क्या भारत में Pfizer कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है? क्या कहते हैं नियम?

Pfizer COVID-19 Vaccine: भारत में ज्यादातर वैक्सीन को स्टोर करने के लिए तापमान 2 से 8 डिग्री सेल्सियस चाहिए होता है. कुछ गिनती की वैक्सीन ऐसी हैं जिसमें माइनस 20 डिग्री का तापमान स्टोर करने के लिए चाहिए होता है जबकि Pfizer वैक्सीन का स्टोरेज टेम्परेचर माइनस 70 डिग्री सेल्सियस है.

क्या भारत में Pfizer कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है? क्या कहते हैं नियम?

Pfizer Vaccine for Coronavirus: Pfizer ने कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए DGCI के पास आवेदन दिया है.

खास बातें

  • Pfizer ने भारत में कोविड-19 वैक्सीन के इमरजेंसी यूज के लिए मांगी परमिशन
  • ब्रिटेन और बहरीन में Pfizer कोविड-19 टीके के इस्तेमाल की मिल चुकी इजाजत
  • वैक्सीन स्टोरेज एक बड़ी समस्या, Pfizer के टीके को चाहिए -70 डिग्री तापमान
नई दिल्ली:

अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर (Pfizer) और उसकी भारतीय इकाई ने उसके द्वारा विकसित की गई कोविड-19 वैक्सीन के देश में आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (DGCI) के पास आवेदन दिया है. फाइजर का यह अनुरोध ब्रिटेन और बहरीन में कोविड-19 (Coronavirus)  टीके के इस्तेमाल की मिली इजाजत के बाद आया है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या Pfizer की कोविड-19 वैक्सीन को देश में इजाजत मिल सकती है?

सूत्रों के मुताबिक नियम कहते हैं कि जिस वैक्सीन कैंडिडेट ने भारत में ट्रायल नहीं किया है उसे वैक्सीन देने की इजाजत नहीं दी जा सकती लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि ऐसी परिस्थिति भी भारत के सामने पहले कभी नहीं आई थी क्योंकि कोरोना एक वैश्विक महामारी है और भारत दूसरा सबसे ज़्यादा प्रभावित देश है. इसलिए हो सकता है कि 'अपवाद' के तहत भारत इसको मंजूरी देने के बारे में सोचे लेकिन इसके अलावा भी एक मुद्दा है जिसको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

पिछले 24 घंटों में Covid-19 के 36,011 नए मामले, भारत में कोरोना संक्रमितों की तादाद 96.44 लाख के पार


वैक्सीन स्टोरेज का तापमान 
भारत में ज्यादातर वैक्सीन को स्टोर करने के लिए तापमान 2 से 8 डिग्री सेल्सियस चाहिए होता है. कुछ गिनती की वैक्सीन ऐसी हैं जिसमें माइनस 20 डिग्री का तापमान स्टोर करने के लिए चाहिए होता है जबकि Pfizer वैक्सीन का स्टोरेज टेम्परेचर माइनस 70 डिग्री सेल्सियस है. ऐसे में सवाल है कि जब भारत के पास ऐसी स्टोरेज की सुविधा ही नहीं है तो फिर ऐसी वैक्सीन को मंजूरी देने का क्या फायदा होगा?

वीडियो- कोरोना वैक्सीन को लेकर उठ रहे सवाल ?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com