केंद्र ने अपनी वैक्सीनेशन नीति में किए बदलाव तो सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला ने PM मोदी को कहा 'थैंक्यू'

अदार पूनावाला ने केंद्र की वैक्सीनेशन की नीति में बदलाव लाने के कदम का स्वागत किया है. सरकार ने सोमवार को वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के लिए कई बदलाव किए जिसमें अब हर वयस्क को वैक्सीन लगाने और दवा-निर्माण उद्योग को आर्थिक मदद बढ़ाने का फैसला किया गया है.

केंद्र ने अपनी वैक्सीनेशन नीति में किए बदलाव तो सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला ने PM मोदी को कहा 'थैंक्यू'

सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला ने ट्वीट कर पीएम को धन्यवाद कहा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत में कोविड वैक्सीन का निर्माण कर रही सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने मंगलवार को कहा कि केंद्र की वैक्सीनेशन की नीति में बदलाव लाने के कदम का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि अब हर वयस्क को वैक्सीन लगाने और दवा-निर्माण उद्योग को आर्थिक मदद बढ़ाने का फैसला सराहनीय है, इससे वैक्सीन के निर्माण और वितरण में मदद मिलेगी. भारत की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी के मालिक पूनावाला ने इसके लिए पूरी इंडस्ट्री की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद दिया.

अदार पूनावाला ने सरकार के कदमों को लेकर ट्वीट किया है.

बता दें कि केंद्र सरकार ने सोमवार को 18 से ऊपर की उम्र के सभी लोगों के लिए वैक्सीन लगवाने का रास्ता खोल दिया. पीएम मोदी ने कल कोविड के लेकर कई बैठकें की थीं, जिसके बाद केंद्र की वैक्सीन नीति में बदलाव किए गए. NDTV को वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने सोमवार की रात बताया था कि सरकार ने भारत में वैक्सीन निर्माण कर रही दोनों कंपनियों- सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को जुलाई तक का 100 फीसदी भुगतान एडवांस में कर दिया है.

भारत में 11 अप्रैल तक 23 फीसदी कोरोना वैक्सीन खराब हुई : RTI से सामने आई जानकारी

सूत्रों ने बताया कि इस एडवांस के तहत सीरम इंस्टीट्यूट को (जो कोविशील्ड बनाती है) 3,000 करोड़ रुपए और भारत बायोटेक को (जो कोवैक्सीन बनाती है) 1,500 करोड़ रुपए दिए हैं. इस एडवांस से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि दोनों वैक्सीन के लिए जरूरी फंडिंग बनी रहे और प्रोडक्शन भी बढ़ाया जा सके.


एडवांस का भुगतान तब गया है, जब ऐसी खबरें आई हैं कि दोनों कंपनियों के पास प्रोडक्शन बढ़ाने, कच्चा माल खरीदने, कर्मचारियों के भुगतान और पर्याप्त डोज़ के वितरण के लिए फंड नहीं है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


केंद्र की नीति में यह नया बदलाव कर दिया गया है कि अब राज्य सीधे वैक्सीन निर्माता कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकेंगे. बता दें कि केंद्र को कांग्रेस पार्टी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की ओर से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को और व्यापक करने के लिए ऐसे बहुत से सुझाव आए थे.