पारंपरिक वेश-भूषा में झूला झूलते दिखे शशि थरूर, वीडियो पोस्ट कर दी ओणम की बधाई

केरल में कोविड के मामलों में बढ़ोत्तरी के बीच, राज्य सरकार ने वर्चुअल मोड पर ओणम समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया है. इसका वर्चुअल उत्सव औपचारिक रूप से 14 अगस्त को शुरू हुआ था.

पारंपरिक वेश-भूषा में झूला झूलते दिखे शशि थरूर, वीडियो पोस्ट कर दी ओणम की बधाई

ओणम के मौके पर अपने गांव में झूला झूलते नजर आए शशि थरूर.

नई दिल्ली:

केरलवासियों द्वारा मनाया जाने वाला प्रमुख उत्सव ओणम (Onam) पर कांग्रेस नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने झूले की परंपरा में भाग लेते हुए एक वीडियो पोस्ट किया है. आज 10 दिवसीय उत्सव का सबसे शुभ दिन 'थिरुवोनम' है, जो महान राजा महाबली की केरल में वार्षिक घर वापसी के जश्न में मनाया जाता है. 

तिरुवनंतपुरम के सांसद ने ट्वीट कर लिखा, "मुझे इस साल त्योहार मनाने यहां आने के लिए राजी किया गया था. आमतौर पर ओणम पर झूले की परंपरा युवा लड़कियों के लिए छोड़ दिया जाता है. हैप्पी ओणम."

लगभग 30 सेकंड के वीडियो में थरूर एक सफेद मुंडू (धोती जैसा वस्त्र) के साथ एक लाल कुर्ता पहने हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो में वह झूले की परंपरा का आनंद ले रहे हैं, जिसे ओणम ओंजाल भी कहा जाता है. एक बुजुर्ग उन्हें झूला झुला रहे हैं. कांग्रेस सांसद ने अपने पुश्तैनी घर पलक्कड़ में अपने परिवार के साथ ओणम मनाया.

Onam 2021 Date : आज है ओणम, जानिए ये विशेष बातें जो जुड़ी हैं इस पर्व से

इससे पहले के एक ट्वीट में थरूर ने एक मलयालम समाचार टीवी चैनल के साथ अपने साक्षात्कार की एक क्लिप पोस्ट की, जिसमें वह इस त्योहार के बारे में पूरी जानकारी और अपने बचपन में उसे कैसे मनाते थे, के बारे में बताते हुए दिखाई दे रहे हैं.

उन्होंने यह भी बताया कि पलक्कड़ के इलावांचेरी गांव में स्थित वही पैतृक घर था, जहां उन्होंने अगस्त 2010 में सुनंदा पुष्कर से शादी की थी.


ओणम 10 दिनों तक मनाया जाता है. मुख्य त्योहार 21-23 अगस्त तक तीन दिनों के बीच मनाया जाएगा. ये तारीख पंचांग पर आधारित है जो मलयालम कैलेंडर के चिंगम महीने में 22वें नक्षत्र थिरुवोनम पर पड़ता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में अगस्त-सितंबर के बीच आता है. मलयालम कैलेंडर के अनुसार चिंगम पहला महीना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


केरल के ओणम उत्सव के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में वह भोजन है, जो केले के पत्ते पर परोसे जाने वाले क्लासिक शाकाहारी व्यंजनों में शामिल है. केरल में कोविड के मामलों में बढ़ोत्तरी के बीच, राज्य सरकार ने वर्चुअल मोड पर ओणम समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया है. इसका वर्चुअल उत्सव औपचारिक रूप से 14 अगस्त को शुरू हुआ था.