विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus Cases in India Updates: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में रिकॉर्ड 9,987 मामले सामने आए हैं, जिसके बाद मंगलवार सुबह आठ बजे तक कुल संक्रमितों की संख्या 2,66,598 हो गई. वहीं एक दिन में रिकॉर्ड 266 लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या 7,466 तक पहुंच गई. जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका, ब्राजील, रूस और ब्रिटेन के बाद कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला भारत पांचवां देश बन गया है.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में फिलहाल 1,29,917 मरीजों का उपचार चल रहा है और 1,29,214 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है. मंत्रालय ने बताया, ‘अब तक 48.47 फीसदी लोग स्वस्थ हो चुके हैं.' कुल संक्रमितों में विदेश नागरिक भी शामिल हैं. मंगलवार सुबह तक हुई 266 मौतों में से सबसे ज्यादा 109 लोगों की जान महाराष्ट्र में गई है. इसके बाद दिल्ली में 62, गुजरात में 31, तमिलनाडु में 17, हरियाणा में 11, पश्चिम बंगाल में नौ, उत्तर प्रदेश में आठ, राजस्थान में छह, जम्मू-कश्मीर में चार, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश और पंजाब में दो-दो और बिहार तथा केरल में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

Coronavirus Cases in India Updates in Hindi :

झारखंड में मंगलवार को 92 पॉजिटिव केस सामने आए. इनमें सिमडेगा से 24, कोडरमा से 16, चाईबासा से 10, जमशेदपुर से 10, लोहरदगा से 09, चतरा से 06, रिम्स से 04, गुमला से 03, रामगढ़ से 03, सरायकेला से 03, गढ़वा से 02 और पलामू से 02 मरीज शामिल हैं. इन मरीजों के साथ झारखंड में संक्रमितों की कुल संख्या 1422 हो गई है.
मध्यप्रदेश में मंगलवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 211 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या 9,849 तक पहुंच गई. 
उत्तराखंड में मंगलवार को कोरोनावायरस के 126 नए मरीज मिलने से संक्रमितों की संख्या 1537 तक पहुंच गई.
मरीजों से भेदभाव करने के बजाए सरकार को समुचित ढांचे के लिए तैयारी करनी चाहिए, योजना तैयार करनी चाहिए : आप सरकार की आलोचना पर दिल्ली के उपराज्यपाल का कार्यालय

महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस के केसों में तेजी से बढ़ोत्‍तरी हो रही है. राज्‍य में मंगलवार को 2259 नए केस सामने आए, इसके साथ की राज्‍य में आज कोरोना संक्रमण के कारण 120 लोगों की मौत हुई. इन आंकड़ों को मिलाकर राज्‍य में कोरोना केसों की संख्‍या 90 हजार 787 पहुंच गई है. 
दिल्ली सरकार की एक समिति ने दिल्ली में एक्स्ट्रा बेड की व्यवस्था करने के लिए प्रगति मैदान, तालकटोरा इनडोर स्टेडियम, त्याग राज इनडोर स्टेडियम, इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, और  ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम को ज़रूरत पड़ने पर मेक-शिफ्ट यानी काम चलाऊ हॉस्पिटल बनाने का सुझाव दिया.
आंध्र प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के 216 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या मंगलवार को 5,029 हो गई. इसके अलावा दो लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 77 पर पहुंच गई है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है. आज सुबह ही दिल्ली के मुख्यमंत्री का COVID-19 टेस्ट किया गया था. 
गुजरात में कोविड-19 के मामले 20,574 और इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1,300 के करीब पहुंचने के बाद विपक्षी दल कांग्रेस ने मंगलवार को राज्य की भाजपा सरकार से कहा कि वह स्थिति से निपटने की अपनी रणनीति पर श्वतपत्र पेश करे.
मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अब सभी बाजारों और दुकानों को रविवार छोड़कर पूरे कारोबारी समय खोलने की इजाजत दे दी गई है. बीएमसी ने मंगलवार को नागरिकों को बड़ी राहत देते हुए लॉकडाउन के दिशानिर्देशों में यह बदलाव किया.
छत्तीसगढ़ में कोरोनावायरस से संक्रमित 24 वर्षीय युवती की मृत्यु हो गई है. राज्य में अब तक इस वायरस से संक्रमित पांच लोगों की मृत्यु हुई है.
कोविड-19 महामारी के बीच हिमाचल के डीजीपी संजय कुंडू (DGP Sanjay Kundu) क्वारंटाइन हो गए हैं. बताया जा रहा है कि वह पिछले हफ्ते एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति से मिले थे. इसके चलते ही उन्हें क्वारंटाइन होना पड़ा है. कुंडू ने हाल ही में डीजीपी का पदभार संभाला है. इससे पहले वह सीएम जयराम ठाकुर के प्रधान सचिव का दायित्व निभा रहे थे.
कोलकाता पुलिस के 11 कर्मी कोरोनावायरस से संक्रमित मिले हैं.  इसके साथ ही कुल संक्रमित पुलिस कर्मियों की संख्या 217 हो गई है.
कोलकाता पुलिस के 11 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं और इसके साथ ही कुल संक्रमित पुलिस कर्मियों की संख्या 217 हो गई है.
झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के 187 नये मामले सामने आने से राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1330 पर पहुंच गयी है.
त्रिपुरा में 38 और लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिससे राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या बढ़कर 841 हो गई. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 38 लोग हाल ही में चेन्नई से लौटे हैं और ये सभी सिपाहीजाला जिले के रहने वाले हैं.
भारतीय अमेरिकी संगठन ने अपने कोविड-19 राहत प्रयास के लिये दस लाख डालर से अधिक की धन राशि जुटायी है. इंडियास्पोरा के बाद सेवा इंटरनेशनल दूसरा भारतीय अमेरिकी संगठन है जिसने दस लाख डालर से अधिक जुटाया है.
राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से मंगलवार को पांच और लोगों की मौत हो गई, इससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 251 हो गई है. इसके साथ ही 144 नये मामले सामने आने से संक्रमितों की कुल संख्या 11020 हो गयी.
देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में संक्रमण की जद में आये 56 वर्षीय सर्जन की मंगलवार तड़के इलाज के दौरान मौत हो गयी. इसके साथ ही, जिले में पिछले दो महीने के भीतर इस महामारी से दम तोड़ने वाले चिकित्सकों की संख्या बढ़कर चार पर पहुंच गयी है. परमार्थिक क्षेत्र के चोइथराम हॉस्पिटल के उप निदेशक (चिकित्सा सेवाएं) अमित भट्ट ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद 56 वर्षीय सर्जन इस अस्पताल में 24 मई से भर्ती थे.
सिक्किम में छह और लोगों में कोविड-19 की पुष्टि होने के बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामले 13 हो गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.
देश मे कोरोना के अब तक कुल पॉजिटिव मामले-266598

अब तक ठीक हुए--129215

अब तक हुई मौत-7466

24 घन्टे में 9987 नए मामले, 266 मौत

24 घन्टे में सबसे ज्यादा मामले

रिकवरी रेट-48.46 %
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृतक संख्या 1,000 के करीब पहुंचने के साथ ही देशवासियों से चिंतित रहने के बजाय अपनी तैयारी पूरी रखने की अपील की है.
अकोमोडेशन सर्विस जिसमें रूम आते हैं, वे आज से खुल रहे हैं,परन्तु फूड एंड बेवरेज सर्विस की ज्यादातर कमाई डिनर के समय बिक्री से होती है. अभी नियमों के अनुसार वे रात 7 बजे तक ही ऑर्डर ले सकते हैं. इसलिए ऐसे काफी आउटलेट नहीं खुल रहे :चंडीगढ़ हॉस्पिटैलिटी एसोसिएशन के अध्यक्ष अंकित गुप्ता
अहमदाबाद पुलिस के 47 वर्षीय एक हेड कान्स्टेबल की सोमवार को कोविड-19 से मौत हो गई. उन्हें कुछ दिन पहले ही एक अस्पताल से छुट्टी मिली थी.
दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस के 1,007 नए मरीज सामने आए। इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की संख्या करीब 30 हजार तक पहुंच गई, जबकि संक्रमण ने अब तक 874 लोगों की जान ले ली है.
छत्तीसगढ़ में कोरोना के 104 नए मामले दर्ज
छत्तीसगढ़ में कोरोना के 104 नए मामले दर्ज किए गए हैं. राज्य में कोविड मामलों की संख्या 1197 हो गई है. 

त्रिपुरा में 30 स्थानों की पहचान कंटेनमेंट जोन के तौर पर की गई
त्रिपुरा में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के साथ ही राज्य सरकार ने 30 जगहों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
गुरमीत राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका, बेअदबी मामले में चलेगा केस
Coronavirus India Updates: अरविंद केजरीवाल को नहीं है कोरोना, टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Next Article
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com