यह ख़बर 30 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बेनी प्रसाद वर्मा को मंत्री पद छोड़ने को कहेगी कांग्रेस : सपा सूत्र

खास बातें

  • समाजवादी पार्टी और इसके प्रमुख मुलायम सिंह यादव पर लगातार तीखी टिप्पणी कर रहे केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा ने अपने ताजा हमले में कहा कि आने वाले लोकसभा चुनावों में सपा को चार से ज्यादा सीटें नहीं आएंगी और इन्हीं चार सीटों के साथ सपा का अंत होगा।
नई दिल्ली:

समाजवादी पार्टी के सूत्रों ने कहा है कि कांग्रेस ने उन्हें (सपा को) आश्वस्त किया है कि समाजवादी पार्टी और इसके प्रमुख मुलायम सिंह यादव पर लगातार विवादित टिप्पणी कर रहे केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा को कैबिनेट से बाहर किया जाएगा।

मुलायम को लेकर बेनी प्रसाद वर्मा के हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। अगले चुनावों में समाजवादी पार्टी के लिए सिर्फ चार सीटों की भविष्यवाणी करने वाले बेनी ने अब मुलायम को अल्पसंख्यकों का गुनहगार करार दिया है। बेनी ने आरोप लगाया कि बाबरी विध्वंस के वक्त विश्व हिन्दू परिषद के नेता अशोक सिंघल, मुलायम की मदद से ही अयोध्या पहुंचे थे।

इतना ही नहीं उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र में बीजेपी की सरकार बनाने में भी मुलायम सिंह यादव की अहम भूमिका थी और गुजरात चुनावों में मोदी को जिताने के लिए उन्होंने अपनी पार्टी के उम्मीदवार खड़े किए। बेनी प्रसाद ने आरोप लगाया कि कल्याण सिंह को अपने साथ लेकर मुलायम सिंह यादव ने मुसलमानों के साथ धोखा किया।

इससे पहले, बेनी प्रसाद वर्मा ने कहा था कि अगले लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव की पार्टी सिर्फ चार सीटें ही जीत पाएगी और पार्टी का जनाजा निकल जाएगा।

मुलायम के कथित रूप से 'आतंकवादी संपर्क' होने का बयान देकर हाल ही में बवाल खड़ा करने वाले बेनी ने कहा, कांग्रेस उत्तर प्रदेश में सभी 80 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और इसमें से 40 सीटों पर जीत हासिल करेगी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, हम भाजपा को 10 से ज्यादा सीटें नहीं जीतने देंगे। बहनजी (मायावती) 36 सीटें जीतेंगी और जिनके बारे में (सपा) आप बात कर रहे हैं, वे सिर्फ चार सीटें ही जीत पाएंगे। उनका जनाजा निकल जाएगा।

केंद्रीय इस्पात मंत्री का यह बयान ऐसे समय आया है, जब मुलायम सिंह यादव केंद्र सरकार के खिलाफ काफी आग उगल चुके हैं। बेनी हाल में भी अपने एक बयान से सपा प्रमुख को नाराज कर चुके हैं। उनके उस बयान के बाद मुलायम ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर बेनी के इस्तीफे की मांग की थी। इसके बाद बेनी ने अपने बयान पर खेद जता दिया था। लेकिन कुछ ही दिनों बाद, बेनी ने फिर 23 मार्च को मुलायम के खिलाफ बयान देकर कहा कि जो लोग परिवार के हितों को साधने में लगे हुए हैं उन्हें समाजवादी नहीं कहा जा सकता।

इसके बाद मुलायम सिंह यादव ने बेनी प्रसाद वर्मा पर हमला करते हुए कहा था कि जो व्यक्ति विधानसभा चुनाव में अपने बेटे की जमानत नहीं बचा पाया, वह राहुल गांधी को देश का अगला प्रधानमंत्री बनाने की बातें कर रहा है।  गौरतलब है कि बेनी प्रसाद वर्मा के बेटे राकेश वर्मा पिछले साल हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव में अपने गृह जनपद बाराबंकी की दरियाबाद सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे, लेकिन वह अपनी जमानत भी नहीं बचा सके थे।

इस बीच, मुलायम ने शुक्रवार को ही कहा कि यूपीए सरकार से समर्थन वापस लेने की उनकी कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा, इस समय पार्टी में केंद्र सरकार से समर्थन वापस लेने के बारे में कोई बात नहीं हो रही है। अब समाजवादी पार्टी के यूपीए से समर्थन वापस लेने का कोई सवाल ही नहीं उठता। हालांकि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पिछले गुरुवार को इस बात को स्वीकार किया था कि सपा यूपीए से समर्थन वापस ले सकती है। डीएमके के यूपीए सरकार से हट जाने के बाद संसद में 22 सदस्यों वाली समाजवादी पार्टी इस समय सरकार को बाहर से बहुमूल्य सहयोग दे रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)