विज्ञापन
This Article is From Aug 18, 2021

सर्वोच्‍च अदालत में एक सप्ताह में शुरू हो सकती हैं फिज़िकल सुनवाइयां : CJI

सर्वोच्‍च अदालत में एक सप्ताह में फिज़िकल सुनवाई शुरू हो सकती है. प्रधान न्‍यायाधीश (सीजेआई) एनवी रमना ने यह जानकारी दी.

सर्वोच्‍च अदालत में एक सप्ताह में शुरू हो सकती हैं फिज़िकल सुनवाइयां : CJI
सीजेआई एनवी रमना ने कहा है, Supreme Court में जल्‍द ही फिजिकल सुनवाई शुरू हो सकती है
नई दिल्‍ली:

सर्वोच्‍च अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट में एक सप्ताह में फिज़िकल सुनवाई शुरू हो सकती है. प्रधान न्‍यायाधीश (सीजेआई) एनवी रमना ने यह बात कही.गौरतलब है कोरोना महामारी के चलते शीर्ष अदालत में अभी तक वर्चुअल तरीके से सुनवाई हो रही है.गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट, वर्चुअल कोर्ट सिस्टम (Virtual Court System) के चलते अपनी कार्यक्षमता पर पड़ रहे असर को लेकर खिन्नता का इजहार कर चुका है. कोर्ट ने इसी वर्ष जनवरी में कहा था कि  इसके चलते उचित तरीके से कार्यवाही चलाने में काफी दिक्कतें आ रही हैं. 

'राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता नहीं करना चाहते' : पेगासस मामले में SC ने केंद्र से कहा

शीर्ष अदालत पिछले साल मार्च से कोविड-19 के चलते वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई कर रहा है. जस्टिस संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली एक बेंच ने 5 जनवरी 2021 के अपने एक आदेश में कहा था कि 'सुप्रीम कोर्ट में हमारे वर्चुअल कोर्ट सिस्टम में आ रही अक्षमताओं को लेकर हम अपनी परेशानी सामने रखना चाहते हैं, जबकि यहीं काम कर रही दिल्ली हाईकोर्ट के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं आ रही है.'

महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख को मनी लॉन्ड्रिंग केस में सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं

जस्टिस कौल के अलावा जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस हृषिकेश रॉय वाली इस बेंच ने कहा था कि 'हम कल से डिसकनेक्शन, आवाज गूंजने जैसी समस्याएं झेल रहे हैं. वर्चुअल सुनवाइयों में दिक्कत आ रही है, चाहे सामने एक ही व्यक्ति कनेक्टेड हो. ज्यादा लाइसेंस लिए जाने की बात के बावजूद यह परेशानियां सामने आ रही हैं, जो समझ नहीं आ रहा है. हमें बस अपनी ही आवाज गूंजती हुई सुनाई नहीं दे रही है.' (एजेंसी से भी इनपुट)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com