राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास टीके की करीब दो करोड़ खुराक मौजूद : केंद्र

केंद्र सरकार ने गुरुवार को बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास इस समय कोविड-19 टीके की करीब दो करोड़ खुराक मौजूद हैं और 26 लाख अतिरिक्त खुराक अगले तीन दिन में मुहैया कराने के लिए प्रक्रिया चल रही है.

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास टीके की करीब दो करोड़ खुराक मौजूद : केंद्र

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास टीके की करीब दो करोड़ खुराक मौजूद : केंद्र (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने गुरुवार को बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास इस समय कोविड-19 टीके की करीब दो करोड़ खुराक मौजूद हैं और 26 लाख अतिरिक्त खुराक अगले तीन दिन में मुहैया कराने के लिए प्रक्रिया चल रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार की महामारी पर नियंत्रण और प्रबंधन की विस्तृत रणनीति में जांच, पहचान, इलाज और कोविड-19 अनुरूप व्यवहार के साथ-साथ टीकाकरण अभिन्न हिस्सा है.

दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 5% के करीब, क्या दिल्ली होगी अनलॉक? जानें अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा..

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में कोविड-19 टीके की खुराक उपलब्ध कराकर मदद कर रहा है. मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत सरकार ने अब तक मुफ्त श्रेणी और राज्यों को सीधे खरीद श्रेणी के तहत कोविड-19 टीके की 21 करोड़ से अधिक खुराक (21,07,31,130) राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उपलब्ध कराई हैं. इनमें से गुरुवार सुबह आठ बजे प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक 19,09,60,575 खुराक की खपत हुई है जिनमें बेकार हो चुकी खुराक भी शामिल हैं.''

मंत्रालय ने कहा, करीब दो करोड़ (1,97,70,555) खुराक अब भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास देने के लिए बची हैं.'' बयान में कहा गया, ‘‘इसके अलावा करीब 26 लाख अतिरिक्त खुराक (25,98,760) मुहैया कराने की प्रक्रिया चल रही है और अगले तीन दिन के भीतर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ये खुराक भी मिल जाएंगी.''

भारत में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार और धीमी पड़ी, इस हफ्ते का औसत दो महीने में सबसे कम रहा

केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सीधे टीके की खरीद करने की सुविधा दे रही है. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने एक मई को कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के लिए उदार नीति लागू की है जिसके तहत प्रत्येक महीने केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला द्वारा अनुमोदित उत्पादक के 50 प्रतिशत टीकों की खरीद केंद्र करेगा जिसे मुफ्त में राज्यों को मुहैया कराया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना महामारी को लेकर सरकार ने जारी किये नये दिशानिर्देश



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)