विज्ञापन
This Article is From Apr 16, 2020

कोरोना का कहर: बीते 24 घंटे में 28 ने गंवाई जान और 826 नए मामले, संक्रमितों की संख्या पहुंची 12759

Coronavirus India: भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 12759 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 826 नए मामले सामने आए हैं और 28 लोगों की मौत हुई है.

कोरोना का कहर: बीते 24 घंटे में 28 ने गंवाई जान और 826 नए मामले, संक्रमितों की संख्या पहुंची 12759
India Coronavirus Cases: भारत में थम नहीं रहे कोरोना के मामले.
नई दिल्ली:

Coronavirus India News: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 12759 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 826 नए मामले सामने आए हैं और 28 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 420 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1515 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. हालांकि 20 अप्रैल से लॉकडाउन के दौरान उन इलाकों में कुछ छूट भी दी जाएंगी, जहां कोरोना के मामले कम हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की थी. बता दें कि पहले चरण का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा था.

अन्य देशों से बेहतर स्थिति में भारत
सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार, पीएम ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक में कहा था कि भारत में केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर इस महामारी से लड़ रही हैं. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के नियमों का पालन सही ढंग से किया गया, तब कोरोना के संक्रमण पर जल्द ही भारत नियंत्रण कर सकता है. इस दौरान पीएम ने दावा किया कि कोरोना के खिलाफ इस जंग में भारत दूसरे देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है.

कोराना के खिलाफ इस वैश्विक जंग के आंकड़े भी इसकी पुष्टि करते हैं. दूसरे शब्‍दों में कहें तो अमेरिका, इटली, जर्मनी, स्‍पेन जैसे विकसित देशों की तुलना में भारत में कोरोना के मामले काफी कम हैं. विश्‍व महाशक्ति अमेरिका में ही कोरोना के कारण अब तक 22 हजार से अधिक लोगों की जान गई और वहां दो लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं.

इन आंकड़ों के अनुसार, पूरी दुनिया में जहां प्रति दस लाख (मिलियन) पर औसतन 17.3 मौतें हुई हैं जबकि भारत में यह औसत इससे काफी नीचे 0.3 है. सुपरपावर अमेरिका में हर 10 लाख लोगों पर औसत 86 लोगों को जान गंवानी पड़ी है जबकि स्‍पेन में यह संख्‍या 402, इटली में 358 और फ्रांस में 261 है. हर एक मिलियन यानी 10 लाख लोगों पर कोरोना के सामने आए केसों के मामले में भी भारत की स्थिति दूसरे देशों की तुलना में काफी बेहतर है. विश्‍व में 10 लाख लोगों पर 267 केस सामने आए हैं जबकि भारत में आश्‍चर्यजनक रूप से यहं संख्‍या 7 जी हां केवल सात है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
कोरोना का कहर: बीते 24 घंटे में 28 ने गंवाई जान और 826 नए मामले, संक्रमितों की संख्या पहुंची 12759
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com