केंद्रीय दल कोरोना वायरस के अधिक मामलों वाले छह प्रमुख शहरों के स्वास्थ्य विभागों की मदद करेंगे

दल अगले एक हफ्ते में इन शहरों में जाएंगे और वहां के स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय में की जाने वाली गतिविधियों की नियमित रिपोर्ट देंगे

केंद्रीय दल कोरोना वायरस के अधिक मामलों वाले छह प्रमुख शहरों के स्वास्थ्य विभागों की मदद करेंगे

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस संक्रमण के अधिक मामलों वाले छह शहरों दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता तथा बेंगलुरू में COVID-19 से निपटने के लिए किए जा रहे जन स्वास्थ्य उपायों की समीक्षा करने में केंद्रीय दल राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों की मदद करेंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इन छह शहरों में COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए जन स्वास्थ्य उपायों की समीक्षा करने में ये दल राज्य के स्वास्थ्य विभाग तथा निकाय स्वास्थ्य अधिकारियों को तकनीकी मदद देंगे. दल अगले एक हफ्ते में इन शहरों में जाएंगे और वहां के स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय में की जाने वाली गतिविधियों की नियमित रिपोर्ट देंगे. 

मंत्रालय ने कहा, ‘वे किसी भी आवश्यक मुद्दे के बारे में उन्हें सूचित करेंगे और दौरे के समापन से पहले अपनी टिप्पणियों तथा सुझावों समेत एक रिपोर्ट सौपेंगे.' मुंबई में COVID-19 के मामले 51,000 के पार पहुंच गए हैं, राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के 31,000 से अधिक मामले हैं, अहमदाबाद में करीब 15,000 मामले हैं जबकि चेन्नई में 22,000 से अधिक मामले हैं. मंगलवार को मंत्रालय ने कहा था कि 15 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में अत्यधिक वृद्धि वाले 50 से अधिक जिलों एवं निगम निकायों में इस महामारी को नियंत्रण में लाने और उसका प्रबंधन करने में स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए केंद्रीय टीम तैनात की गयी हैं.

मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को ऐसा पहली बार हुआ है जब कोविड-19 के जितने मरीजों का इलाज चल रहा है, स्वस्थ्य हो चुके लोगों की संख्या उससे अधिक हुई है. भारत में लगातार छठे दिन बुधवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस के 9,500 से अधिक मामले सामने आए और 279 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,76,583 हो गई है और 7,745 लोग इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं. मंत्रालय ने बताया कि देश में अब भी 1,33,632 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 1,35,205 लोग स्वस्थ हो गए और एक मरीज देश छोड़कर चला गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उसने बताया, ‘अभी तक 48.99 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.' संक्रमितों की कुल संख्या में विदेशी भी शामिल हैं. एक अधिकारी ने कहा कि वैश्विक साक्ष्य बताते हैं कि COVID-19 के 80 फीसदी मामले कम गंभीर होते हैं जबकि 20 फीसदी मामलों में जटिलताएं हो सकती हैं जिनकी वजह से मरीज को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ सकती है. उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस के मरीजों में से केवल पांच फीसदी को आईसीयू में भर्ती करने की जरूरत होती है. जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत COVID-19 से सर्वाधिक प्रभावित पांचवा देश है. उससे अधिक मामले अमेरिका, ब्राजील, रूस और ब्रिटेन में हैं.