चक्रवाती तूफान अम्फान अगले कुछ घंटों में ले सकता है विकराल रूप, ओडिशा और बंगाल अलर्ट पर

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान 'अम्फान' की चेतावनी जारी करते हुए अंदेशा जताया है कि अगले कुछ घंटों में यह तूफान खतरनाक रूप ले सकता है.

चक्रवाती तूफान अम्फान अगले कुछ घंटों में ले सकता है विकराल रूप, ओडिशा और बंगाल अलर्ट पर

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तैनात NDRF की टीमें तैयार

नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान 'अम्फान' की चेतावनी जारी करते हुए अंदेशा जताया है कि अगले कुछ घंटों में यह तूफान खतरनाक रूप ले सकता है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार तक यह पश्चिम बंगाल भी पहुंच सकता है. IMD द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार पश्चिम बंगाल के दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों में बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान 'अम्फान' पिछले छह घंटों के दौरान 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है. जोकि एक बेहद गंभीर स्थिति है. मौसम विभाग ने अगले 06 घंटों में इस चक्रवाती तूफान के विकराल रूप लेने की आंशका व्यक्त की है.

चक्रवात ‘अम्फान' के खतरे के मद्देनजर रविवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में NDRF की टीम तैनात कर दी गईं है. इस बीच, ओडिशा ने कहा कि वह इस चक्रवात से बुरी तरह से प्रभावित होने वाले 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए तैयार है. NDRF के महानिदेशक एस एन प्रधान ने नई दिल्ली में कहा कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार चक्रवात ‘अम्फान' बंगाल की खाड़ी में एक प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो रहा है और अगले कुछ घंटों में यह अत्यधिक प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. 

कोलकाता स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जी के दास ने कहा कि चक्रवात के कारण उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना जिले, कोलकाता, पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा और हुगली सहित गंगाई पश्चिम बंगाल के तटवर्ती जिलों में 19 मई को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश तथा छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. प्रधान ने बताया कि बल की सात टीम पश्चिम बंगाल में तैनात की गई हैं. ये टीम छह जिलों (दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, पूर्वी मिदनापुर, हावड़ा और हुगली) में हैं. ओडिशा के सात जिलों में 10 टीम तैनात की गई हैं. ये जिले पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर और मयूरभंज हैंय एनडीआरएफ की एक टीम में लगभग 45 कर्मी होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंद्रीय गृह मंत्रालय के मुताबिक चक्रवात बुधवार को पश्चिम बंगाल में दस्तक दे सकता है. कोराना वायरस महामारी संकट का सामना करने के दौरान चक्रवात से लोगों के जान-माल की क्षति को कम करने के लिए तैयारियों की समीक्षा करने के वास्ते शनिवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के तहत राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक हुई.