कोरोनावायरस के लक्षण क्या हैं, और इससे बचाव के लिए क्या करें, क्या नहीं...

150 से ज्यादा देशों को चपेट में ले चुकी इस बीमारी को लेकर ज्यादातर लोग इसी बात से परेशान हैं कि आखिर कोरोनावायरस के लक्षण क्या हैं, और इसकी जांच का सही तरीका क्या है.

कोरोनावायरस के लक्षण क्या हैं, और इससे बचाव के लिए क्या करें, क्या नहीं...

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस और उससे होने वाले COVID-19 के मामले दुनियाभर में दिन-ब-दिन बढ़ रहे हैं. हर तरफ लोग इस बीमारी से परेशान हैं. आप जानते हैं कि इस बीमारी का पहला केस पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान में मिला था और आज यह बीमारी वैश्विक महामारी का रूप ले चुकी है. 150 से ज्यादा देशों को चपेट में ले चुकी इस बीमारी को लेकर ज्यादातर लोग इसी बात से परेशान हैं कि आखिर कोरोनावायरस के लक्षण क्या हैं, और इसकी जांच का सही तरीका क्या है - इसी वजह से हर तरफ खौफ का माहौल भी बना हुआ है, सो, आज हम आपको सुझाव दे रहे हैं, जिन्हें मानने से आपको मदद मिलेगी.

अगर आप कोरोना टेस्ट कराने के लिए हॉस्पिटल जाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए हमारी सलाह है कि अस्पताल जाने से पहले वहां के हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर अप्वाइंटमेंट ले लें, ताकि भीड़-भाड़ से बच सकें, क्योकि आप जानते हैं कि भीड़-भाड़ वाली जगह में इस वायरस के फैलने का खतरा ज्यादा होता है.

अगर आप हाल ही में विदेश से लौटे हैं, तो खुद को क्वारैन्टाइन करें. वहीं, दूसरी तरफ अगर आपको बुखार या सूखी खांसी है, तो भी अपना कोरोनावायरस टेस्ट करवाएं और खुद को 14 दिन तक अकेला रखें. अगर आप किसी कोरोनावायरस संक्रमित मरीज के संपर्क में आते हैं, तो भी आपको यह टेस्ट करवाना बेहद ज़रूरी है.

कोरोना टेस्ट के लिए पहले सरकारी अस्पताल या हेल्पलाइन नंबर पर फोन करें. अभी तक कुछ ही प्राइवेट हॉस्पिटलों को कोरोना टेस्ट करने की इजाज़त है. उन्हें यह भी अनुमति है कि वह संक्रमित व्यक्ति के घर जाकर सैम्पल लेकर आ सकते हैं. प्राइवेट हॉस्पिटल वाले अगर आपके घर आकर सैम्पल लेकर जाते हैं, तो ठीक, वरना आपको किसी भी अस्पताल में जाकर लाइन में खड़े होकर टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं, क्योंकि इससे दूसरों के लिए भी खतरा पैदा हो सकता है. आप अपने डॉक्टर की सलाह पर घर में खुद को आइसोलेट या क्वारैन्टाइन कर सकते हैं, डॉक्टर की सलाह पर ही मास्क पहनें, सैनेटाइजर हमेशा अपने साथ रखें, और हमेशा कोशिश करें कि दूसरे लोगों से अलग रहें.

इसके अलावा, इस स्थिति में उन सभी लोगों की लिस्ट तैयार करें, जिनसे आप पिछले कुछ दिनों में मिले हैं. उनमें से प्रत्येक को बताएं कि आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं और आप अपने हेल्थ को ध्यान में रखते हुए खुद को घर में क्वारैन्टाइन कर रहे हैं. भले ही आपने अभी तक कोरोनावायरस का टेस्ट नहीं किया है, लेकिन अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, जो हाल ही में ऐसे देश से आया हो, जहां कोरोनावायरस का प्रकोप है, तो सबसे ज़रूरी चीज है कि आप पहले खुद को 14 या उससे ज्यादा दिन के लिए क्वारैन्टाइन करें.

कोरोनावायरस संक्रमित व्यक्ति को खुद को अपने परिवार के सदस्यों से कम से कम छह फुट की दूरी पर रखना चाहिए. खासकर घर के बुजुर्ग सदस्यों से, क्योंकि वे तुलनात्मक रूप से कमजोर होते हैं और इन्हें कोरोनावायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है. कोरोना के मरीज के आसपास की सभी चीजों को बार-बार सैनेटाइज करने की ज़रूरत है. साथ ही खाने-पीने के लिए मरीज जिन भी वस्तुओं को छूता है, उन्हें अच्छी तरह साफ करने की जरूरत है. मरीज़ों को सलाह है कि वे अपने डॉक्टर के साथ लगातार संपर्क में रहें और जैसा कहा जाए, फॉलो करें.

साथ ही साथ, सबसे जरूरी चीज यह कि व्हॉट्सऐप या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर पढ़ी-देखी बातों को न मानें, क्योंकि आजकल सोशल मीडिया पर झूठी पोस्ट भी वायरल हो रही हैं, इसलिए ज्यादा से ज्यादा अकेले रहें, आराम करें.

कोरोनावायरस को लेकर बताया जा रहा है कि अगर आप अकेला रहते हैं, ज्यादा से ज्यादा आराम करते हैं, तो आप पांच से सात दिन में ठीक होने लगते हैं.

 कोरोना के कुछ ही केसों में लोगों को सांस लेने में तकलीफ हुई है, सो, ऐसे लोगों के लिए सलाह है कि आप अस्पताल में ज़रूर भर्ती हों, क्योंकि वहीं आपको वेन्टिलेटर के ज़रिये सांस लेने की सुविधा मिल सकती है. यदि आप बुजुर्ग हैं या आपको डॉयबिटीज़ या दिल की बीमारी या रक्तचाप की शिकायत है, तो आपको हॉस्पिटल में एडमिट हो जाना चाहिए. हो सकता है, आप कुछ ही दिनों में बेहतर महसूस करें.

हमेशा याद रखें, कोरोनावायरस बेहद संक्रमक बीमारी है. ऐसे माहौल में हर इंसान को अपने आसपास के लोगों और देश के लिए जिम्मेदारी बनकर दिखाना है, और संक्रमण को फैलने से रोकना है. इसके लिए ज़रूरी है कि ज़रूरत पड़ने पर ही बाहर निकलें, और जब भी बाहर निकलें, मास्क पहन लें और हाथों को सैनेटाइज करें. साथ ही अपनी साफ-सफाई का खास ख्याल रखें.

वीडियो: दुनियाभर में कोरोना से साढ़े 14 हजार लोगों की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com