18+ के लोगों के लिए CoWIN ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन शुरू, बुधवार को करीब 80 लाख ने नाम दर्ज कराया

शुरुआत में बहुत सारे लोगों ने जैसे ही इस पर रजिस्ट्रेशन के लिए प्रयास किया तो मैसेज आया कि कोविन (CoWIN) सर्वर अभी समस्या का सामना कर रहा है. कुछ वक्त बात प्रयास करें.

18+ के लोगों के लिए CoWIN ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन शुरू, बुधवार को करीब 80 लाख ने नाम दर्ज कराया

Covid Vaccination के लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ

नई दिल्ली:

देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन (Corona Vaccination above 18 years) शुरू होते ही कोविन ऐप पर इसका सिस्टम शुरुआत में क्रैश कर गया. बहुत सारे लोगों ने जैसे ही इस पर रजिस्ट्रेशन के लिए प्रयास किया तो मैसेज आया कि कोविन (CoWIN) सर्वर अभी समस्या का सामना कर रहा है. कुछ वक्त बाद प्रयास करें. ट्विटर ऐसे मैसेज से भरा हुआ है जिसमें CoWin app  की बेवसाइट के 'क्रैश' होने या फिर ठीक से नहीं चलने की बात कही गई है.  हालांकि बाद में केंद्र सरकार के कोरोना कांटेक्‍ट ट्रेसिंग एप Aarogya Setu की ओर से ट्वीट में कहा गया, 'Cowin पोर्टल काम कर रहा है. शाम करीब हल्‍की खराबी आ गई थी जिसे ठीक कर दिया गया है.'गौरतलब है कि कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण के अंतर्गत एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होना है.इस बीच, सरकार से जुड़े सूत्रों ने 'Cowin' प्‍लेटफॉर्म को लेकर कहा है कि हमें हर मिनट करीब 27 लाख हिट मिल रहे हैं. 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के लोगों को प्राइवेट और राज्‍य सरकार के वैक्‍सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण के लिए अपाइंटमेंट दिए जाने थे. 


हालांकि केंद्र सरकार के कोरोना कांटेक्‍ट ट्रेसिंग एप Aarogya Setu की ओर से ट्वीट में कहा गया है, 'Cowin पोर्टल काम कर रहा है. शाम करीब हल्‍की खराबी आ गई थी जिसे ठीक कर दिया गया है. 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग इस पर रजिस्‍टर कर सकते हैं.' CoWin प्रमुख आरएस शर्मा ने बताया, 'पहले दिन 79 लाख 65 हजार 720 लोगों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया. इसमें से ज्‍यादातर रजिस्‍ट्रेशन आखिरी के तीन घंटों में हुए.' उन्‍होंने बताया कि फिलहाल हमारे पास उम्रवार वर्गीकरण नहीं है लेकिन रजिस्‍ट्रेशन करने वालों में ज्‍यादातर संख्‍या 18-44 आयुवर्ग की थी क्‍योंकि दूसरे दिनों में यह संख्‍या काफी कम होती है.'  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


18 से अधिक और 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों ने जब वैक्‍सीनेशन के रजिस्‍टर करना शुरू किया तो उन्‍हें यह परेशानी सामने आई. वैक्‍सीन के राष्‍ट्रव्‍यापी तीसरे चरण के लिए रजिस्‍ट्रेशन शाम चार बजे से प्रारंभ हुआ है. सरकार ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को 1 मई से टीका लगवाने की इजाजत दी है, इससे पहले, केवल हेल्‍थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ही टीका लगवाने की इजाजत थी.