डोकलाम इलाके में चीन के सैन्य शिविर बनाने पर कांग्रेस ने पीएम मोदी से सवाल किया

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सैटेलाइट इमेजिनरी और मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि चीन ने डेकलाम में कई हेलिपैड बना लिए हैं और मैकेनाइज्ड रेजिमेंट तैनात कर दिया है.

डोकलाम इलाके में चीन के सैन्य शिविर बनाने पर कांग्रेस ने पीएम मोदी से सवाल किया

डोकलाम इलाके में चीन के सैन्य शिविर बना रहा है, इसकी सैटेलाइट तस्वीरें आई हैं....

नई दिल्ली:

भारत और चीन के बीच कई महीनों तक विवाद का केंद्र रहे डोकलाम इलाके में चीन सैन्‍य शिविर का निर्माण कर रहा है. इन खबरों के बीच जारी हुई नई सैटेलाइट तस्‍वीरों में भी साफ तौर पर देखा जा सकता है कि चीन कैसे विवादित इलाके में सैन्‍य छावनी बना रहा है. इस मसले पर कांग्रेस ने वस्तुस्थिति को लेकर पीएम मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से सवाल पूछा है.

Exclusive : डोकलाम में चीन की साजिश का हुआ खुलासा, सैटेलाइट तस्‍वीरों में दिखा सैन्‍य परिसर

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सैटेलाइट इमेजिनरी और मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि चीन ने डेकलाम में कई हेलिपैड बना लिए हैं और मैकेनाइज्ड रेजिमेंट तैनात कर दिया है. सुरेजवाला ने कहा कि ताज़ा सड़क और सुरक्षा गढ्ढे भी बनाए गए हैं. इस एरिया में पार्किंग एरिया भी बना लिया है. वहां टैंक ट्रांसपोर्टर्स भी मौजूद हैं.

इस एरिया में 2 फ्लोर ऊंचा टावर बना लिया है जहां से भारत की निगरानी कर सकता है. कांग्रेस ने सैटेलाइट इमेजिनरी भी रिलीज़ किया है. वैसे बता दें कि सिक्किम के पूर्व में स्थित डोकलाम में 5 महीने पहले 70 दिनों तक दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने थी.  सैटेलाइट से प्राप्‍त तस्‍वीरों से स्‍पष्‍ट है कि जिस इलाके पर भूटान अपना दावा करता है, उसी इलाके के अंदर चीन निर्माण कार्य कर रहा है.

VIDEO- डोकलाम में चीनी जमावड़ा बढ़ा


पिछले महीने NDTV ने तस्‍वीरों के साथ खबर दिखाई थी कि कैसे 10 किलोमीटर के इलाके में फैले डोकलाम इलाके में चीन नई सड़क का निर्माण कर रहा है. नई तस्‍वीरों में विवादित क्षेत्र में ईस्‍ट-वेस्‍ट रोड के किनारे कई सैन्‍य संरचनाएं दिख रही हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com