर दिया जबकि 13 साल की बच्ची का अभी अस्पताल में ईलाज चल रहा है.

दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक अतुल गर्ग का कहना है कि जिन घरों में एलपीजी सिलेंडर का प्रयोग होता है वहां अत्यधिक सतर्कता बरतने की जरूरत होती है घर में अगर हल्की सी भी गैस फैलने की बदबू आए उसकी तुरंत शिकायत करनी चाहिए, उस वक्त सिलिंडर को घर से बाहर ले जाना चाहिए, उस दौरान कोई भी बिजली का बटन ऑन नही करना चाहिए,

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रसोई घर मे प्रयोग में आने वाले गैस चूल्हे की समय-समय पर सर्विस करवानी चाहिए, सफाई के दौरान अक्सर एलपीजी सिलेंडर से जुड़े रबड़ पाइप को देखना चाहिए  कि उसमें कहीं कोई कट तो नहीं लग रहाऔर 6 महीने में गैस पाइप को बदल देना चाहिए. अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखते हैं तो घर में ऐसी बड़ी घटना होने से बचा जा सकता है.