विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

देशभर में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ गुरुवार को विरोध प्रदर्शन चल रहा है. पटना, दिल्ली, लखनऊ सहित कई शहरों में प्रदर्शनकारियों के सड़कों पर निकलने की खबरें मिलने लगी हैं. दिल्ली में इस नए कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को देखते हुए जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार, शाहीन बाग और मुनिरका मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास बंद कर दिया गया है. इन स्टेशनों पर ट्रेन नहीं रुकेगी. इन चार स्टेशनों को बंद किए जाने के बाद डीएमआरसी ने लाल किला, जामा मस्जिद, चांदनी चौक और विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन को भी बंद कर दिया है. अगले आदेश तक अब इन स्टेशनों पर भी ट्रेन नहीं रुकेगी. पटेल चौक, लोक कल्याण मार्ग, उद्योग भवन, आईटीओ, प्रगति मैदान और खान मार्केट मेट्रो स्टेशन भी बंद कर दिए गए हैं. गुरुवार को कई बड़े शहरों में इस कानून के विरोध में प्रदर्शन हो रहा है. हालांकि इससे पहले बुधवार शाम को प्रशासन ने तीन शहरों दिल्ली, लखनऊ और बेंगलुरू में प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी थी. वहीं मुंबई, चेन्नई, पुणे, हैदराबाद, नागपुर, भुवनेश्वर, कोलकाता और भोपाल में प्रदर्शनों पर कोई रोक नहीं लगाई गई है. पटना में भी विरोध हो रहा है. इस दौरान राजेंद्र नगर और दरभंगा में कम्युनिस्ट संगठनों ने रेल रोक दी है.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की साइबर सेल ने करीब 70 सोशल मीडिया एकाउंट बन्द करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लेटर लिखा है. ये वो 70  सोशल मीडिया एकाउंट थे, जिनसे अफवाह फैलने और माहौल खराब करने के मैसेज वायरल किए जा रहे थे.
गाजियाबाद में गुरुवार रात 10 बजे से शुक्रवार रात 10 बजे तक बंद रहेगा इंटरनेट. गाजियाबाद प्रशासन ने ऐहतियातन लिया यह फैसला.
मध्यप्रदेश के 52 में से 44 जिलों में धारा 144 लागू .
सीएबी और एनआरसी के खिलाफ वाराणसी में विरोध प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया बल प्रयोग. बड़ी संख्या में लोगों को इकट्ठा होने के बाद बार-बार हिदायत देने पर भी नहीं माने लोग तो पुलिस ने लाठियां मार कर खदेड़ा.

नागरिकता कानून को लेकर विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर बंद किए गए मेट्रो स्टेशनों में से डीएमआरसी ने शाम को जामिया मिल्लिया इस्लामिया तथा जसोला विहार शाहीन बाग को छोड़कर बाकी सभी स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार खोल दिए हैं. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, 'चांदनी चौक, बाराखंभा रोड, मंडी हाउस, प्रगति मैदान, लाल किला, जामा मस्जिद, दिल्ली गेट, आईटीओ, जनपथ, खान मार्केट, वसंत विहार और मुनिरका स्टेशनों के सभी प्रवेश और निकास द्वार खोल दिए गए हैं.' इससे पहले व्यस्त राजीव चौक, विश्वविद्यालय, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और लोक कल्याण मार्ग स्टेशनों को भी खोल दिया गया था.
मंगलुरु में नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने की हवाई फायरिंग.
नागरिकता कानून के खिलाफ मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में जुटे हजारों लोग. ये लोग तकरीबन 500 अलग-अलद संगठनों से जुड़े हुए हैं.
दिल्ली के जंतर मंतर पर भारी पुलिस बल के साथ-साथ वाटर कैनन भी तैनात कर दिए गए हैं. यहां पर सुबह नौ बजे से पांच बजे तक ही प्रदर्शन कर सकते हैं. अगर पांच बजे के बाद भी प्रदर्शन जारी रहता है तो पुलिस बलपूर्वक ये जगह खाली कराएगी, क्योंकि कोर्ट का ऐसा आदेश है.
पुराने लखनऊ में पुलिस चौकी जलाई गई, प्रदर्शनकारियों ने ठाकुरगंज इलाके में कुछ वाहनों को भी फूंका
दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास द्वार बंद: DMRC
दिल्ली की सभी मस्जिदों के इमामों के साथ दिल्ली पुलिस के जॉइंट सीपी डीसीपी लेवल के अधिकारियों की बड़ी बैठक हुई. इस दौरान सभी इमामों से दिल्ली पुलिस की अपील की कि अपने-अपने इलाके में इमाम शांति व्यवस्था बनाए रखने की लोगों से अपील करें. लाउडस्पीकर पर इलाके में अफवाह न फैलाने की गुजारिश करे. अमन कमेटी के लोग भी इस अहम बैठक में मौजूद हैं. ड्रोन से हर संवेदनशील इलाके में निगरानी की जा रही है.
महाराष्ट्र के नागपुर में सीएए के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग.
असम में भाजपा विधायकों ने मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से कहा कि वह संशोधित नागरिकता कानून की वजह से लोगों के गुस्से का सामना कर रहे हैं : विधायक पद्मा हजारिका
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बृहस्पतिवार को लोगों से नए नागरिकता कानून का विरोध बंद करने का अनुरोध किया क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने इसके क्रियान्वयन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है.
दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर लगा ट्रैफिक जाम
देखें VIDEO: गुजरात के अहमदाबाद में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ विभिन्न वामदलों द्वारा बुलाए गए विरोध के दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया. प्रदर्शनकारियों ने कथित रूप से पुलिस वाहन का रास्ता रोका था, और तब पुलिस को उन्हें तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा.
उत्तर प्रदेश के संभल जिले में प्रदर्शनकारियों ने रोडवेज बस में लगाई आग
सुखबीर सिंह बादल, शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष: सभी से अपील करते हैं कि विरोध हिंसक नहीं होना चाहिए. अधिनियम के अनुसार, मैंने संसद में भी कहा था कि किसी भी धर्म को इस अधिनियम से बाहर नहीं किया जाना चाहिए.
महाराष्ट्र: मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के आगे सुरक्षा कड़ी कर दी गई.
पुलिस ने चांदनी चौक इलाके की सभी दुकानें बंद करवाईं. 
NDTV संवाददाता के अनुसार, प्रदर्शनकारियों पर नियंत्रण के लिए लाल किला पर रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) को बुला लिया गया है.
NDTV संवाददाता के अनुसार, दिल्ली में हिरासत में लिए प्रदर्शनकारियों में पटियाला (पंजाब) के पूर्व सांसद धरमवीर गांधी, दिल्ली के पूर्व सांसद संदीप दीक्षित, स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव, स्वराज इंडिया की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष कर्नल जयवीर, AISA अध्यक्ष सुचेता डे, युवा छात्र नेता उमर खालिद तथा यूनाइटेड अगेंस्ट हेट के नेता नदीम खान शामिल हैं.
कांग्रेस नेता अजय माकन ने ट्वीट कर कहा, मेरे बेटे साहिल (18) को पुलिस ने मंडी हाउस में हिरासत में ले लिया. मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन पर मेरी पत्नी और बेटी को भी पुलिस ने बलपूर्वक हिरासत में लिया है. 
बेंगलुरु: पुलिस ने टाउन हॉल पर CAA प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया.
दिल्ली: लाल किले के पास CAA का विरोध कर रहे JNU के पूर्व छात्र और कार्यकर्ता उमर खालिद को पुलिस द्वारा हिरासत में लिया गया.
कर्नाटक: बेंगलुरु के टाउन हॉल में विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने इतिहासकार रामचंद्र गुहा को हिरासत में ले लिया.
दिल्ली: CAA पर चल रहे विरोध के चलते मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन का प्रवेश और निकास द्वार बंद
CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे सीपीएम नेता सीताराम येचुरी और डी राजा सहित सैकड़ों लेफ्ट के कार्यकताओं को मंडी हाउस से पुलिस बस पर जबरन लेकर गई.
सरकार के आदेश पर सेवाएं बंद की गई- मोबाइल सेवाप्रदाता कंपनी एयरटेल
मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी एयरटेल ने एनडीटीवी इंडिया से कहा- दिल्ली के कुछ इलाकों में वॉइस, एसएमएस और इंटरनेट सेवा बंद की गई हैं. सरकार के आदेश पर सेवाएं बंद की गई है. सरकार के आदेश के बाद सुविधाएं बहाल की जाएगी. असुविधा के लिए खेद है.

दिल्ली में वसंत विहार और मंडी हाउस मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद, लेकिन ट्रेन बदलने की सुविधा उपलब्ध रहेगी. इसके साथ ही 17 मेट्रो स्टेशन बंद किए गए.
मंडी हाउस पर लगाई गई धारा 144, मेट्रो स्टेशन भी किया गया बंद
दिल्ली में गुरुवार को दो विरोध प्रदर्शन
दिल्ली में गुरुवार को दो विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. एक विरोध प्रदर्शन छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से आयोजित किया गया है जबकि दूसरा प्रदर्शन वामपंथी पार्टियों ने आहूत किया है.
दिल्ली में लाल किला क्षेत्र के आसपास लागू निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए बृहस्पतिवार को सैकड़ों लोगों ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में मार्च शुरू किया.
हिरासत में लिए गए योगेंद्र यादव, लाल किले के पास 17 बसों में भरकर प्रदर्शनकारियों को लेकर गई पुलिस.
बेंगलुरु सिटी पुलिस ने कहा, कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं. हम नागरिकों से अनुरोध करते हैं कि वे उन पर ध्यान न दें.
पुलिस बैरिकैडिंग के कारण दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर भारी जाम लगा हुआ है.
जो लोग भारत में शांति नहीं चाहते, वे नेपाल-भूटान से लगी सीमा से भारत में घुसते हैं : अमित शाह
नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, घिटोरनी में सशस्त्र सीमा बल (SSB) की वार्षिक परेड के अवसर पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, "जो लोग भारत में शांति देखना नहीं चाहते, वे भारत में प्रवेश करने के लिए देश की नेपाल और भूटान से लगने वाली सीमा का इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं..."
लाल किले के पास बढ़ते हुए भीड़ को देखते हुए सुरक्षा की कड़ी निगरानी
दिल्ली के लाल किला पर नागरिकता कानून के खिलाफ भारी संख्या में जुट रहे लोग
दिल्ली: लाल किला इलाके में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी पहुंच रहे हैं. यहां धारा 144 लगी है.
बेंगलुरू : इतिहासकार रामचंद्र गुहा सहित लगभग 30 प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए 
NDTV संवाददाता के अनुसार, बेंगलुरू में पुलिस ने इतिहासकार रामचंद्र गुहा सहित लगभग 30 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है.
पुलिस ने लाल किले के पास प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है.
चंडीगढ़ में मुस्लिम संगठनों ने नागरिकता संशोधन कानून तथा राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) के विरोध में प्रदर्शन किया.
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC): पटेल चौक, लोक कल्याण मार्ग, उद्योग भवन, ITO, प्रगति मैदान और खान मार्केट स्टेशनों के प्रवेश व निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं. इन स्टेशनों पर मेट्रो ट्रेनें नहीं रोकी जाएंगी.
दिल्ली मेट्रो के जामिया मिलिया इस्लामिया, जसोला विहार, शाहीन बाग और मुनिरका स्टेशन पर प्रवेश और निकास द्वार बंद हैं. इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी.
मंडी हाउस से जंतर-मंतर तक होने वाले कम्युनिस्ट पार्टी के विरोध प्रदर्शन को नहीं मिली इजाजत


उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू. उत्तर प्रदेश के डीजीपी ने किसी भी प्रदर्शन में हिस्सा न लेने की अपील की
कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने आज बेंगलुरु सिटी पुलिस कमिश्नर भास्कर राव सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ एक बैठक की. उन्होंने #CitizenshipAct और NRC के विरोध के मद्देनजर किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सभी उपाय करने के निर्देश दिए.
एनआरसी और नागरिकता कानून के विरोध में दरभंगा के लहरियासराय रेलवे स्टेशन में कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी ने रेलवे ट्रैक रोका.
ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (AISF) के सदस्यों ने #CitizenshipAct और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के विरोध में राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रोकी.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
अपराध को बढ़ावा दिया जा रहा है.., फ्लाइट में बम की धमकी की घटनाओं के बाद केंद्र ने सोशल साइट X को फटकारा
CAA Protest LIVE Updates: गाजियाबाद में गुरुवार रात 10 बजे से शुक्रवार रात 10 बजे तक बंद रहेंगे इंटरनेट
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Next Article
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com