हाई रिस्क वाले देशों से आए छह यात्री निकले कोरोना संक्रमित, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल

सभी संक्रमित यात्रियों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है. ये यात्री देश के अलग-अलग एयरपोर्ट पर टेस्टिंग के दौरान संक्रमित पाए गए हैं

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में मिले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) के खतरे को देखते हुए भारत सहित अन्य देशों ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है. भारत में एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. फ्लाइट से उतरते ही उनकी कोरोना जांच की जा रही है. बताया जा रहा है कि भारत में विदेश से आईं 11 फ्लाइट्स में से छह यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. ये फ्लाइट्स उन देशों से आई थीं, जिन्हें हाई रिस्क की श्रेणी में रखा गया है. सभी संक्रमित यात्रियों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं. ये यात्री देश के अलग-अलग एयरपोर्ट पर टेस्टिंग के दौरान संक्रमित पाए गए.  कल हाई रिस्क देशों से भारत आए 3476 यात्रियों का आरटीपीसीआर (RT-PCR) टेस्ट किया गया. इस कारण कई एयरपोर्ट पर यात्रियों को लंबा इंतजार भी करना पड़ा. 

ओमिक्रॉन को लेकर नई गाइडलाइंस जल्‍द जारी करेंगे: महाराष्‍ट्र सरकार के मंत्री आदित्‍य ठाकरे

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर महाराष्ट्र सरकार की गाइडलाइंस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नाराजगी जाहिर की है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देशभर में एक जैसी गाइडलाइंस हो, जिससे यात्रियों को कोई परेशानी ना उठानी पड़े. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से महाराष्ट्र सरकार के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी को एक चिट्ठी भी लिखी गई है. दुनियाभर के देशों में ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है.

'हमारी गाइडलाइन पर अमल करें' : महाराष्ट्र सरकार की अलग कोविड गाइडलाइन पर स्वास्थ्य मंत्रालय नाराज

दक्षिण अफ्रीका में मिला ये वायरस अबतक 23 देशों में फैल चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसकी पुष्टि की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कहा गया है कि सभी देशों को ओमिक्रॉन को लेकर सतर्क रहना होगा. ओमिक्रॉन वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए विदेश से आने वाले संक्रमित व्यक्तियों के लिए लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में 20 बेड रिजर्व किए गए हैं. किसी के संक्रमित पाए जाने पर उसे इसी अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा. इसके साथ ही लखनऊ एयरपोर्ट पर टेस्टिंग भी बढ़ा दी गई है.

विदेश से यात्रा कर के भारत आ रहे हैं, तो जान लीजिए ओमिक्रॉन को लेकर दिशानिर्देश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com