CBSE की परीक्षाओं पर प्रियंका गांधी बोलीं- '12वीं के बच्चों को दबाव में रखने की क्या जरूरत?'

कोरोना के रिकॉर्डतोड़ मामलों को देखते हुए देश में बोर्ड परीक्षाओं को टालने की मांग उठ रही थी, जिसके बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री और शीर्ष अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी.  प्रियंका गांधी ने 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने पर खुशी तो जताई, लेकिन कहा कि 12वीं की परीक्षाओं पर भी सरकार को अभी फैसला लेना चाहिए.

CBSE की परीक्षाओं पर प्रियंका गांधी बोलीं- '12वीं के बच्चों को दबाव में रखने की क्या जरूरत?'

CBSE Board Exams: प्रियंका गांधी ने 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द करने की उठाई मांग. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने बुधवार को घोषणा की है कि इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षाएं नहीं होंगी. कोरोना की भयावह स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. हालांकि, कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को रद्द न करके फिलहाल टाल दिया गया है. कोरोना के रिकॉर्डतोड़ मामलों को देखते हुए देश में बोर्ड परीक्षाओं को टालने की मांग उठ रही थी, जिसके बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री और शीर्ष अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी. 

परीक्षाओं को रद्द करने की मांग विपक्षी पार्टी के नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा बहुत जोर-शोर से उठा रहे थे. सरकार के इस फैसले के बाद प्रियंका गांधी ने 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने पर खुशी तो जताई, लेकिन कहा कि 12वीं की परीक्षाओं पर भी सरकार को अभी फैसला लेना चाहिए.

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि 'खुशी है कि सरकार ने आखिरकार 10वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं, हालांकि, उसे कक्षा 12वीं को लेकर भी आखिरी फैसला लेना होगा. जून तक बच्चों को दबाव में रखने का कोई तुक नहीं बनता है. यह न्यायसंगत नहीं है. मैं सरकार से आग्रह करती हूं कि वो 12वीं की परीक्षाओं पर भी अभी फैसला लें.'

कांग्रेस की ओर से मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि खुशी है कि सरकार ने राहुल-प्रियंका की ओर से दिए गए सुझावों को मान लिया है. पार्टी ने ट्वीट कर कहा, 'वेल डन, मोदी जी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और कांग्रेस पार्टी के ठोस सुझावों को सुनने से देश में सुधार लाने में लंबे वक्त तक मदद मिलेगी. यह हमारा लोकतांत्रिक कर्तव्य है कि हमारे लोगों की बेहतरी के लिए मिलकर काम करें. यह देखकर अच्छा लगा कि बीजेपी ने अपने अहंकार के ऊपर देश को रखकर फैसला लिया.'

सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा हुईं रद्द, शिक्षा मंत्री ने बताया कैसे तैयार किया जाएगा Result

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि आज के फैसले में शिक्षा मंत्रालय ने बताया है कि सीबीएसई की कक्षा 10वीं की इस बार की परीक्षाओं को कैंसल कर दिया गया है, वहीं 12वीं की परीक्षाएं टाल दी गई हैं. 1 जून को फिर से स्थिति का आकलन किया जाएगा, जिसके बाद परीक्षाओं पर फैसला लिया जाएगा. 10वीं के नतीजे निकालने के लिए बोर्ड एक सिस्टम तैयार करेगा.