विज्ञापन
This Article is From Feb 17, 2018

अपनी पहली 7 दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे कनाडा के PM ट्रूडो, रिश्ते बेहतर करने पर होगा जोर

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत के साथ अपने रिश्तों को गहरा करने के लिए अपनी सात दिवसीय भारत यात्रा के दौरान राजधानी दिल्ली पहुंच गये.

अपनी पहली 7 दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे कनाडा के PM ट्रूडो, रिश्ते बेहतर करने पर होगा जोर
भारत यात्रा पर पहुंचे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो
नई दिल्ली: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत के साथ अपने रिश्तों को गहरा करने के लिए अपनी सात दिवसीय भारत यात्रा के दौरान राजधानी दिल्ली पहुंच गये. भारत की यात्रा पर आने के लिए उड़ान भरने से पहले 46 वर्षीय कनाडाई प्रधानमंत्री ने कहा कि यह ट्रिप अच्छी नौकरियां पैदा करने और दोनों देशों के लोगों के बीच के गहरे रिश्ते को मजबूत करने पर फोकस होगा. पीएम मोदी के साथ उनके कैबिनेट के सिख मंत्री भी आए हैं. बता दें कि कनाडाई प्रधानमंत्री ने एक बार बयान दिया था कि उनके कैबिनेट में पीएम मोदी के कैबिनेट से ज्यादा सिख मंत्री हैं. 

व्यस्त दौरे के बीच पीएम ट्रूडो ने अपनी पत्नी और तीन बच्चों की तस्वीर के साथ एक ट्वीट किया. उनके साथ प्रतिनिधि मंडल भी अगले सात दिनों तक भारत में रहेंगे. बता दें कि उनकी इस यात्रा से पहले इसी सप्ताह दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की यहां बैठक हुई है जिसमें रक्षा और आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए सहयोग बढ़ाने के अलावा व्यापार और निवेश संबंधों को विस्तार देने पर चर्चा हुई. 

इस खिलाड़ी को देखकर हैरान रह गए थे PM नरेंद्र मोदी, 11 महीने पहले कोमा में था, अब जीता ओलिंपिक मेडल

दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने ट्रूडो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक से पहले उनके लिए रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में दोरों देशों के पारस्परिक संबंधों के विस्तार की भूमिका तैयार की. कनाडा के राजनयिक सूत्रों ने संकेत दिया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में संभवत: कनाडा के कई हिस्सों में बढ़ते सिख अतिवाद को लेकर भारत की चिंता पर भी चर्चा हुई.

दोनों देशों के बीच लंबे समय से वृहद आर्थिक भागीदारी समझौता अटका हुआ है. सूत्रों ने कहा कि भारत में कनाडा का निवेश उचित संरक्षण के अभाव में घट सकता है. सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्षों के अन्य वार्ताकारों की पिछले सप्ताह बैठक हुई, जिसमें इन अड़चनों को दूर करने और आगे बढ़ने पर विचार विमर्श हुआ. सूत्रों ने कहा कि मोदी-ट्रूडो की बैठक में भी इन मुद्दों पर विचार विमर्श हो सकता है. 

ट्रूडो प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली भारत यात्रा पर आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ एक साल के दौरान भारत में कनाडा का निवेश 15 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. मुक्त व्यापार करार से वहां के और भी निवेशक भारत में निवेश करने को अधिक इच्छुक होंगे. सूत्रों ने कहा कि कनाडा के कई पेंशन कोष भी भारत में निवेश के इच्छुक हैं. 

सूत्रों ने कहा कि कनाडा के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा का मकसद दोनों देशों के कुल संबंधों को और विस्तार देना है. विशेषरूप से दोनों देश रक्षा और सुरक्षा, आतंकवाद से निपटने में सहयोग, व्यापार और निवेश तथा जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने को लेकर विचार विमर्श करेंगे. 

VIDEO: पीएम मोदी स्वीडन और कनाडा के प्रधानमंत्रियों से करेंगे मुलाकात

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
अपनी पहली 7 दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे कनाडा के PM ट्रूडो, रिश्ते बेहतर करने पर होगा जोर
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com