विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus Covid-19 Updates: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 16116 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1324 नए मामले सामने आए हैं और 31 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 519 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 2302 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं. केंद्र सरकार ने इससे बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. जिसके बाद 14 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश की जनता को संबोधित करते हुए 19 दिनों के लिए लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने की जानकारी दी. अब देश में लॉकडाउन 3 मई को खत्म होगा.

Covid-19 (Coronavirus) Update in Hindi:-

दिल्ली में कोरोनामरीजों का आंकड़ा 2000 के पार, पिछले 24 घंटों में 110 नए मामले आए सामने
देश की राजधानी दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 2003 पहुंच गई है. दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 110 नए मामले सामने आए और इस दौरान 2 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 24 घंटे में 83 लोग इस बीमारी से ठीक हुए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में अब तक 290 लोग इससे ठीक हो चुके हैं और 45 लोगों की अब तक जान चली गई है.
ग़ाज़ियाबाद के डीएम ने जारी किया आदेश, जिले में पहले की तरह ही जारी रहेगा लॉकडाउन
ग़ाज़ियाबाद के डीएम ने आदेश जारी कर कहा है कि जिल में 20 अप्रैल से लॉकडाउन में कोई छूट नहीं मिलने जा रही है और यथास्थ‍िति बनी रहेगी. 'कोई भी नई आर्थिक/वाणिज्यिक/औद्योगिक/कार्यालयी/परिवहन/शैक्षणिक व अन्य गतिविधियां अग्रिम आदेशों तक प्रारंभ नहीं की जायेगी. जिन नियमों एवं कानूनों के तहत लॉकडाउन चल रहा है वह उसी प्रकार यथास्थिति सख्त एवं प्रभावी ढंग से लागू रहेगा.'
पश्च‍िम बंगाल में कोरोना के 24 नए मामले आए सामने, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 310
पूरे देश में कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं. पश्च‍िम बंगाल में भी इस वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है. राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 24 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही यहां संक्रमितों की कुल संख्या 310 हो गई है. यहां अब तक 12 लोगों की इस बीमारी से मौत हुई है जबकि चार लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. राज्य में अब तक 5045 लोगों का टेस्ट किया गया है जिनमें से 310 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. पिछले 24 घंटे में राज्य में 415 लोगों का टेस्ट किया गया है.
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान ने कहा, 'कोरोना योद्धाओं को कर्मवीर पदक से सम्मानित किया जाएगा'
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान ने कहा, 'कोरोना योद्धाओं को 15 अगस्त पर कर्मवीर पदक से सम्मानित किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी जो कोरोना मरीजों के निकट संपर्क में रहकर सेवा कर रहे हैं, उन्हें 10000 रुपये प्रति माह की सम्मान निधि दी जाएगी. दूसरे विभाग के कर्मचारी अगर काम करते संक्रमित हो जाएं तो ईलाज होगा, सम्मान निधि भी मिलेगी.'

महाराष्ट्र में सामने आए कोरोना के 552 नए मरीज, संक्रमितों की संख्या पहुंची 4200
महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 552 मामले सामने आए और 12 लोगों की मौत हो गई. वहीं, मुंबई की बात करें तो 2724 संक्रमित मामले सिर्फ यहीं हैं. इस बीच एशिया के सबसे बड़े स्लम धारावी में कोरोना के आज 20 नए मरीज मिले. यहां संक्रमितों की संख्या 138 हो गई है. बता दें कि महाराष्ट्र में अबतक 223 लोगों की मौत हो चुकी है.
दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट/कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 78 हुई
दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट/कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 78 हुई, पिछले 24 घंटों में 2 नए हॉटस्पॉट/कन्टेनमेंट जोन बने. इन नए जोनों में शामिल हैं 1. सोनू यादव का मकान, ठेके वाली गली, कापसहेड़ा और 2. EA ब्लॉक, इंद्रपुरी.

विमानन नियामक डीजीसीए ने एयरलाइन कंपनियों को बुकिंग बंद करने को कहा

बिहार के भोजपुर जिले के रामपुर गांव में एक शख्स हुआ कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन कॉन्टैक्टट्रेसिंग में जुटा, राज्य के मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) संजय कुमार ने दी जानकारी.

संकट की घड़ी में इस योगदान के लिए सभी दुकानदार और व्यापारी बधाई के पात्र हैं : पीएम मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'इस संकट की घड़ी में देशवासी लॉकडाउन का पालन कर पा रहे हैं, इसमें समाज के अनेक वर्गों की सकारात्मक भूमिका है. हम कल्पना करें कि हमारे ये छोटे-छोटे व्यापारी और दुकानदार खुद के जीवन का रिस्क न लेते और रोजमर्रा की जरूरत का सामान न पहुंचाते तो क्या होता?'

एयर इंडिया ने विमानन मंत्री की सलाह के बाद बंद की उड़ानों की टिकट बुकिंग
सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने विमानन मंत्री की सलाह के बाद सभी उड़ानों के लिये टिकटों की बुकिंग बंद कर दी है. कंपनी के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को विमानन कंपनियों को सलाह दी थी कि यात्री उड़ानें शुरू करने के बारे में सरकार से निर्देश प्राप्त होने के बाद ही वे टिकटों की बुकिंग शुरू करें.
पंजाब में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 238 हुई
पंजाब के साहिबजादा अजीत सिंह नगर (SAS Nagar) में कोरोनावायरस के 4 नए पॉजिटिव मामले आए सामने. राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 238 हुई. राज्य में अब तक इस वायरस के संक्रमण से 16 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 35 लोग ठीक हो चुके हैं.

केरल में कोविड-19 के दो नए मामले सामने आए, 13 मरीज ठीक हुए
केरल में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के दो पुष्ट मामले सामने आए जबकि 13 मरीज ठीक हुए. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढकर 401 हो गई. स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा कि राज्य में अब तक कोविड-19 के कुल 270 मरीज ठीक हुए हैं.
तमिलनाडु में लगभग 105 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 1,477 हुई

मुंबई के धारावी में कोरोना के 20 नए मामले आए सामने
देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच एशिया के सबसे बड़े स्लम मुंबई के धारावी में रविवार को कोरोना के 20 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही यहां संक्रमितों की संख्या 138 पहुंच गई है. अच्छी बात यह रही कि आज इलाके में कोरोना से किसी की जान नहीं गई.

मध्यप्रदेश के भोपाल में 12 दिन की बच्ची कोविड-19 की मरीज
भोपाल में 12 दिन की एक नवजात बच्ची में कोरोना वायरस संक्रमण के पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार यह राज्य की सबसे कम उम्र की कोरोना वायरस संक्रमित मरीज हो सकती है. बच्ची के पिता ने बताया कि बच्ची सात अप्रैल को पैदा हुई थी और उसे शायद महिला स्वास्थ्यकर्मी से कोरोना वायरस संक्रमण मिला जो उसके जन्म के समय अस्पताल में ड्यूटी पर थी और बाद में उसे कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया.
गोवा में अब कोरोना वायरस से कोई संक्रमित नहीं, सभी 7 मरीज हुए ठीक
गोवा में कोविड-19 के सभी सात मरीज उपचार के बाद ठीक हो गए हैं और सभी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने रविवार को यह जानकारी दी.
हिमाचल प्रदेश में 20 अप्रैल के बाद अंतरराज्यीय और अंतर जिला आवाजाही में कोई ढील नहीं
हिमाचल प्रदेश के पुलिस प्रमुख सीताराम मरडी ने रविवार को कहा कि लॉकडाउन के दौरान राज्य में अंतरराज्यीय और अंतर-जिला आवाजाही 20 अप्रैल के बाद भी स्थगित रहेगी.
स्पेन में कोरोनावायरस से प्रतिदिन होने वाली मौतों की संख्या में कमी आयी
स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस से 410 व्यक्तियों की मौत हुई. स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि यह मृतक संख्या 22 मार्च से सबसे कम दैनिक मृतक संख्या है. इससे इस देश में कोविड-19 से होने वाली मौतों की कुल संख्या बढ़कर 20,453 हो गई है.
कर्नाटक में कोरोनावायरस के चलते दो और लोगों की मौत
कर्नाटक में कोरोनावायरस के संक्रमण से दो और लोगों की मौत हो गई है. इसके साथ ही राज्य में इस वायरस की वजह से मरने वालों का मृतकों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी.
पीएम मोदी ने कहा, 'कोरोना मुश्क‍िलें लेकर आया, घर बना नया ऑफिस, सहयोगियों के साथ ब्रेक पर जाना हुआ इतिहास

दिल्ली का तुग़लकाबाद एक्सटेंशन तीसरा सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बना
दिल्ली का तुग़लकाबाद एक्सटेंशन शहर में तीसरा सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन गया है. यहां कोरोनो से 38 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. पहले 3 लोग करोना पॉजिटिव थे, जिसमें एक परचून की दुकान का मालिक था. इसके बाद यहां की 26 और 27 नम्बर गली के 94 लोगों की मेडिकल जांच हुई जिसमें 35 और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. इसके साथ ही अब यहां कुल 38 लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. गली नम्बर 26 और 27 को सील कर दिया गया है. इससे पहले मरकज़ और चांदनीमहल इलाके में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए थे.
पूरी दुनिया में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 160,000 से अधिक हुई
दिसंबर में चीन से शुरू हुए कोरोनावायरस के संक्रमण से पूरी दुनिया में मरनेवालों का आंकड़ा 160000 के पार हो गया है. इसमें से अकेले यूरोप में एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.
फंसे हुए मजदूरों को लॉकडाउन के दौरान शर्तों के साथ राज्य के भीतर काम के स्थानों पर जाने की अनुमति, एसओपी जारी : केंद्रीय गृह मंत्रालय
कोरोना से निपटने को लेकर पीएम मोदी किसी दुविधा में नहीं हैं : प्रकाश जावड़ेकर
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'भारत कोविड-19 से अब तक बेहतर ढंग से निपटने में सफल रहा है और अगर यह जारी रहता है तब बंदी के नियमों में और छूट दी जा सकती है.' जावड़ेकर ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोटा से छात्रों को वापस लाने के सवाल पर कहा, 'प्रधानमंत्री ने अपील की है कि लोग जहां हैं, वहीं रहें और इसका पूरी तरह से पालन किया जाना चाहिए.' उन्होंने कहा कि कोविड-19 से निपटने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किसी दुविधा में नहीं हैं और उन्हें पता है कि क्या करना है और कब करना है. भारत कोरोना वायरस से बेहतर ढंग से निपट रहा है.
Coronavirus India: मास्क नहीं पहना तो नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल

ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल ने कहा, 'पूरे भारत में अपने स्टाफ की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए हमने कल तय किया था कि जो लोग पेट्रोल पंप पर मास्क नहीं लगाए होंगे, उन्हें पेट्रोल-डीजल नहीं दिया जाएगा.'
Coronavirus Updates: झारखंड में कोरोना के 4 नए मामले

झारखंड में कोरोनावायरस के आज चार नए मामले सामने आए हैं. राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि तीन केस रांची और एक सिमडेगा से सामने आया है. राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 38 हो गई है.
Coronavirus Updates: राजस्थान में कोरोना के 80 नए मामले

राजस्थान में अभी तक कोरोनावायरस के 1431 मामले सामने आ चुके हैं. आज राज्य में 80 मामले सामने आए हैं. राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि की है. भरतपुर, जोधपुर और नागौर से सबसे ज्यादा केस रिपोर्ट किए गए हैं.
Coronavirus Updates: हरियाणा में 246 कोरोना संक्रमित

हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को जानकारी दी है कि राज्य में अब तक कोरोनावायरस के 246 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 24 विदेशी नागरिक हैं और 64 मरीज अन्य राज्यों से ताल्लुक रखते हैं.
Coronavirus India: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की प्रवासी मजदूरों से अपील

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रवासी मजदूरों से अपील की है. उन्होंने कहा, 'हम केंद्र सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं. मुझे विश्वास है कि आने वाले दिनों में कोई समाधान जरूर निकलेगा. हम महाराष्ट्र में सही क्रम में काम शुरू कर चुके हैं. अगर मुमकिन होता है तो आप काम पर लौट सकते हैं. आप अपनी आजीविका शुरू करेंगे.'
Coronavirus India: राजीव गांधी सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज राजीव गांधी सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा, 'मुझे बताया गया है कि 177 में से 95 मरीज आज शाम तक डिस्चार्ज हो जाएंगे. बीते कुछ दिनों का हमारा डेटा संतोषजनक है. स्थिति में हर रोज सुधार हो रहा है.'
Coronavirus Updates: दिल्ली में लॉकडाउन में ढील नहीं

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली में कोरोना तेजी से फैल रहा है लेकिन स्थिति नियंत्रण में हैं. इससे बचाव को देखते हुए हमने फैसला किया है कि दिल्ली वालों की जिंदगी का ध्यान रखते हुए कि फिलहाल लॉकडाउन की शर्तों में कोई ढिलाई नहीं दी जाएगी.'
Coronavirus Updates: आंध्र प्रदेश में कोरोना के 44 नए मामले

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 44 नए मामले सामने आए हैं. नोडल अफसर अरजा श्रीकांत ने जानकारी देते हुए बताया कि अब राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 647 हो गई है.
Coronavirus Updates: कलावती शरण अस्पताल के दो डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली के कलावती शरण अस्पताल के दो डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. डेढ़ माह के मासूम समेत 5 मरीज भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. दिल्ली में अब तक 49 स्वास्थ्यकर्मी इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं.
Coronavirus Updates: लेडी हार्डिंग अस्पताल के डॉक्टर-नर्स कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल के दो डॉक्टर और 6 नर्स कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं. सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया है. सभी मरीजों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है. अस्पताल प्रशासन हॉस्पिटल के कंटेनमेंट प्लान को लेकर मीटिंग कर रहा है.
Coronavirus Updates: देश में कोरोना से 507 लोगों की मौत

भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 15,712 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1334 नए मामले सामने आए हैं और 27 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी तक 507 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 2231 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.
Coronavirus Updates: आगरा में कोरोना के 45 नए मामले

आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि जिले में कोरोनावायरस के 45 नए मामले सामने आए हैं. आगरा में अब संक्रमितों की संख्या 241 हो गई है.
पुणे से बहरीन भेजे गए वहां के 125 नागरिक
कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लॉकडाउन के चलते पुणे में फंसे बहरीन के 125 नागरिकों को एक विशेष उड़ान से बहरीन के लिए रवाना कर दिया गया.
झारखंड में 30 कैदियों को रिहा किया गया
कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मद्देनजर मेदिनीनगर के पलामू स्थित केंद्रीय कारागार से शनिवार को 30 कैदियों को रिहा कर दिया गया. रिहा किए गए कैदियों में सिर्फ वे कैदी हैं जो कि सात साल से कम की सजा पाए हैं.
मुंबई के मीरा भयंदर के अस्पताल में सुविधाएं जुटाईं
मुंबई के मीरा भयंदर में के अस्पताल में प्रशासन और डॉक्टरों ने COVID-19 के मरीजों के लिए विशेष सुविधाएं शुरू करने का निर्णय लिया है. यहां कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों के लिए कोई विशेष अस्पताल नहीं है. पंडित भीमसेन जोशी अस्पताल के डॉ अजय सांखे ने कहा कि, हमने 13-14 दिनों के भीतर 20 आईसीयू बेड स्थापित किए हैं.
गोवा में फंसे 106 विदेशी नागरिक लंदन रवाना
लॉकडाउन के कारण गोवा में फंसे 106 विदेशी नागरिकों को विशेष उड़ान से लंदन के लिए रवाना किया गया. उनके रवाना होने से पहले गोवा के पणजी में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनकी स्क्रीनिंग की गई.
कोरोना नियंत्रण में पूरी तरह फेल रहे नोएडा/ग्रेटर नोएडा के सीएमओ हटाये गए
गौतम बुद्ध नगर में एक महीने में तीसरे मुख्य चिकित्सा अधिकारी की नियुक्ति की गई है. डॉ अनुराग भार्गव और डॉ. एपी चतुर्वेदी के बाद दीपक ओहरी तीसरे सीएमओ नियुक्त किए गए हैं. गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 95 पॉजिटव केस मिलने, एक क्वॉरेंटाइन पेसेन्ट के आत्महत्या करने और संक्रमण पर कोई प्रभावी रोकथाम लगा पाने में नाकाम रहने से असंतुष्ट प्रदेश सरकार ने  डॉ. एपी चतुर्वेदी को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) के पद से हटाकर उनके सभी वित्तीय अधिकार ले लिए हैं.
घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों का परिचालन शुरू करने को लेकर सरकार ने नहीं लिया कोई फैसला
घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों का परिचालन शुरू करने के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया है : नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी
दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 134 मरीज हुए ठीक हुए
देशभर में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली से राहत की खबर है. पिछले 24 घंटे में यहां कोरोनावायरस से संक्रमित 134 मरीज ठीक हुए है. इस तरह शहर में इस वायरस के संक्रमण अब तक 207 लोग ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में यहां सिर्फ 1 मरीज की मौत हुई है जिसके बाद यहां मरने वालों की कुल संख्या 43 हो गई है. पिछले 24 घंटों में 186 नए मामले सामने आने के साथ ही दिल्ली में कोरोना के कुल 1893 मामले हो गए हैं.
लखनऊ में कोरोना हॉटस्पॉट की संख्या हुई 14, शहर में सामने आए 56 नए मामले
लखनऊ कैंटोनमेंट के तोपखाना इलाके में कोरोना का मरीज़ मिलने के बाद वहां सेंट्रल कमान ने सैनिकों के जाने पर रोक लगा दी है. कैंटोनमेंट में सदर कसाईबाड़ा इलाक़ा पहले से ही हॉटस्पॉट है. इस तरह अब लखनऊ में 14 हॉटस्पॉट हो गए हैं. शनिवार को लखनऊ में 56 कोरोना पॉजिटिव मिले. यह सभी जमाती या उनके संपर्क में आये हुए लोग हैं.
नोएडा से एक और ग्रेटर नोएडा से दो कोविड-19 के मामले पॉज़िटिव पाये जाने के बाद 95 हुई मरीजों की संख्या
नोएडा से एक और ग्रेटर नोएडा से दो कोविड-19 के मामले शनिवार को पॉज़िटिव पाये जाने के बाद गौतम बुद्ध नगर में कोरोना पॉज़िटिव मरीजों की संख्या 95 हो गई है. जिन इलाको में मरीज मिले उन इलाकों में इससे पहले कोई मामला कोविड-19 का नहीं मिला था. प्रशासन ने इन इलाकों सील कर सैनिटाइजेशन का काम शुरू कर दिया है. इन इलाको को हॉट स्पॉट में शामिल किया जाएगा.
मध्यप्रदेश : आईएएस पल्लवी जैन गोविल और जे विजय कुमार स्वस्थ होकर घर पहुंचे
मध्यप्रदेश : आईएएस पल्लवी जैन गोविल और जे विजय कुमार स्वस्थ होकर घर पहुंचे, दोनों अधिकारियों की दूसरी कोरोना रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है.
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगों पर केमिकल छिड़काव को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगों पर केमिकल छिड़काव को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी की है. मंत्रालय ने कहा है कि किसी भी व्यक्ति या ग्रुप पर केमिकल का छिड़काव शारीरिक और मानसिक तौर पर हानिकारक है.
दिल्ली : AIIMS में कार्यरत नर्स और उसका 20 महीने का बेटा हुआ कोरोनावायरस से संक्रमित
दिल्ली : AIIMS में कार्यरत नर्स और उसका 20 महीने का बेटा हुआ कोरोनावायरस से संक्रमित, अस्पताल में एक डॉक्टर पहले ही हो चुके हैं इस वायरस से संक्रमित.
दिल्ली : एनडीएमसी इंजीनियर में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि
नई दिल्ली नगर पालिका (NDMC) का इंजीनियार शनिवार को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होने बताया कि वह भवन मरम्मत संबंधी कार्यों से संबंधित विभाग में कार्यरत हैं और लॉकडाउन में भी सेवारत थे.
पश्चिम बंगाल में कोरोना से दो और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 12 हुई
पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण से दो और लोगों की मौत हो गयी जिससे प्रदेश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गयी है. सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने बताया कि इसी अवधि में पदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 23 ताजा मामले सामने आये हैं जिससे राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 233 हो गयी है.
ब्रिटेन में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या 15,464 पहुंची
ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 15,464 हो गया है. देश में और 888 लोगों की मौत इस वायरस के संक्रमण से हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है, ''17 अप्रैल, शाम पांच बजे तक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अस्पतालों में भर्ती लोगों में से 15,464 लोग की मौत हो चुकी है.''
भारतीय नौसेना के 26 कर्मी कोरोना वायरस से हुए संक्रमित
मुंबई में भारतीय नौसेना के कम से कम 26 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. भारतीय सशस्त्र बलों में इस बीमारी का यह पहला बड़ा मामला है. नौसेना ने बताया कि हालांकि किसी भी जहाज, पनडुब्बी या एयर स्टेशन पर तैनात कोई कर्मी कोरोना संक्रमित नहीं है.

'कोरोना के काम मे लगे किसी कर्मचारी की अगर कोरोना से जान गई तो उसके परिवार मिलेंगे 1 करोड़ रुपये'
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'कोरोना के काम मे लगे किसी कर्मचारी की अगर कोरोना से जान गई तो उसके परिवार को दिल्ली सरकार 1 करोड़ रुपये देगी.' पहले यह योजना केवल डॉक्टर, नर्स और इलाज में लगे दूसरे लोगों पर लागू थी लेकिन अब सब पर लागू होगी.
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 957 नए मामले आए सामने, 2000 से ज्यादा हुए ठीक
शनिवार शाम स्वास्थय मंत्रालय द्वारा आंकड़ों के अनुसार भारत में इस खतरनाक वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14792 पहुंच गई है. वहीं मृतकों की संख्या 488 हो गई है. अगर पिछले 24 घंटों की बात करें तो आपको बता दें कि खबर लिखे जाने तक, पिछले 24 घंटों में 957 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 36 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिला है, जोकि बढ़कर 2015 हो गई.
देश के 22 जिलों में 14 दिन से कोविड-19 का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया
स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना की स्थिति को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि देश के 22 जिलों में 14 दिन से कोविड-19 का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है. कोविड-19 के निदान के लिये आरटी-पीसीआर परीक्षण मानक अग्रिमपंक्ति की जांच है, त्वरित एंटीबॉडी जांच निगरानी के लिये इस्तेमाल की जाएगी. भारत में कोविड-19 के कारण मृत्युदर करीब 3.3 प्रतिशत है.
देश में कुल 14,378 कोरोना के मामलों में से 4,291 तबलीगी जमात के कार्यक्रम से जुड़े हुए
स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना की स्थिति को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि बीते 24 घंटों में देश में कोविड-19 के 991 नए मामले सामने आए, 43 लोगों की मौत हुई. देश में कुल 14,378 संक्रमण के मामलों में से 4,291 तबलीगी जमात के कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं.
कोलकाता में कोरोना के कम टेस्ट कराने और कथ‍ित राशन घोटाले का विरोध कर रहे दो शीर्ष वाम नेता गिरफ्तार
Coronavirus: कोलकाता में ममता बनर्जी सरकार द्वारा कोरोना के कम टेस्ट कराने और कथ‍ित राशन घोटाले का विरोध कर रहे शीर्ष वाम नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. ये सभी सीपीएम पोलित ब्यूरो के सदस्य हैं और कोलकाता के रेड रोड से इनकी गिरफ्तारी हुई है.
पुणे के अस्पताल में वरिष्ठ डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित
पुणे के ससून जनरल अस्पताल का 52 वर्षीय डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. ससून अस्पताल महाराष्ट्र के पुणे शहर में कोविड-19 के इलाज के लिए चिह्नित अस्पताल है और अभी तक इस अस्पताल में कोरोना वायरस से संबंधित 40 से अधिक मौत हुई है. अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया, ''संक्रमित व्यक्ति ससून में कोविड-19 मरीजों का इलाज करने वाला एक वरिष्ठ डॉक्टर है. कुछ दिनों पहले उन्होंने सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की थी और खुद अस्पताल में भर्ती हो गए.''
Coronavirus Updates: दिल्ली में बढ़े 3 नए हॉटस्पॉट

दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट/कंटेनमेंट जोन की संख्या 71 हुई. शुक्रवार रात तक दिल्ली में 68 हॉटस्पॉट/ कंटेनमेंट जोन थे. तीन नए हॉटस्पॉट- इजराइल कैंप, रंगपुरी पहाड़ी, बुधनगर इंद्रपुरी और EA ब्लॉक, इंद्रपुरी हैं.
Coronavirus India: दिल्ली में थूकना पड़ेगा महंगा

दिल्ली में NDMC के अंतर्गत आने वाले इलाकों में अब थूकना महंगा पड़ेगा. गुटखा थूकने या खुले में शौच करने वाले पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. गुटखा और शराब बेचने पर पाबंदी लगाई गई है.
Coronavirus India: मजदूरों को 2-2 हजार रुपये देगी महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र सरकार कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते 12 लाख रजिस्टर्ड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को 'डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम' के तहत 2-2 हजार रुपये की मदद देगी. राज्य के लेबर मिनिस्टर दिलीप वाल्से पाटिल ने इसकी जानकारी दी है.
Coronavirus India: CM अरविंद केजरीवाल ने बुलाई कैबिनेट की बैठक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज शाम चार बजे कैबिनेट के साथ बैठक करेंगे. दिल्ली में कोरोनावायरस की स्थिति को लेकर यह मीटिंग बुलाई गई है. राजधानी में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है.
Coronavirus India: LNJP अस्पताल से भागा कोरोना संक्रमित पकड़ा

दिल्ली के LNJP अस्पताल से एक कोरोना संक्रमित भाग गया था. दिल्ली पुलिस ने इस मरीज को राई हरियाणा से पकड़ लिया है. उसे आज सुबह 4 बजे पकड़ा है. अब दिल्ली पुलिस उन लोगों की लिस्ट बना रही है, जो लोग इस मरीज के संपर्क में आए थे. फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.
Coronavirus Updates: लिफ्ट में थूकने पर केस दर्ज

कर्नाटक के मंगलुरु में दो विदेशी नागरिकों के खिलाफ लिफ्ट में थूकने को लेकर केस दर्ज किया गया है. दोनों कोडेलबेल इलाके में होम क्वारंटाइन थे. उन्होंने कल अपने अपार्टमेंट की लिफ्ट में थूका था. दोनों आरोपियों व उनके तीन रूममेट्स को क्वारंटाइन में भिजवाया गया है.
Coronavirus Updates: उत्तराखंड में कोरोना के 2 नए मामले

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में कोरोनावायरस के 2 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में अब तक 42 लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत राज्य के सभी जिलों में कोरोना से जुड़े मामलों पर खुद नजर रख रहे हैं.
Coronavirus Updates: कोरोना वॉरियर्स पर हमलों से नाराज BJP सांसद हेमा मालिनी

देश के अलग-अलग हिस्सों से कोरोना वॉरियर्स पर हमलों की खबरें मिल रही हैं. मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने इसपर नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने कहा, 'दो दिन पहले कुछ लोगों ने एक एंबुलेंस पर हमला किया. कुछ शर्म करिए. जो लोग डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिस और मीडिया पर हमले कर रहे हैं, उन्हें सजा मिलनी चाहिए. प्रशासन से अपील करती हूं कि ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए. कोरोना वॉरियर्स हैं तो जिंदगी है.'
Coronavirus Updates: मेघालय में कोरोना के 2 नए मामले

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने ट्वीट कर बताया कि राज्य में दो और कोरोना संक्रमित मिले हैं. दोनों लोग राज्य के पहले मरीज के घर से ताल्लुक रखते हैं. एक शख्स पहले मरीज का रिश्तेदार है तो दूसरा उनका सहायक है. मेघालय में अब तक 10 लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हो चुकी है.
Coronavirus Updates: CM योगी आदित्यनाथ ने की बैठक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोरोनावायरस की स्थिति की समीक्षा को लेकर बैठक की. दूसरी ओर लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ने आज जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को 1062 लोगों के सैंपल टेस्ट किए गए थे, जिनमें से 98 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.
Coronavirus India: उत्तर प्रदेश में 98 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव

लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ने जानकारी दी है कि शुक्रवार को 1062 लोगों के सैंपल टेस्ट किए गए थे, जिनमें से 98 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उत्तर प्रदेश में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है.
Coronavirus India: नागपुर में कोरोना के 4 नए मामले

देश में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं. वहां संक्रमितों की संख्या 3000 के पार हो चुकी है. अब मिल रही जानकारी के अनुसार, आज नागपुर में कोरोना के चार नए मामले सामने आए हैं. नागपुर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ने इसकी पुष्टि की है.
Coronavirus Updates: असम में फंसे हुए लोगों को मिलेगी छूट

असम में लॉकडाउन की वजह से फंसे हुए लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है. 21 अप्रैल के बाद अगर राज्य में हालात सामान्य होते नजर आएंगे तो राज्य सरकार उन लोगों को एक दिन के लिए घर जाने की छूट देगी. असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि हालात सामान्य होने के बाद ही सरकार जल्द तारीख की घोषणा करेगी.
अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले 7,00,000 के पार
कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रहे अमेरिका में संक्रमण के मामले 7,00,000 का आंकड़ा पार कर गए हैं. बाल्टीमोर स्थित जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, दुनिया के किसी भी देश में संक्रमण के मामले और मरने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या अमेरिका में है. अमेरिका में कोविड-19 के शुक्रवार रात साढ़े आठ बजे तक 7,00,282 मामले सामने आए और 36,773 लोगों की मौत हो गई.
स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार कोरोना से अब तक भारत में 480 लोगों ने गंवाई जान है. बीते 24 घंटे में 43 मौतें और 991 नए मामले आए और अभी तक संक्रमितों की संख्या 14,378 हुई.
दिल्ली: देश में लॉकडाउन के बीच गाजीपुर सब्जी मंडी में शनिवार की सुबह खरीदारी करने आए लोगों की भीड़ दिखी, इस दौरान वो सामाजिक दूरी का उल्लंघन करते दिखे.
गुजरात के नवसारी स्थित चिखली में कोरोनावायरस लॉकडाउन मानदंडों के उल्लंघन के लिए दुल्हन, दूल्हे और उनके रिश्तेदारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. नवसारी के एसपी का कहना है कि पुलिस ने वैंकल गांव के एक मंदिर में छापा मारा और 14 लोग एकत्र मिले जो शादी के लिए वहां जमा हुए थे. पुलिस ने कानूनी कार्रवाई की है.
इंदौर में ओला एम्बुलेंस सेवा
इंदौर विकास प्राधिकरण के सीईओ ने कहा है कि जिला कलेक्टर के निर्देश पर आज से 50 ओला एम्बुलेंस शुरू की गई हैं. इसका मुख्य उद्देश्य स्क्रीनिंग के बाद मरीजों को ग्रीन अस्पतालों से यलो अस्पतालों में शिफ्ट करना है. एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है.  
डाक विभाग पहुंचा रहा जरूरी सामान
डाक विभाग के डिप्टी डीजी मेल ऑपरेशंस अजय कुमार रॉय ने कहा है कि हम देश भर के व्यक्तियों, अस्पतालों, अनुसंधान केंद्रों में दवा और चिकित्सा उपकरण जैसे आवश्यक सामान पहुंचाने के लिए भी काम कर रहे हैं. हम 24 मार्च से यह काम कर रहे हैं. अधिकांश सामान स्पीड पोस्ट द्वारा भेजे जा रहे हैं.
गाजियाबाद के एक अस्पताल में एक और डॉक्टर संक्रमित
गाजियाबाद के वैशाली स्थित मैक्स अस्पताल में शुक्रवार को एक और डॉक्टर के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इसके बाद जिले में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़ कर 29 हो गई. गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एन. के. गुप्ता ने कहा कि वैशाली मैक्स में एक और डॉक्टर संक्रमित पाया गया है, जो इस हफ्ते की शुरुआत में संक्रमित पाए गए एक डॉक्टर का सहयोगी है.
गृह मंत्रालय ने राज्यों से रोहिंग्या शरणार्थियों की कोविड-19 जांच कराने को कहा
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से रोहिंग्या शरणार्थियों की कोविड-19 जांच कराने को कहा है क्योंकि उनमें से कई ने निजामुद्दीन मरकज के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था : अधिकारी
रांची में 3 और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, झारखंड में संक्रमितों की संख्या 32 हुई
झारखंड की राजधानी रांची में 3 और कोरोनावायरस (Coronavirus) पॉजिटिव मरीजों के मिलने के साथ ही राज्य में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या 32 हो गई है. तीनों नए मामले रांची में ही सामने आए हैं जिनमें से शहर के हॉटस्पॉट बने इलाके हिंदपीढ़ी से एक मामला सामने आया है जबकि आजाद बस्ती से दो नए मामले सामने आए हैं.
दिल्ली में कोरोना के कुल मरीज़ 1707 हुए, पिछले 24 घंटे में 67 नए मामले आए सामने
दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1700 के पार पहुंच गया है. यहां अब तक कुल 1707 मरीज़ संक्रमित पाए गए हैं. पिछले 24 घंटे की बात करें तो यहां 67 नए मामले सामने आए हैं जबकि 4 की मौत हुई है. इस वायरस के संक्रमण से अब तक यहां 42 लोगों की मौत हो चुकी है.
महाराष्ट्र में लॉकडाउन तोड़ने पर दर्ज हुए 50 हजार मामले, 10 हजार गिरफ्तार
लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के लिए महाराष्ट्र पुलिस ने अब तक लगभग पचास हजार मामले दर्ज किए हैं और दस हजार लोगों को गिरफ्तार किया है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अग्रिम मोर्चे पर तैनात महाराष्ट्र पुलिस के सात अधिकारियों समेत 30 कर्मी संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं.
कोरोनावायरस से लड़ने के लिए दवाओं की आपूर्ति के निर्णय के लिए रूस ने जताया भारत का आभार
भारत में रूसी दूतावास के अनुसार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता ने कहा, 'COVID19 से लड़ने के लिए दवाओं की आपूर्ति के निर्णय के लिए रूस भारत का आभारी है. हम भारत के इस फैसले को कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में सहयोग पर समझौतों को लागू करने की दिशा में एक प्रभावी कदम मानते हैं.'
आंध्र सरकार ने दक्षिण कोरिया से एक लाख कोरोना वायरस जांच किट आयात किए
आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस की जांच को तेज करने के उद्देश्य से शुक्रवार को दक्षिण कोरिया से एक लाख त्वरित जांच किट (आरटीके) आयात किए. राज्य सरकार ने आरटीके का आयात सोल से विजयवाड़ा के लिए एक विशेष विमान के जरिये किया. कोरोना वायरस पर शुक्रवार को यहां एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी को दक्षिण कोरिया के एसडी बायोसेंसर द्वारा निर्मित ये किट प्रदान किए गए. इन आरटीके के इस्तेमाल से केवल 10 मिनट में ही परिणाम मिल सकता है कि जिस व्यक्ति की जांच की गई है वह कोरोना वायरस से संक्रमित है या नहीं.
नीतीश कुमार ने NDTV से कहा - विशेष बसें चलाना लॉकडाउन के पूरे कॉन्सेप्ट के साथ अन्याय
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने NDTV से कहा - जैसे विशेष बसें कोटा से छात्रों को लाने के लिए चलायी जा रही हैं वो लॉकडाउन के पूरे कॉन्सेप्ट के साथ अन्याय है.
7 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव हुए शख्स के परिवार के चार सदस्य भी हुए संक्रमित
एक 57 साल का शख्स जो मरकज़ गया था, 7 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव हुआ, प्रशासन ने उसके परिवार के लोगों को लोगों को सरकारी क्वारंटाइन में भेजा था. अब क्वारन्टीन में भेजे गए उसके परिवार के 4 सदस्य भी कोरोना संक्रमित पाए गए जिसके बाद प्रशासन ने L-2 संगम विहार का एक बड़ा इलाका सील कर दिया है. इसी के साथ दिल्ली में हॉटस्पॉट की संख्या 61 हो गई है.
मुंबई के धारावी में कोरोना संक्रमण के 15 नए मामले आए सामने
मुंबई के धारावी में कोरोनावायरस संक्रमण से एक और व्यक्ति‍ की मौत और 15 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 101 हुई :  नगरीय निकाय
दिल्ली में कोरोना कन्टेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 61 हुई
दक्षिण दिल्ली के संगम विहार L- 2 इलाके में कोरोना के 4 मामले सामने आने के बाद प्रशासन ने सील करने के आदेश दिए. दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट/कन्टेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 61 हुई.
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल की फीस के मुद्दे पर निजी स्कूलों से अपील
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल की निजी स्कूलों से अपील : लॉकडाउन के दौरान सालाना फीस वृद्धि और तीन महीने में फीस लेने के फैसले पर विचार करें. मुझे उम्मीद है कि राज्यों के शिक्षा विभाग स्कूलों और अभिभावकों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए फीस मुद्दे का हल निकालेंगे.
भारत में और बढ़े कोरोनावायरस के मामले, 13835 पहुंचा संक्रमितोंका आंकड़ा
तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोनावायरस का प्रकोप कम होने का नाम ही ले रहा है, शुक्रवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोनावायरस कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 13835 पहुंच गई है. वहीं मृतकों का आंकड़ा 452 हो गया है. अगर पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो आपको बता दें कि खबर लिखे जाने तक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1076 नए मामले सामने आए हैं और 32 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा अब तक 1767 मरीज इस खतरनाक संक्रमण से ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके हैं.
कोरोना से ठीक होकर घर लौटे पुलिस‍कर्मी का तालियों और फूलों से स्वागत
दिल्ली पुलिस ट्रैफिक में तैनात ASI जीत सिंह को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, इलाज़ के बाद अब वो कोरोना निगेटिव आये हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. ASI जीत सिंह कालकाजी पुलिस कॉलोनी में रहते हैं, घर वापसी पर सभी पुलिसकर्मियों ने और परिवार वालों ने ताली बजाकर व फूल बरसाकर ASI का स्वागत किया. जीत सिंह हौजखास ट्रैफिक सर्किल में तैनात हैं.
दिल्ली के चांदनी महल थाने के एसएचओ सहित 26 पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन किया गया
दिल्ली के चांदनी महल थाने के एसएचओ सहित 26 पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन किया गया. चांदनी महल थाने के 2 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव आय थे. इन दोनों के संपर्क में आने वाले पुलिसकर्मियों को किया गया क्वारंटाइन. इस इलाके के तबलीगी जमात से जुड़े 52 लोग भी कोरोना पॉजिटिव आये थे.
दिल्ली के चांदनी महल थाने के एसएचओ सहित 26 पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन किया गया
दिल्ली के चांदनी महल थाने के एसएचओ सहित 26 पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन किया गया. चांदनी महल थाने के 2 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव आय थे. इन दोनों के संपर्क में आने वाले पुलिसकर्मियों को किया गया क्वारंटाइन. इस इलाके के तबलीगी जमात से जुड़े 52 लोग भी कोरोना पॉजिटिव आये थे.
लॉकडाउन की वजह से धीमी हुई कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की रफ्तार : स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि लॉकडाउन से पहले देश में कोरोना के मामले 3 दिन में दोगुना हो रहे थे, लेकिन पिछले 7 दिनों के आंकड़ों के अनुसार अब ये 6.2 दिन में हो रहा है. 19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में तो कोरोना के मामले दोगुना होने की दर राष्ट्रीय औसत से भी कम है.

सोपोर के रहने वाले 75 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना वायरस के कारण मौत
सोपोर के रहने वाले 75 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना वायरस के कारण मौत, जम्मू कश्मीर में मृतकों की संख्या पांच पहुंची : अधिकारी

छत्तीसगढ़ में कुछ दिनों में कोरोना वायरस जांच के लिए इकट्ठा नमूने लेने शुरू किये जायेंगे: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव.
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 34 और मामले सामने आये, संक्रमितों की कुल संख्या 3,236 पहुंची
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 34 और मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को संक्रमितों की कुल संख्या 3,236 पहुंच गई है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. राज्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि गुरुवार की शाम से 23 मामले पुणे में सामने आये जबकि मुंबई में छह मामले सामने आये हैं. उन्होंने बताया कि नासिक जिले के मालेगांव में चार मामले और ठाणे में एक मामला सामने आया है.
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले मरीजों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर दो हो गयी. पटना स्थित एम्स के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि उनके अस्पताल में भर्ती वैशाली जिला निवासी कोरोना वायरस संक्रमित एक मरीज की शुक्रवार को मौत हो गयी .
नोएडा में कोविड-19 को काबू करने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान नशीले पदार्थ बेचने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर नोएडा पुलिस ने दो थाना क्षेत्रों से चार लोगों को गिरफ्तार किया है.
कर्नाटक में कोरोना वायरस के 38 नए मामलों की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 353 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। अभी तक राज्य में एक दिन में नए मामलों की यह सर्वाधिक संख्या है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
Coronavirus Covid-19 Updates: दिल्ली में कोरोनामरीजों का आंकड़ा 2000 के पार, पिछले 24 घंटों में 110 नए मामले आए सामने
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com