विज्ञापन
This Article is From Dec 19, 2015

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, कई इलाकों में पारा शून्य के करीब पहुंचा

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, कई इलाकों में पारा शून्य के करीब पहुंचा
प्रतीकात्मक चित्र
नई दिल्ली: सर्द हवाओं और कोहरे का शनिवार को उत्तर भारत के अधिकांश भागों में असर दिखाई दिया और सड़क तथा रेल यातायात प्रभावित होने से लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कई इलाकों में पारा जमाव बिंदु के पास रहा। दिल्ली में सर्द सुबह के साथ न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि शनिवार का अधिकतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री कम 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शुक्रवार की रात अब तक की सबसे ठंडी रात रही। सर्द हवाओं के चलते पारा जमा देने की सीमा से नीचे पहुंच गया। यहां का न्यूनतम तापमान माइनस 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को श्रीनगर का न्यूनतम तापमान माइनस 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम अधिकारी ने बताया कि पारा गिरने से डल झील के किनारे का पानी जम गया है। अधिकारी ने बताया कि कश्मीर घाटी के प्रवेश द्वार कांजीकुंड में तापमान माइनस 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अमरनाथ की वार्षिक यात्रा के लिए दक्षिण कश्मीर स्थित आधार शिविर पहलगाम में शनिवार को तापमान माइनस 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइनस 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लद्दाख का सीमांत क्षेत्र लेह राज्य का सबसे ठंडा इलाका रहा। यहां का न्यूनतम तापमान माइनस 13.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कारगिल में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री नीचे गिरकर माइनस 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पंजाब और उसके पड़ोसी राज्यों में सर्द लहर जारी रही। नारनौल हरियाणा का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा। वहां का न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में तापमान चार डिग्री सेल्सियस रहा। वही करनाल और अंबाला में तापमान क्रमश: पांच डिग्री सेल्सियस और 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम अधिकारी ने बताया कि चंड़ीगढ़ में रात खासी सर्द रही। वहां तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से दो डिग्री कम था। पंजाब के अमृतसर में तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 2.2 डिग्री सेल्सियस रहा। लुधियाना में 4.2 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजस्थान में भी ठंड का कहर जारी रहा। चुरू राज्य का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा, जहां तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में तापमान जमाव बिंदु पर पहुंच गया। इस बीच रेल प्रवक्ता ने बताया कि कोहरे के चलते उत्तर-पश्चिम रेलवे की कम से कम 10 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
गुरमीत राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका, बेअदबी मामले में चलेगा केस
उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, कई इलाकों में पारा शून्य के करीब पहुंचा
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Next Article
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com