विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2020

देश के सभी राज्यों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन 2 जनवरी को

सूत्रों ने जानकारी दी है कि 2 जनवरी को देश के सभी राज्यों की कुछ चुनिंदा जगहों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा. इसके पहले इस हफ्ते देश के चार राज्यों में वैक्सीन का ड्राई रन कराया गया था.

देश के सभी राज्यों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन 2 जनवरी को
भारत के सभी राज्यों में 2 जनवरी को चुनिंदा जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

Coronavirus Vaccine Update : भारत में कोरोना वैक्सीन के जल्द उपलब्ध होने की संभावनाओं के बीच जानकारी है कि 2 जनवरी यानी शनिवार को देश के हर राज्य में वैक्सीनेशन का ड्राई रन होगा. सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि 2 जनवरी शनिवार को कोरोना वैक्सीन का देश के सभी राज्यों में ड्राई रन होगा. इसके लिए सभी राज्यों में कुछ चुनिंदा जगह चुने जाएंगे. बता दें कि इसके पहले इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को देश के 4 राज्यों में ड्राई रन का आयोजन किया गया था.

केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड-19 वैक्सीन के लिए तैयार रहने को कहा है. स्वास्थ्य सचिव सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ उच्चस्तरीय मीटिंग कर रहे हैं. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कई शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए चल रही तैयारियों का जायजा लिया.

 जनवरी को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों री राजधानी में कम से कम 3 जगहों पर यह ड्राई रन होगा. कुछ राज्य ड्राई रन को कुछ ऐसे जिलों में कर सकते हैं जो पहाड़ी हों या जहां पर लॉजिस्टिक्स की दिक्कत हो. महाराष्ट्र और केरल राजधानी की जगह अन्य बड़े शहरों में ड्राई रन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Covid वैक्सीन को मंजूरी जल्द मुमकिन , DCGI ने कहा- नए साल पर खाली हाथ नहीं होंगे

ड्राई रन कराने का उद्देश्य असली वैक्सीनेशन के वक्त आने वाली फील्ड और ऑपरेशन की चुनौतियों को जांचने के लिए कराया जा रहा है. इसमें देखा जाएगा कि वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत बनाया गया co-WIN एप्लीकेशन वैक्सीनेशन के वक्त कैसे काम करेगा. वहीं, इससे प्रोग्राम मैनेजर्स का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

हर सेशन साइट के लिए संबंधित मेडिकल ऑफिसर 25-25 हेल्थकेयर वर्कर्स की पहचान करेगा, जिनको टीका लगाया जाएगा. राज्यों से कहा गया है कि वो इन बेनेफिशियरीज़ का डेटा Co-WIN में अपलोड करेंगे. ये बेनेफिशियरीज़ ड्राई रन के लिए भी मौजूद रहेंगे.

 बता दें कि ऐसी संभावना लग रही है कि अगले कुछ दिनों में भारत के पास भी अपनी कोविड वैक्सीन होगी. गुरुवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल डॉक्टर वीजी सोमानी ने एक वेबिनार में कहा कि 'उम्मीद है कि नए साल पर हम खाली हाथ नहीं होंगे.' उनका यह बयान तब आया है, जब शुक्रवार को कोविड वैक्सीन के देश में इमरजेंसी यूज़ की अनुमति पर एक्सपर्ट पैनल की अहम मीटिंग होनी है.

Video: दिल्ली में तैयार हो गया वैक्सीनेशन सेंटर, जाने से पहले एक बार जरूर देखें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्राजील की गायों में दौड़ रहा 'कृष्णा' का खून, समझें भावनगर के महाराज के गिफ्ट से कैसे बनी इतनी बड़ी मिल्क इंडस्ट्री?
देश के सभी राज्यों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन 2 जनवरी को
5 साल... 5 हजार वीजा और ₹300 करोड़ की कमाई, दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी वीजा फैक्‍ट्री का किया भंडाफोड़
Next Article
5 साल... 5 हजार वीजा और ₹300 करोड़ की कमाई, दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी वीजा फैक्‍ट्री का किया भंडाफोड़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com