विज्ञापन
This Article is From Dec 09, 2021

भारत में पिछले 24 घंटे में 9,419 नए COVID-19 केस, कल से 11.6 प्रतिशत ज़्यादा

पिछले 24 घंटे में 8,251 लोग कोरोना से ठीक हुए अब तक कुल 3,40,97,388 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. डेली पोजिटिविटी रेट 0.73% है जो कि पिछले 66 दिनों से 2 प्रतिशत से नीचे है.

भारत में पिछले 24 घंटे में 9,419 नए COVID-19 केस, कल से 11.6 प्रतिशत ज़्यादा
पिछले 24 घंटे में 159 लोगों की मौत हुई
नई दिल्ली:

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना (Covid-19) के 9,419 नए केस सामने आए और159 लोगों की मौत हुई. रिकवरी रेट 98.36% है जो कि पिछले मार्च से सबसे ज्यादा है. पिछले 24 घंटे में 8,251 लोग कोरोना से ठीक हुए अब तक कुल 3,40,97,388 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. डेली पोजिटिविटी रेट 0.73% है जो कि पिछले 66 दिनों से 2 प्रतिशत से नीचे है. वीकली पोजिटिविटी रेट 0.74% है जो कि पिछले 25 दिनों से 1 प्रतिशत से नीचे है. पिछले 24 घंटे में वैक्सीन की 80,86,910 डोज  दी गई, अब तक कुल वैक्सीनेशन  1,30,39,32,286 हो चुका है.

'Omicron से दोबारा संक्रमित होने का खतरा ज्यादा लेकिन डेल्टा से हो सकता है कम घातक' 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को कहा कि शुरुआती आंकड़ों से संकेत मिलता है कि ओमिक्रॉन (Omicron) कोविड वैरिएंट उन लोगों को अधिक और आसानी से दोबारा संक्रमित कर सकता है जो कोरोना वायरस से पहले संक्रमित हो चुके हैं या पिछले वेरिएंट आने से पहले वैक्सीन ले चुके हैं. हालांकि, WHO ने कहा कि नए वैरिएंट से उपजी बीमारी कम घातक हो सकती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने संवाददाताओं से कहा, "दक्षिण अफ्रीका के उभरते आंकड़ों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन के साथ पुन: संक्रमण का खतरा बढ़ गया है. कुछ सबूत भी हैं कि ओमिक्रॉन डेल्टा की तुलना में मामूली बीमारी का कारण बनता है." हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा कि ठोस निष्कर्ष निकालने से पहले और अधिक डेटा की आवश्यकता है. उन्होंने सभी देशों से आग्रह किया कि वे अपने-अपने यहां निगरानी को बढ़ावा दें ताकि ओमिक्रॉन कैसे व्यवहार कर रहा है, इसकी स्पष्ट तस्वीर सामने लाने में  मदद मिल सके.

महाराष्ट्र के पहले ओमीक्रोन मरीज को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई
महाराष्ट्र में ठाणे जिला निवासी, कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के पहले मरीज को बुधवार को संक्रमणमुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. नगर निगम के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. कल्याण डोम्बिविली नगर निगम क्षेत्र के 33 वर्षीय मरीन इंजीनियर नवंबर के अंतिम सप्ताह में दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे थे. दिल्ली हवाई अड्डा पहुंचने पर उनकी आरटी-पीसीआर जांच की गई थी, हालांकि, जब वह मुंबई पहुंचे, तब दिल्ली हवाई अड्डे के अधिकारियों ने उनके संक्रमित होने की सूचना दी. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए नमूने में वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप की पुष्टि हुई थी. कल्याण डोम्बिविली नगर निगम के आयुक्त डॉ विजय सूर्यवंशी ने संवाददाताओं से कहा कि मरीन इंजीनियर को कल्याण शहर के कोविड देखभाल केंद्र में भर्ती किया गया था. उन्होंने कहा कि उनके नमूने की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद बुधवार शाम छह बजे उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com