2024 में PM मोदी बनाम अरविंद केजरीवाल? जानें- दिल्ली के मुख्यमंत्री ने क्या कहा?

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में लोग इस कल्चर से परेशान थे कि 5 साल तुम लूटो, 5 साल हम लूटेंगे. उन्होंने कहा कि 75 साल के सियासी कल्चर से परेशान लोगों ने ही AAP को जीत दिलाई है.

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने पंजाब विधान सभा चुनावों में अपनी पार्टी आम आदमी पार्टी (AAP) की चुनावी जीत का राज खोलते हुए कहा है कि उनकी सफलता के तीन मंत्र थे. केजरीवाल ने कहा कि कट्टर ईमानदारी, कट्टर देशभक्ति और इंसानियत ही उनकी पार्टी की जीत का मूल मंत्र रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले 75 सालों के सियासी कल्चर से परेशान लोगों ने खुद-ब-खुद आप को चुना है.

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में लोग इस कल्चर से परेशान थे कि 5 साल तुम लूटो, 5 साल हम लूटेंगे. उन्होंने कहा कि 75 साल के सियासी कल्चर से परेशान लोगों ने ही AAP को जीत दिलाई है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में सात साल के आप के शासनकाल से लोग यह समझ गए कि ये अलग तरह की पार्टी है.

केजरीवाल ने कहा कि हम पंजाब में अपनी अपेक्षाओं और उम्मीदों पर खरा उतरे हैं. उन्होंने कहा,"पंजाब में हमारी जीत के दो बड़े कारण हैं. पहले तो लोग वहां के राजनीतिक दलों से खफा थे दूसरा, वे हमारे दिल्ली में काम करने के मॉडल से प्रभावित थे."

'AAP सिर्फ पार्टी नहीं, बल्कि एक विचार धारा है' पढ़ें- NDTV से CM अरविंद केजरीवाल की बातचीत की हाइलाइट्स

दिल्ली सीएम ने कहा, "हम ईमानदार लोग हैं, हम भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं कर सकते. हम देशभक्त हैं." उन्होंने कहा कि आप अब सिर्फ एक राजनीतिक दल नहीं है, आप अब एक विचारधारा है.

केजरीवाल ने कहा कि अभी हमने दो राज्यों में सरकार बनाई है. अन्य राज्यों पर भी हमारा फोकस है. कश्मीर विवाद पर उन्होंने कहा कि कश्मीरी पंडितों की दुर्दशा के लिए बीजेपी जिम्मेदार है. केजरीवाल ने पूछा कि जब कश्मीर घाटी में बड़े पैमाने पर नरसंहार हुए थे, तब बीजेपी के सहयोग से केंद्र में सरकार चल रही थी. इसलिए उसे इसकी आलोचना का कोई अधिकार नहीं है.

हिमाचल : 'AAP को उम्मीद के तौर पर देख रहे लोग', तिरंगा यात्रा में जनसैलाब देख बोले भगवंत मान

केजरीवाल ने दिल्ली नगर निगमों के एकीकरण पर भी सवाल उठाया और कहा कि केंद्र सरकार 488 रु प्रति व्यक्ति हर नगर निगम को देती है लेकिन दिल्ली नगर निगम को नहीं दिया जा रहा क्योंकि यहां आम आदमी पार्टी की सरकार है. उन्होंने कहा कि एकीकरण से निगमों की हालत कैसे सुधर सकती है, ये समझ से परे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब केजरीवाल से पूछा गया कि क्या वह 2024 के चुनाव में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का सामना करेंगे, जैसा कि उन्होंने 2014 में किया था, जब उन्होंने उत्तर प्रदेश के वाराणसी से उनके खिलाफ चुनाव लड़ा था, तो उन्होंने कहा, "वह समय अलग था. हम 2024 में मोदी से मुकाबला करने के बारे में आगे देखेंगे."