18 साल से ऊपर के लोग कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आसानी से पंजीकरण

कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के इच्छुक 18 से 45 साल की उम्र के लोगों के लिए कोविन वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आज शाम 4 बजे से शुरू होगा.

नई दिल्ली:

कोविड-19 वैक्सीन (Corona Vaccination Above 18 Years) लगवाने के इच्छुक 18 से 45 साल की उम्र के लोगों के लिए कोविन वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आज शाम 4 बजे से शुरू होगा. बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अचानक आई तेजी के मद्देजनजर 18 साल के अधिक उम्र के सभी लोगों को एक मई से टीका लगाने का फैसला लिया है. कोविन पोर्टल (Cowin app) के अलावा आरोग्य सेतु एप (Arogya Setu App) के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन (Covid Vaccination Registration) करवाया जा सकता है. वैक्सीन लगवाने के लिये समय लेना अनिवार्य कर दिया गया है. अधिकारियों के अनुसार टीका कार्यक्रम की शुरुआत में 'अफरा-तफरी' से बचने के लिये वैक्सीन सेंटर्स पर रजिस्ट्रेशन कराने की अनुमति नहीं होगी. हालांकि 45 से अधिक उम्र के लोग टीकाकरण सेंटर पर रजिस्ट्रेशन कराकर टीका लगवा सकते हैं. 

Read Also: दिल्ली में 18 साल से ऊपर के लोगों को मुफ्त मिलेगी कोरोना वैक्सीन : अरविंद केजरीवाल

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार 'सभी को टीके लगाने की शुरुआत होने के बाद टीकों की मांग में बढ़ोतरी होने का अनुमान है. भीड़ को नियंत्रित करने के उद्देश्य से 18 से 45 साल की आयु के लोगों के लिये कोविन ऐप पर पंजीकरण कराना और टीका लगवाने के लिये समय लेना अनिवार्य किया गया है. शुरू में टीकाकरण केन्द्रों पर पंजीकरण कराने की अनुमति इसलिये नहीं होगी ताकि गहमागहमी न हो. फिलहाल निजी कोविड-19 वैक्सीन सेंटर्स, सरकार से टीकों की खुराकें लेकर 250 रुपये प्रति खुराक के हिसाब से लोगों को दे रहे हैं. एक मई से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी और प्राइवेट अस्पतालों को सीधे टीका बनाने वाली कंपनियों से इसकी डोज खरीदनी होंगी. 

Read Also: अमेरिका कोविशील्ड वैक्सीन के उत्पादन के लिए कच्चा माल भेजेगा, तत्काल है जरूरत


राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण रणनीति के अनुसार सरकारी टीकाकरण केन्द्रों में स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों और 45 साल से अधिक आयु के लोगों को केन्द्र सरकार की ओर से निशुल्क टीके लगाए जाते रहेंगे. टीका बनाने वाली कंपनियों को एक मई से पहले खुले बाजार में राज्य सरकरों के लिये उपलब्ध टीकों की आपूर्ति के लिये 50 फीसदी दाम की पहले ही घोषणा करनी होगी. इसी दाम के आधार पर प्राइवेट अस्पताल, औद्योगिक प्रतिष्ठान निर्माताओं से टीके खरीद सकेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इनपुट भाषा से भी