Covid-19: 46 जिलों में 10% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, केंद्र ने जारी की चेतावनी

देश में कोरोना महामारी की रफ्तार एक बार फिर बढ़ती दिखाई दे रही है. देश के 46 जिलों में सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से ज्यादा है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने चेतावनी जारी की है.

Covid-19: 46 जिलों में 10% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, केंद्र ने जारी की चेतावनी

Covid-19 Update: देश के 46 जिलों में सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से ज्यादा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के बीच देश के कई इलाकों में कोविड के दैनिक मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. देश के 46 जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक सकारात्मकता दर देखने को मिल रही है. केंद्र ने देश मे 10% से ज्यादा कोरोना पॉजिटिविटी वाले जिलों में, भीड़ रोकने और लोगों के आपस में मिलने जुलने पर सख्त पाबंदी के निर्देश दिए हैं. केंद्र सरकार ने आज 10 राज्यों में COVID-19 की स्थिति की समीक्षा में पाया कि COVID मामलों में बढ़ोतरी और पॉजिटिविटी दिखाई दे रही है.

इमरजेंसी कोविड रिस्पॉन्स पैकेज की 15% राशि रिलीज, राज्यों को केंद्र ने भेजे ₹1827.80 करोड़

केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, असम, मिजोरम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और मणिपुर ये 10 राज्य ऐसे हैं जहां मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसके अलावा केंद्र की तरफ से राज्यों को कोरोना से निपटने के लिए कुछ खास निर्देश दिए गए हैं. जिसमें निर्धारित जिलों में कोरोना की चपेट में आसानी से आने वाले लोगों का पूरी तरह से टीकाकरण. वैक्सीन की दूसरी खुराक कवरेज को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए गए हैं. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए होम आइसोलेटेड लोगों की प्रभावी और नियमित निगरानी के साथ प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन पीएसए प्लांट लगाने पर जोर दिया जा रहा है.

MP: कोरोना जांच में घटिया टेस्ट किट का इस्तेमाल, कांग्रेस ने लगाया घोटाले का आरोप

देश के 46 जिलों में 10 % से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है. 53 जिले ऐसे हैं जहां पर पॉजिटिविटी रेट 5% से 10 % है. इन 10 राज्यों में 80% से ज्यादा सक्रिय मामले होम आइसोलेशन में हैं. इन मामलों पर प्रभावी ढंग से और सख्ती से निगरानी रखने की जरूरत है जिससे वो आपस में मिल कर अपने पड़ोस, समुदाय, गांव, मोहल्ला, वार्ड आदि में न घूमें और संक्रमण न फैलाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता