यह ख़बर 02 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

यूपी के मुख्यमंत्री के आवास पर कैसे पहुंचा दंगों का आरोपी?

नई दिल्ली:

भारतीय राजनीति में नेता और अपराधियों का साथ रहना कोई नई बात नहीं है। हाल में सहारनपुर दंगों का मास्टर माइंड माना जाने वाला मोहर्रम अली पप्पू की तस्वीर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ सोशल मीडिया पर आई है।

यह फोटो 1 अप्रैल, 2014 की मुख्यमंत्री के घर 5, कालीदास मार्ग लखनऊ की है, जब सहारनपुर के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के पदाधिकारी मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलने उनके घर गए थे। इस फोटो को समाजवादी पार्टी के संभावित विधानसभा प्रत्याशी संजय गर्ग के फेसबुक वॉल से लिया गया है।

इस फोटो में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ सपा के सहारनपुर विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी संजय गर्ग, राज्यमंत्री राजेंद्र राणा, दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री सरफराज खान, गुरुप्रीत सिंह बग्गा के साथ मोहर्रम अली पप्पू भी दिखाई दे रहा है।

इस फोटो में मौजूद समाजवादी पार्टी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष गुरुप्रीत सिंह बग्गा कहते हैं कि हम मुख्यमंत्री से मुलाकात करने उनके घर गए थे, लेकिन मोहर्रम अली पप्पू किसके साथ और क्यों वहां पहुंचे, इसके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

वहीं सहारनपुर के हमारे सहयोगी शीलेश सक्सेना ने जब यूपी के राज्यमंत्री राजेंद्र राणा से बात की, तो उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस की चाल है, क्योंकि मोहर्रम अली पप्पू का सपा से कोई लेना-देना नहीं है, वह कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। हालांकि समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी कहते हैं कि मुख्यमंत्री से बहुत सारे लोग मुलाकात करते हैं, ऐसे में इस फोटो को प्रचारित कर बेबुनियाद टिप्पणी करना गलत है।

लेकिन यह फोटो किसी सार्वजनिक समारोह की नहीं है, जिसमें कोई भी शख्स मुख्यमंत्री के पीछे खड़ा हो जाए। अगर मुख्यमंत्री आवास तक अगर मोहर्रम अली पप्पू पहुंचे, तो उनकी राजनीतिक पहुंच के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है।

मोहर्रम अली पप्पू के खिलाफ सहारनपुर के अलग-अलग थानों में 80 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं। सहारनपुर दंगों में उनकी भूमिका देखते हुए पुलिस ने उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्तार किया है। इनके ऊपर आरोप है कि इसी ने हजारों लोगों को गलत जानकारी देकर एक जगह इकट्ठा करके भड़काया। गुरुद्वारा सिंह सभा ने आरोप लगाया है कि चार साल पहले मोहर्रम ने एक वादी को खड़ा करके जमीन के मामले को अदालत में घसीट ले गया।

कुछ दिन पहले जमीला कॉलोनी में रहने वाले मोहर्रम अली पप्पू के घर जाकर इन आरोपों के बारे में पूछा गया था, तो उन्होंने कहा था, मैंने कई लोगों को अपनी जानपर खेल बलवाईयों से बचाया है... सारे मुकदमे राजनीतिक कारणों से मेरे ऊपर दर्ज किए गए हैं। फिलहाल पप्पू को सहारनपुर पुलिस ने गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com