भारत में कोरोना रोधी टीके की अब तक 60 करोड़ से अधिक खुराक दी गईं

देशभर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को टीका लगाया गया था.

भारत में कोरोना रोधी टीके की अब तक 60 करोड़ से अधिक खुराक दी गईं

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि देश में दी गईं कोविड-19 रोधी टीके की खुराकों की संख्या बुधवार को 60 करोड़ के आंकड़े  को पार कर गई. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की ‘सबको टीका, मुफ्त टीका' पहल के तहत, भारत ने 60 करोड़-टीकाकरण का आंकड़ा पार किया. सभी को बधाई!'

मंत्री ने कहा कि भारत को 10 करोड़ का आंकड़ा छूने में 85 दिन लगे थे और इसके बाद 20 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 45 दिन तथा 30 करोड़ तक पहुंचने में 29 दिन और लगे थे. मांडविया ने बताया कि देश को 30 करोड़ से 40 करोड़ तक के आंकड़े पर पहुंचने में 24 दिन लगे तथा फिर छह अगस्त को 50 करोड़ के आंकड़े को पार करने में 20 दिन और लगे जबकि 60 करोड़ के आंकड़े को पार करने में 19 दिन और लगे.

देशभर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को टीका लगाया गया था और दो फरवरी से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों (एफएलडब्ल्यू) का टीकाकरण शुरू किया गया था. कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हुआ था. देश में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरकार ने फिर एक मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी पात्र लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया था.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)