'कार फ्री डे' से इलाके में प्रदूषण 60 फीसदी नीचे आया : मुख्यमंत्री केजरीवाल

'कार फ्री डे' से इलाके में प्रदूषण 60 फीसदी नीचे आया : मुख्यमंत्री केजरीवाल

साइकिल पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली के प्रदूषण में यातायात एक बड़ी भूमिका निभाता है और इसे कम करने के लिए सुगम सार्वजनिक परिवहन आवश्यक है।

प्रदूषण को 60 प्रतिशत तक कम कर दिया है
उन्होंने दावा किया कि आज मनाए गए 'कार फ्री डे' ने प्रदूषण को 60 प्रतिशत तक कम कर दिया है जबकि पर्यावरण से जुड़े संगठनों ने इस पर मिली जुली प्रतिक्रिया दी है। सेंटर फॉर साइंस एंड इनवायरमेंट (सीएसई) ने दावा किया है कि इस अभियान के चलते प्रदूषण में भारी कमी दर्ज की गई जबकि ग्रीनपीस इंडिया ने एक प्रतीकात्मक पहल बताया है।

केजरीवाल ने ट्विटर पर कहा कि कार फ्री डे का प्रभाव, सड़क पर प्रदूषण में करीब 60 फीसदी की कमी। इसका मतलब है कि ट्रैफिक इसमें अहम भूमिका निभाता है। हमें ट्रैफिक घटाना होगा।

अच्छी तरह से डिजाइन की गई सड़कें इसके लिए जरूरी हैं
उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आरामदेह, भरोसेमंद, पहुंच के दायरे वाली सार्वजनिक परिवहन प्रणाली और अच्छी तरह से डिजाइन की गई सड़कें इसके लिए जरूरी हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से इस पर काम करूंगा।’’ यहां सैकड़ों की संख्या में लोगों ने यहां लाल किला और भगवान दास मार्ग पर केजरीवाल के नेतृत्व में साइकिल रैली निकाली।

सीएसई ने एक विज्ञप्ति में कहा है, ‘‘सीएसई ने लाल किला से इंडिया गेट तक कार फ्री डे के दौरान महीन प्रदूषणकारी कणों के स्तर में काफी कमी दर्ज की है। इस स्थान पर कल शाम दर्ज प्रदूषण के स्तर में 60 फीसदी कमी दर्ज की गई।’’ इसमें बताया गया है कि पीएम 2.5 (महीण कण) में 45 फीसदी की कमी दर्ज की गई।

कारों की बढ़ती संख्या ने किस तरह से जहरीले प्रदूषण को बढ़ाया
सीएसई की कार्यकारी निदेशक (रिसर्च एंड एडवोकेसी) अनुमिता राय चौधरी ने कहा कि दिल्ली सरकार की इस पहल ने यह साबित करने में मदद की है कि दिल्ली में कारों की बढ़ती संख्या ने किस तरह से जहरीले प्रदूषण को बढ़ाया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्रीनपीस इंडिया ने भी आज और कल वायु गुणवत्ता निगरानी सर्वेक्षण किया।