विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 31, 2017

मलेशियाई नागरिकता चाहता है जाकिर नाइक, लगातार बदल रहा ठिकाने

आतंकवाद के आरोपों में वांछित विवादास्पद इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक ने मलेशिया की नागरिकता के लिए आवेदन किया है. यह जानकारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने दी है.

Read Time: 2 mins
मलेशियाई नागरिकता चाहता है जाकिर नाइक, लगातार बदल रहा ठिकाने
जाकिर नाइक (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: आतंकवाद के आरोपों में वांछित विवादास्पद इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक ने मलेशिया की नागरिकता के लिए आवेदन किया है. यह जानकारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने दी है. एनआईए ने कहा कि जब से एजेंसी ने जाकिर के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने को लेकर इंटरपोल से संपर्क किया है तब वे वह लगातार अपने ठिकाने बदल रहा है. सूत्रों ने कहा कि समझा जाता है कि प्रचारक का मलेशिया में स्थायी आवास है और अब उसने वहां की नागरिकता की मांग की है लेकिन उसके आवेदन पर अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है.

उन्होंने कहा कि विवादास्पद प्रचारक के किसी भी देश की नागरिकता हासिल करने के प्रयासों को खत्म करने के लिए भारत सरकार अपने सभी राजनयिक चैनलों का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है. उन्होंने कहा कि मलेशिया के अधिकारी विवादास्पद इस्लामिक प्रचारक के खिलाफ लंबित आतंकवाद के मामलों से अवगत हैं. नाइक के खिलाफ आतंकवाद और धनशोधन के आरोपों की जांच चल रही है. उसके खिलाफ जांच शुरू होने के तुरंत बाद वह भारत से फरार हो गया था.

सूत्रों ने कहा कि वर्तमान में उसके ठिकाने का पता नहीं है और समझा जाता है कि वह यूएई, सउदी अरब, अफ्रीकी ओर दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के बीच यात्राएं करता रहता है. विवादास्पद प्रचारक पर आरोप है कि उसने भड़काउ भाषण के माध्यम से नफरत फैलाई, आतंकवादियों का वित्त पोषण किया और इन वषरें में कई करोड़ रुपये का धनशोधन किया. पड़ोसी देश बांग्लादेश में आतंकवादियों ने दावा किया था कि वे नाइक के भाषणों से प्रेरित होकर जिहाद कर रहे थे जिसके बाद एक जुलाई 2016 को वह भारत से फरार हो गया था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"मुआवजा और बीमा अलग-अलग": अग्निवीर अजय कुमार के मामले पर राहुल गांधी ने फिर सवाल उठाए
मलेशियाई नागरिकता चाहता है जाकिर नाइक, लगातार बदल रहा ठिकाने
हाथरस में 121 मौतों का वो खौफनाक पल : जब बाबा के पैरों की धूल लेने लेटे लोग और फिर बिछने लगीं लाशें
Next Article
हाथरस में 121 मौतों का वो खौफनाक पल : जब बाबा के पैरों की धूल लेने लेटे लोग और फिर बिछने लगीं लाशें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;