हरियाणा: 7 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, दुकानदारों को मिली पाबंदियों में थोड़ी ढील

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी मॉल के भीतर कितने लोगों को प्रवेश मिलेगा, यह मॉल के आकार पर निर्भर करेगा. जिन्हें अनुमति मिलेगी उन्हें एक सीमित समय तक ही भीतर रहने की इजाजत होगी.

हरियाणा: 7 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, दुकानदारों को मिली पाबंदियों में थोड़ी ढील

अब सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक खुल सकेंगी दुकानें (फाइल फोटो)

चंडीगढ़:

हरियाणा में कोविड-19 (Coronavirus) की रोकथाम के लिए लॉकडाउन (Lockdown) को एक हफ्ते के लिए यानी सात जून तक बढ़ा दिया गया है. राज्य सरकार ने रविवार को यह घोषणा की, जिसमें दुकान खोलने के वक्त और मॉल पर लगाई गई पाबंदियों में ढील देने की जानकारी भी दी गई. राज्य सरकार ने लॉकडाउन को “महामारी अलर्ट/सुरक्षित हरियाणा” करार दिया है.

मुख्यमंत्री मनोहल लाल खट्टर ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भले ही राज्य में कोविड-19 की स्थिति में सुधार हुआ हो, लेकिन यह फैसला किया गया है कि “महामारी अलर्ट/ सुरक्षित हरियाणा” लॉकडाउन को कुछ और रियायतों के साथ सात जून सुबह पांच बजे तक बढ़ाया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि जिन दुकानों को पूर्व में सम-विषम आधार पर सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई थी वे अब सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक खुल सकेंगी. खट्टर ने कहा, “हमें बाजार संगठनों से प्रतिवेदन मिले हैं, जिसके बाद हमने समय बदलने का फैसला किया है. हालांकि, दुकानें अब भी सम-विषम व्यवस्था के आधार पर ही खुलेंगी.” उन्होंने कहा कि मॉलों को कुछ खास शर्तों के साथ सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खोलने की अनुमति होगी. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी मॉल के भीतर कितने लोगों को प्रवेश मिलेगा, यह मॉल के आकार पर निर्भर करेगा. खट्टर ने कहा कि जिन्हें अनुमति मिलेगी उन्हें एक सीमित समय तक ही भीतर रहने की इजाजत होगी और अन्य को प्रवेश इस आधार पर मिलेगा कि किसी खास वक्त में मॉल के भीतर कितने लोग हैं. उन्होंने कहा कि मॉल के संचालकों को इस लिहाज से एक प्रणाली बनानी होगी और संबंधित उपायुक्तों से जरूरी इजाजत लेनी होगी. 

READ ALSO: केरल, गोवा, पुडुचेरी समेत कई राज्यों ने लॉकडाउन और पाबंदी बढ़ाने की घोषणा की

मुख्यमंत्री ने कहा कि कॉलेज, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और स्कूल 15 जून तक बंद रहेंगे जैसा कि पहले भी घोषणा की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि राज्य में दैनिक “कोरोना कर्फ्यू'' का समय रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक पहले की ही तरह रहेगा. 


मुख्यमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि पिछले साल के लॉकडाउन में राज्य के राजस्व संग्रह को जबर्दस्त झटका लगा था, लेकिन मौजूदा लॉकडाउन के कारण इस बार सीमा शुल्क और जीएसटी संग्रह पर मामूली प्रभाव पड़ा है. राज्य सरकार ने तीन मई को एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाया था जिसे अब तक चार बार बढ़ाया जा चुका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: दिल्ली में 7 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, 31 मई से धीरे-धीरे अनलॉक



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)