CAA पर देशभर में हिंसक प्रदर्शन, कहीं लाठीचार्ज तो कहीं इंटरनेट बंद, 10 खास बातें

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ गुरुवार को भी देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी रहे. पटना, दिल्ली, लखनऊ सहित कई छोटे-बड़े शहरों में प्रदर्शनकारियों के सड़कों पर निकलने की ख़बरें मिल रही हैं.

CAA पर देशभर में हिंसक प्रदर्शन, कहीं लाठीचार्ज तो कहीं इंटरनेट बंद, 10 खास बातें

नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर में हिंसक विरोध-प्रदर्शन हो रहा है.

नई दिल्ली : नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ गुरुवार को भी देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी रहे. पटना, दिल्ली, लखनऊ सहित कई छोटे-बड़े शहरों में प्रदर्शनकारियों के सड़कों पर निकलने की ख़बरें मिल रही हैं. लखनऊ में प्रदर्शन हिंसक हो गया. पुराने लखनऊ में कई जगह आगजनी और तोड़फोड़ हुई है. पुलिस की गाड़ी समेत कई गाड़ियों में आग लगा दी गई है. भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया है. प्रदर्शनकारियों ने परिवर्तन चौक पर NDTV की ओबी वैन को भी नुकसाना पहुंचाया है. इससे पहले आज उत्तर प्रदेश के ही सम्भल में प्रदर्शनकारियों ने राज्य परिवहन निगम की बस को फूंक दिया, जबकि दिल्ली में इस नए कानून के खिलाफ प्रदर्शनकारियों की बढ़ती तादाद को देखते हुए दिल्ली मेट्रो के करीब 20 स्टेशन बंद करने पड़े. उधर, देश भर में जारी प्रदर्शनों के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई है. सूत्रों ने बताया कि लखनऊ में हुई हिंसा को लेकर सरकार बहुत चिंतित है. अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी और केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है. 

आज क्या-क्या हुआ?

  1. लखनऊ में प्रदर्शन हिंसक हो गया. खासकर, पुराने लखनऊ में कई जगह आगजनी और तोड़फोड़ हुई है. पुलिस की गाड़ी समेत कई गाड़ियों में आग लगा दी गई. भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया है. संभल में भी हिंसक प्रदर्शन हुआ. 

  2. वहीं, दिल्ली में लाल किला समेत कई इलाकों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन देखने को मिला. इसकी वजह से राजीव चौक, मंडी हाउस समेत करीब 20 मेट्रो स्टेशन बंद करने पड़े. कई इलाकों में फोन, SMS और इंटरनेट सेवाएं भी बंद करवा दी गईं.

  3. दिल्ली में तमाम प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया, जिनमें मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) नेता सीताराम येचुरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) नेता डी. राजा, पटियाला (पंजाब) के पूर्व सांसद धरमवीर गांधी, दिल्ली के पूर्व सांसद संदीप दीक्षित, स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव, स्वराज इंडिया की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष कर्नल जयवीर शामिल थे. 

  4. दिल्ली में AISA अध्यक्ष सुचेता डे, युवा छात्र नेता उमर खालिद, यूनाइटेड अगेंस्ट हेट के नेता नदीम खान तथा कांग्रेस नेता अजय माकन की पत्नी तथा बच्चों को भी हिरासत में लिया गया. उधर, बेंगलुरू में पुलिस ने इतिहासकार रामचंद्र गुहा सहित लगभग 30 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया.

  5. बिहार की राजधानी पटना में भी नागरिकता संशोधन कानून का विरोध हो रहा है, जबकि दरभंगा में कम्युनिस्ट संगठनों ने रेल रोक दी है. इसके अलावा बिहार के अन्य हिस्सों से भी इस कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की खबरें हैं. 

  6. गुजरात के अहमदाबाद में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ विभिन्न वामदलों द्वारा बुलाए गए विरोध के दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया. प्रदर्शनकारियों ने कथित रूप से पुलिस वाहन का रास्ता रोका था, और तब पुलिस को उन्हें तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा.

  7. देशभर में हिंसक विरोध प्रदर्शन के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने एक आपात बैठक बुलाई है. अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्री के अलावा बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी शामिल होंगे.

  8. इसके अलावा बैठक में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी और केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है. बैठक में गृह मंत्रालय द्वारा देश की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की जाएगी. 

  9. इससे पहले, बुधवार शाम को प्रशासन ने दिल्ली, लखनऊ और बेंगलुरू में प्रदर्शन की इजाज़त देने से इंकार कर दिया था, जबकि मुंबई, चेन्नई, पुणे, हैदराबाद, नागपुर, भुवनेश्वर, कोलकाता और भोपाल में प्रदर्शनों पर कोई रोक नहीं लगाई गई थी.

  10. वहीं, मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ होने जा रहे प्रदर्शन के चलते सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. दूसरी तरफ, किसी भी स्थिति से निपटने के लिए शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है.