जज कॉन्फ्रेंस के मामले में चीफ जस्टिस ने पूछा, पहले नहीं तो अब यह दिक्कत क्यों

चीफ जस्टिस एचएल दत्तू की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस एचएल दत्तू ने गुड फ्राइडे को होने वाली जज कांफ्रेंस को सही ठहराया। ओपन कोर्ट में ही उन्होंने कहा कि यह कांफ्रेंस गुड फ्राइडे के दिन रखी गई है, क्योंकि 24 हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस भी आएंगे और किसी भी तरह हाइकोर्ट का काम प्रभावित ना हो।

चीफ जस्टिस ने यह सब एक महिला वकील की बात पर कही, जो चाहती थीं कि यह कांफ्रेंस गुड फ्राइडे के दिन ना हो, क्योंकि ईसाइयों के लिए यह दिन क्रिसमस जैसा ही होता है।

इस पर चीफ जस्टिस ने उस महिला को पुराना इतिहास भी याद दिलाया। उन्होंने कहा कि 2007 में जब जज कांफ्रेंस हुई थी, तब भी गुड फ्राइडे था, जबकि 2009 में ये कांफ्रेंस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हुई थी। इसके अलावा 2004 में वाल्मिकी जयंती के दिन यह कांफ्रेंस हुई थी। ऐसे में अब ये कहना कि गुड फ्राइडे के दिन इसे नहीं होना चाहिए, ये ठीक नहीं है।

जस्टिस दत्तू ने नाराज़गी जाहिर करते हुए कहा कि जब पहले कभी इस मामले को नहीं उठाया गया, तो अब क्यों। क्या इसलिए कि इस बार वह इस कांफ्रेंस को कर रहे हैं। उन्होंने खुली कोर्ट में ही कहा कि इस कांफ्रेंस में 24 हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस आएंगे और यह वक्त इसलिए सही है, क्योंकि इस दिन छुटटी भी है। ऐसे में हाइकोर्ट का काम प्रभावित नहीं होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि यह जज कांफ्रेंस तीन दिन चलेगी और आखिरी दिन रविवार को विज्ञान भवन में इसका समापन होगा।