राहुल गांधी की 'चौखट' पर पहुंची छत्तीसगढ़ की कुर्सी की जंग, क्या जल्द निकल पाएगा हल?

Chhattisgarh Congress Crisis: सिंहदेव के समर्थकों का कहना है कि ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री को लेकर सहमति बनी थी और ऐसे में अब सिंहदेव को मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए.

राहुल गांधी की 'चौखट' पर पहुंची छत्तीसगढ़ की कुर्सी की जंग, क्या जल्द निकल पाएगा हल?

सीएम की कुर्सी को लेकर छत्तीसगढ़ कांग्रेस में जंग तेज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/रायपुर:

देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के अंदर सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. पंजाब कांग्रेस की जंग अभी पूरी तरह से ठंडी भी नहीं पड़ी थी कि मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए छत्तीसगढ़ कांग्रेस (Chhattisgarh Congress) में झगड़ा शुरू हो गया है. कांग्रेस पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को बदलने का दबाव बनाया जा रहा है. हालांकि, पार्टी आलाकमान ने अब तक सीएम बदलने के संकेत नहीं दिए हैं. शीर्ष पद को लेकर मची खींचतान के बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव की कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ बैठक चल रही है. 

भूपेश बघेल की सरकार को जून में ढाई साल हो गए है. इसलिए सिंहदेव और उनके समर्थक पार्टी पर मुख्यमंत्री बदलने का दबाव बना रहे हैं. सिंहदेव के समर्थकों का कहना है कि ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री को लेकर सहमति बनी थी और ऐसे में अब सिंहदेव को मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए. देव का दावा है कि उनसे वादा किया गया था कि बघेल के आधे कार्यकाल के बाद उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाएगा.

सिंहदेव से जुड़े करीबी सूत्रों का कहना है कि वह इससे कम पर समझौता नहीं करेंगे. सूत्रों ने कहा कि अगर उन्हें छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया तो वह सरकार छोड़ देंगे और शायद कांग्रेस भी. उन्होंने कहा कि देव "भाजपा में शामिल नहीं होंगे", लेकिन अब बघेल के नेतृत्व में काम नहीं कर सकते हैं. 

वहीं, सीएम बघेल के करीबी सूत्रों का कहना है कि ढाई-ढाई साल का मुख्यमंत्री बनाने जैसा कोई फॉर्मूला नहीं है. उन्होंने कहा कि इस समय सरकार को अस्थिर करना विनाशकारी हो सकता है.  

राहुल गांधी के साथ बघेल और सिंहदेव की बैठक
दिल्ली रवाना होने से पहले बघेल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘राहुल गांधी जी ने बैठक बुलाई है. वेणुगोपाल जी के साथ बैठक है और प्रभारी भी मौजूद रहेंगे.'' यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें और सिंहदेव को बैठक के लिए एक साथ बुलाया गया है तो मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘यह राहुल जी के ऊपर है कि जिसको भी बुलाएं. मुझे तो यही सूचना मिली है कि राहुल जी के साथ बैठक है.''

READ ALSO: 'CM बनने के लिए मारना चाहते हैं मुझे' : छत्तीसगढ़ कांग्रेस MLA ने अपने ही मंत्री पर लगाया हमले का आरोप

कांग्रेस सरकार बनने के बाद से ही तनातनी
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में दिसंबर, 2018 में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से मुख्यमत्री बघेल और सिंहदेव के बीच रिश्ते सहज नहीं रहे. पिछले दिनों बघेल गुट और सिंहदेव गुट के बीच मतभेद उस वक्त और बढ़ गया जब कांग्रेस विधायक बृहस्पति सिंह ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव पर आरोप लगाया था कि वह उनकी हत्या करवाकर मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं. बृहस्पति सिंह को मुख्यमंत्री बघेल का करीबी माना जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: छत्तीसगढ़ के कांग्रेस विधायक ने अपनी ही सरकार के स्वास्थ्य मंत्री पर लगाया आरोप