विज्ञापन
This Article is From Feb 09, 2018

सावधान! कहीं आप भी तो नहीं हो रहे हैं हनीट्रैप के शिकार, जासूसी के आ चुके हैं अब तक ये 6 मामले

सोशल मीडिया पर आईएसआई की महिला एजेंटों की मदद अपना जाल बिछाती है और फिर पैसे, विदेश घुमाने के लालच कोे एवज में गोपनीय जानकारियां बातों ही बातों में हासिल कर लेती है. 

सावधान! कहीं आप भी तो नहीं हो रहे हैं हनीट्रैप के शिकार, जासूसी के आ चुके हैं अब तक ये 6 मामले
प्रतीकात्मक फोटो
नई दिल्ली: पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी आईएसआई  के 'हसीन' जाल में फंसकर वायुसेना के एक अधिकारी पर गोपनीय जानकारी साझा करने के आरोप में उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. हनी ट्रैप का यह पहला मामला नहीं है. आईएसआई की ओर से पहले भी इस तरह कई अधिकारियों और जवानों का फंसाया जा चुका है. सोशल मीडिया पर आईएसआई अपने जाल बिछाती है और फिर पैसे, विदेश घुमाने के लालच कोे एवज में गोपनीय जानकारियां बातों ही बातों में हासिल कर लेती है. 

वायुसेना के ग्रुप कैप्टन पर आरोप
पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के लिए जासूसी करने और उसको गोपनीय दस्तावेज मुहैया कराने के आरोप में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एयरफोर्स के ग्रुप कैप्टन अरुण मारवाह (51 साल) को दिल्ली से गिरफ्तार किया है. सूत्रों के अनुसार कुछ माह पहले आईएसआई के एक एजेंट ने लड़की बनकर मारवाह से संपर्क किया था.

'हेलो, मैं आईएसआई एजेंट हूं', दिल्‍ली के आईजीआई हवाई अड्डे पर पाकिस्तानी शख्‍स ने किया दावा

सांसद वरुण गांधी पर लगा था आरोप
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद वरुण गांधी ने विदेशी एस्कॉर्ट महिलाओं तथा वेश्याओं के साथ खिंचीं उनकी तस्वीरों के ज़रिये ब्लैकमेल किए जाने पर हथियार निर्माताओं को रक्षा मामलों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दीं. यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय (पीएमओ) को लिखे एक खत में कही गई है. हालांकि वरुण गांधी ने NDTV से कहा, "मैं इतनी हास्यास्पद और बेवकूफाना बात का क्या जवाब दूं...? क्या इन आरोपों का कोई भी सबूत मौजूद है...? इनमें से किसी भी बात का क्या सबूत है...?"

भुट्टो की हत्या की साजिश की निगरानी के लिए ओसामा को अफगानिस्तान भेजा गया था: रिपोर्ट

पठानकोट में आया था मामला सामने
पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन में तैनात एयरमेन सुनील कुमार को एक महिला को गोपनीय जानकारियां ई-मेल करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। सुनील कुमार पैसों के एवज में मीना रैना नाम के एक अकाउंट पर जानकारियां भेज रहा था. पठानकोट एयरबेस की साइबर टीम सुनील कुमार पर लगातार नज़र रखे हुए थी.

आईएसआई से समर्थन पा रहे कुछ छोटे गुट, सांप्रदायिक तनाव फैलाने की कोशिश में : पंजाब पुलिस

सूबेदार भी फंसा था जाल में
सिकंदराबाद में तैनात भारतीय सेना के जवान नायब सूबेदार पाटन कुमार पोद्दार पाकिस्तान की एक महिला जासूस के जाल में फंस गया और लंबे समय तक सेना के अहम राज बताता रहा. जानकारियों के एवज में महिला पाटन कुमार को पैसों के अलावा अपनी न्यूड तस्वीरें और वीडियो भेज रही थी. साथ ही पाटन कुमार को लंदन घुमाने का वायदा भी किया गया था.

राजस्थान में आईएसआई का संदिग्ध एजेंट गिरफ्तार

मेरठ में भी पकड़ा गया था जासूस
आसिफ सोलह बार पाकिस्तान जाकर आईएसआई से ट्रेनिंग ले चुका था. बारहवीं पास आसिफ बेहद शातिर और कम्प्यूटर का मास्टर है. सेना के कई जवानों का ब्यौरा और उनके मूवमेंट की जानकारियां आसिफ से मिली थीं. आसिफ अपनी शादी से काफी पहले से आईएसआई के लिए काम कर रहा था. उसके एक बेटा और एक बेटी भी है. मेरठ के सुभाष बाजार की स्प्रिंग फैक्ट्री में सुपरवाइजर की नौकरी करने वाले आसिफ के कब्ज़े से सेना के दस्तावेजों में गोपनीय और संवदेनशील सूचनाएं हासिल हुई हैं. यानी आईएसआई अपने हनी ट्रैप में कई जवानों को फंसाने में जुटी है. 



झांसी भी 'हनी ट्रैप'
बबीना कैंट में तैनात सेना का चालक सुनीत कुमार फेसबुक के माध्यम से आईएसआई एजेंट पूनम प्रकाश और रिया के संपर्क में आया. लालच के भंवर में फंसकर वह सूचनाएं देने लगा, लेकिन गिरफ्तार हो गया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
सावधान! कहीं आप भी तो नहीं हो रहे हैं हनीट्रैप के शिकार, जासूसी के आ चुके हैं अब तक ये 6 मामले
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com