CBSE 26 अप्रैल से कक्षा 10-12 के लिए सेकेंड टर्म की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगी

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)ने कक्षा 10 और 12 के लिए टर्म-2 की तारीख का ऐलान कर दिया है. दोनों की कक्षाओं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से प्रारंभ होंगी.

CBSE 26 अप्रैल से कक्षा 10-12 के लिए सेकेंड टर्म की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगी

प्रतीकात्‍मक फोटो

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)ने कक्षा 10 और 12 के लिए टर्म-2 की तारीख का ऐलान कर दिया है. दोनों की कक्षाओं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से प्रारंभ होंगी. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा 26 अप्रैल से ऑफलाइन मोड में होंगी. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक (CBSE Examination Controller) सनयाम भारद्वाज (Sanyam Bhardwaj) ने बताया कि बोर्ड ने विभिन्‍न पक्षों से चर्चा और कोविड-19 की स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए सेकंड टर्म बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित करने का फैसला किया है.

उन्‍होंने बताया, 'सैद्धांतिक परीक्षाएं (theory exams) 26 अप्रैल से प्रारंभ होगी. कक्षा 10 और 12 के लिए डेटशीट जल्‍द ही जारी की जाएगी और यही सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्‍ध होगी.' टर्म-2 की परीक्षाओं में स्‍टूडेंट्स को objective and subjective दोनों तरह के प्रश्‍नों के जवाब देने होंगे. टर्म-1 पेपर में केवल objective या multiple-choice type के प्रश्‍न थे. परीक्षा के लिए सीबीएसई, सैंपल पेपर के पैटर्न का पालन करेगा. सीबीएसई की एकेडमिक वेबसाइट पर यह सैंपल पेपर्स पिछले माह जारी किए गए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह पहली बार है जब सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की अंतिम परीक्षा (final exams)दो टर्म में आयोजित कर रहा है. देश में कोरोना की स्थिति के चलते ऐसा किया जा रहा है. पिछले साल कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बोर्ड, परीक्षा आयोजित नहीं कर पाया था और परिणाम तैयार करने के लिए उसे वैकल्पिक मूल्‍यांकन योजना (Alternative assessment scheme) का सहारा लेना पड़ा था.