राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ नक्सल हमले पर उठाए सवाल, कहा- 'अगर खुुफिया नाकामी नहीं है तो इसका मतलब...'

राहुल गांधी ने नक्सली हमले खुफिया नाकामी की बात करते हुए आरोप लगाया कि सीआरपीएफ के नक्सल-विरोधी ऑपरेशन की योजना सही ढंग से नहीं बनाई गई थी और ऑपरेशन का कार्यान्वयन भी अच्छी तरह से नहीं किया गया.

राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ नक्सल हमले पर उठाए सवाल, कहा- 'अगर खुुफिया नाकामी नहीं है तो इसका मतलब...'

राहुल गांधी ने नक्सल हमले में CRPF के ऑपरेशन में इंटेलीजेंस फेलियर की बात उठाई. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को छत्तीसगढ़ में हुए नक्सली हमले को लेकर आरोप लगाया कि सीआरपीएफ के नक्सल-विरोधी ऑपरेशन की योजना सही ढंग से नहीं बनाई गई थी. उन्होंने यह भी कहा कि इस ऑपरेशन का कार्यान्वयन भी अच्छी तरह से नहीं किया गया. शनिवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर-सुकमा बॉर्डर पर हुए माओवादी हमले में सीआरपीएएफ के 22 जवान शहीद हो गए थे, वहीं 31 जवान घायल हैं और एक जवान लापता है.

सीआरपीएएफ के डायरेक्टर जनरल कुलदीप सिंह ने एक बयान दिया था कि यह घटना इंटेलीजेंस फेलियर की वजह से नहीं हुई है. इसपर राहुल गांधी ने सोमवार को ट्विटर पर उनके बयान की न्यूज क्लिपिंग का स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए सवाल उठाया था. उन्होंने कहा कि 'अगर यह किसी तरह का इंटेलीजेंस फेलियर नहीं था तो मौतों का 1:1 अनुपात दिखाता है कि ऑपरेशन की योजना ढंग से तैयार नहीं हुई थी और इसका कार्यान्वयन भी अयोग्यतापूर्ण था. हमारे जवान तोपों की बारूद नहीं हैं कि उन्हें मर्जी पर शहीद होने के लिए भेज दिया जाए.'

02fpelmg

कुलदीप सिंह रविवार को हालात का जायजा लेने के लिए छत्तीसगढ़ गए थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमले में लगभग 30 माओवादियों को भी मार गिराया गया है और हमले के पीछे इंटेलीजेंस या ऑपरेशन फेलियर वजह नहीं है.

यह भी पढ़ें : 'अगर खुफिया विफलता होती तो नहीं मारे जाते इतने नक्सली', छत्तीसगढ़ नक्सल हमले पर बोले CRPF चीफ

उन्होंने न्यूज एजेंसी ANI से कहा कि 'इंटेलीजेंस या ऑपरेशनल फेलियर की बात करने का कोई मतलब नहीं है. अगर गलत इंटेल होता तो सुरक्षाबल इस ऑपरेशन के लिए गया ही नहीं होता. और अगर ऑपरेशन में कुछ कमी होती तो इतने नक्सलवादी नहीं मारे जाते.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारियों ने बताया कि इस मुठभेड़ में शहीद हुए 22 जवानों में सीआरपीएफ के आठ जवान शामिल हैं, जिसमें से सात कोबरा कमांडो से जबकि एक जवान बस्तरिया बटालियन से है. शेष डीआरजी और विशेष कार्यबल के जवान हैं. उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ के एक इंस्पेक्टर अब भी लापता हैं. जानकारी है कि माओवादियों ने इस इलाके में सुरक्षाबलों के जवानों को तीन तरफ से घेर लिया था और कई घंटों तक उनपर मशीनगन और IED से हमला करते रहे.