Coronavirus: टूरिज्म पर भी पड़ रहा कोरोना वायरस का असर, कर्मचारियों में छंटनी का डर

इस वायरस से हॉस्पिटैलिटी से जुड़े उद्योग खासकर टूर एंड ट्रैवल्स, होटल और एयरलाइन्स पर इस कदर प्रभाव पड़ा है कि तीनों सेक्टर्स में मंदी छा गई है और कर्मचारियों को छंटनी का डर सताने लगा है.

Coronavirus: टूरिज्म पर भी पड़ रहा कोरोना वायरस का असर, कर्मचारियों में छंटनी का डर

कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • टूरिज्म पर भी कोरोना वायरस का असर
  • यात्रा करने और घूमने-फिरने से बच रहे लोग
  • कर्मचारियों को सता रहा छंटनी का डर
मुंबई:

भारत भी कोरोना वायरस (Coronavirus) से अछूता नहीं रहा है. अभी तक इसके कुल 82 मामले सामने आए हैं. दो लोगों (कलबुर्गी और दिल्ली में) की मौत हो चुकी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से इसे वैश्विक महामारी घोषित किया जा चुका है. इस वायरस से हॉस्पिटैलिटी से जुड़े उद्योग खासकर टूर एंड ट्रैवल्स, होटल और एयरलाइन्स पर इस कदर प्रभाव पड़ा है कि तीनों सेक्टर्स में मंदी छा गई है और कर्मचारियों को छंटनी का डर सताने लगा है. 20 साल से टूर एंड ट्रैवल्स में काम करने वाले जय गणात्रा अपने मातहत कर्मचारियों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं और खुद भी डरे हुए हैं. कहां तो मार्च और अप्रैल का महीना इंक्रीमेंट का होता है, वहां अब नौकरी जाने का खतरा पैदा हो गया है.

कोरोना वायरस का असर सिर्फ टूर एंड ट्रैवल्स उद्योग में ही नहीं बल्कि होटल और एयरलाइन्स उद्योग पर भी पड़ा है. कारोबार में तकरीबन 70 से 80 फीसदी कमी आई है. मुंबई स्थित ब्लू स्टार एयर ट्रैवल्स के डायरेक्टर माधव ओझा का कहना है कि अभी तुरंत छंटनी का तो नहीं पर बिना वेतन छुट्टी देने या फिर वेतन में कटौती पर विचार जारी है. इंडिया ब्रांड इक्विटी की दिसम्बर 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2017 में टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में 4 करोड़ से ऊपर लोगों को रोजगार मिला था, जो देश में कुल रोजगार का 8 फीसदी है.

Coronavirus: WHO ने घोषित किया महामारी, डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप से अमेरिका यात्रा पर लगाई 30 दिन की रोक, 10 बड़ी बातें

अब अगर इतने बड़े क्षेत्र में मंदी ज्यादा दिन रहती है तो बेरोजगारी का खतरा कितना बड़ा हो सकता है, यह समझना मुश्किल नहीं है. फिलहाल अभी तक तो कर्मचारियों की छंटनी की नौबत नही आई है लेकिन अगर कोरोना वायरस का संकट ज्यादा दिन बरकरार रहा तो छंटनी होना निश्चित है. यही वजह है कि इस कारोबार से जुड़े लोग अभी से सरकारी टैक्स में छूट के साथ बेलआउट पैकेज की भी मांग कर रहे हैं.

Coronavirus: क्या है कोरोना वायरस और इससे कैसे बचें? मशहूर स्किन एक्सपर्ट ने दिए ये सुझाव

बताते चलें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात (भारतीय समयानुसार) यूएस (US) में 'राष्ट्रीय आपातकाल' की घोषणा कर दी है. डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय समयानुसार रात एक बजे व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस के चलते अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी की घोषणा की. उन्होंने बताया कि देश में इस वायरस से लोगों को बचाने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं और इमरजेंसी भी इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है. इससे पहले ट्रंप ने एक ट्वीट में कोरोना वायरस पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की बात कही थी. कयास लगाए जा रहे थे कि वह अमेरिका में इमरजेंसी लगा सकते हैं और हुआ भी ऐसा ही. ट्रंप ने कहा, 'आने वाले कुछ हफ्तों में हम सभी को कुछ बदलाव और बलिदान करने होंगे, लेकिन इन अल्पावधि बलिदानों से लंबे समय के लिए लाभ मिलेंगे. अगले 8 हफ्ते महत्वपूर्ण हैं.'

VIDEO: कोरोना वायरस पर नारायणा हेल्थ के चेयरमैन डॉ. देवी शेट्टी की एनडीटीवी से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com