कोविड की तीसरी लहर में देश के 120 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से ऊपर : सरकारी आंकड़ा

24 दिसंबर को सिर्फ दो जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 10 प्रतिशत से ऊपर थी जबकि 6 जनवरी को 17 राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों के 41 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत के पार हो गई. 

कोविड की तीसरी लहर में देश के 120 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से ऊपर : सरकारी आंकड़ा

आईसीएमआर की राज्यों को टेस्टिंग बढ़ाने की सलाह (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

भारत में कोविड-19 के मामलों में फिर अचानक तेजी देखी जा रही है. कोरोना वायरस (Coronavirus) की तीसरी लहर (Third Wave) में देश के 120 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट (साप्ताहिक संक्रमण दर) 10 फीसदी से ऊपर है. सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. ये जिले 29 राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में हैं. इसके पीछे कोरोना के अधिक संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) माना जा रहा है.

आंकड़ों के मुताबिक, 24 दिसंबर को सिर्फ दो जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 10 प्रतिशत से ऊपर थी जबकि 6 जनवरी को 17 राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों के 41 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत के पार हो गई. कई और जिलों में उच्च संक्रमण दर रिपोर्ट की गई है और मौजूदा समय में कुल 120 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 10 प्रतिशत के ऊपर पहुंच गई. 

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा, "टेस्टिंग SARS-CoV-2 के ट्रांसमिशन को रोकने के लिए बैकबोन (रीढ़ की हड्डी) की तरह है क्योंकि यह संक्रमित मामलों का शीघ्र पता लगाने, कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग और उनके आइसोलेशन में मदद करता है." 

READ ALSO: यूपी में पिछले 24 घंटों में 11 हजार से अधिक नए कोरोना केस, पांच लोगों ने गंवाई जान

आईसीएमआर ने राज्यों को टेस्टिंग बढ़ाने की सलाह दी है. आईसीएमआर ने कहा कि सभी राज्यों को सलाह दी जाती है कि वे दूरदराज के क्षेत्रों, ग्रामीण इलाकों और उन जगहों पर जहां आरटी-पीसीआर टेस्ट संभव नहीं है, एंटीजन टेस्ट का इस्तेमाल करें ताकि टेस्टिंग को अधिकतम संभव स्तर तक बढ़ाया जा सके.

READ ALSO: कोरोना की ‘सेल्फ़ टेस्टिंग किट' ने बढ़ाई चिंता, संक्रमित होने की जानकारी नहीं अपलोड कर रहे लोग

भारत में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमितों के नए मामलों में 6.5 फीसदी की कमी दिखी. पिछले 24 घंटे में 1,68,063 नए कोविड केस दर्ज किए गए हैं. देश में कुल संक्रमितों की संख्या 3,58,75,790 पहुंच गई है. वहीं, एक्टिव मरीजों की बात करें तो उनकी संख्या 8 लाख पार हो गई है. अभी 821,446 सक्रिय मरीज हैं, जिनका कोरोना इलाज चल रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: कोरोना के बढ़ते संकट के बीच दिल्ली के प्राइवेट दफ्तरों में अब सिर्फ WFH