एक मई से ओपन मार्केट में उपलब्ध होगी कोरोना वैक्सीन, जानिए टीकाकरण के तीसरे फेज की खास बातें...

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच एक महत्वपूर्ण फसेले में देश में टीकाकरण का तीसरे फेज (Vaccination Phase 3) की घोषणा की जो कि 1 मई से शुरू होगा. इस चरण में सरकार ने टीका लगाने के लिए उम्र सीमा को खत्म करते हुए 18 वर्ष या उससे ऊपर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण (Covid vaccination) की घोषणा की है.

एक मई से ओपन मार्केट में उपलब्ध होगी कोरोना वैक्सीन, जानिए टीकाकरण के तीसरे फेज की खास बातें...

देश में टीकाकरण का तीसरा फेज 1 मई से शुरू होगा

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच एक महत्वपूर्ण फसेले में देश में टीकाकरण का तीसरे फेज (Vaccination Phase 3) की घोषणा की जो कि 1 मई से शुरू होगा. इस चरण में सरकार ने टीका लगाने के लिए उम्र सीमा को खत्म करते हुए 18 वर्ष या उससे ऊपर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण (Covid vaccination) की घोषणा की है. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के तीसरे चरण के तहत सभी व्‍यस्‍कों का टीकाकरण किया जाएगा.' जिन लोगों की सेकेंड डोज बची है, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी. सरकार ने कहा है कि विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में टीकों की खरीद और टीका लगवाने की पात्रता में ढील दी जा रही है. जानिए टीकाकरण के इस तीसरे चरण की खास बातें...

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. वैक्सीन उत्पादन कम्पनियों को सप्लाई का 50% राज्यों को देने की छूट दी गयी. यही नहीं, कंपनियां ओपन मार्केट में भी पहले से निर्धारित प्राइस पर वैक्सीन मुहैया करा सकती हैं.

  2. राज्य सरकारों को अधिकार दिया गया है कि वो अतिरिक्त वैक्सीन की डोजेज मैन्युफैक्चरर्स से ले सकेंगी. इसके अलावा 18 साल के ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने की छूट भी है.

  3. 1 मई से ओपन मार्केट में वैक्सीन उपलब्ध होगी लेकिन टीका लेने के लिए प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. जिसके तहत कोविन प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करना होगा.

  4. भारत सरकार अपने हिस्से के 50% टीके को राज्य सरकारों को देगी. जिसके लिए आधार ये होगा कि उस राज्य में एक्टिव केस कितने हैं, कोविड मैनेजमेंट कैसा है? टीके की बर्बादी किस स्तर पर हो रही है ये भी ध्यान में रखा जाएगा.

  5. इस घोषणा के तहत राज्य सरकार निजी अस्पताल, इंडस्ट्रियल एस्टेब्लिशमेंट, टीका उत्पादन करने वाली कम्पनियों से सीधे टीका खरीद सकती हैं.