विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 18, 2016

मोदी की पाकिस्तान यात्रा का निर्णय सही समय पर किया जाएगा : सरकार

Read Time: 3 mins
मोदी की पाकिस्तान यात्रा का निर्णय सही समय पर किया जाएगा : सरकार
पीएम नरेंद्र मोदी का फाइल फोटो
नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान में इस वर्ष नवंबर में आयोजित होने वाले दक्षेस (सार्क) सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जाएंगे या नहीं, यह एक ''नीतिगत निर्णय'' होगा जिस पर फैसला ''सही समय'' पर किया जाएगा. सरकारी सूत्रों ने बुधवार रात यह बात कही.

सूत्रों ने कहा, ''यह कुछ ऐसा है जिस पर हम निर्णय सही समय पर करेंगे.'' कश्मीर में जारी अशांति को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच वाकयुद्ध तेज हो गया है और बुधवार को भारत ने इस मुद्दे पर विदेश सचिव स्तरीय वार्ता आयोजित करने के पाकिस्तान के प्रस्ताव को खारिज कर दिया. उन्नीसवां दक्षेस सम्मेलन का आयोजन नवंबर में इस्लामाबाद में होना है.

यह पूछे जाने पर कि वित्त मंत्री अरुण जेटली दक्षेस देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक में हिस्‍सा लेने के लिए क्या पाकिस्तान की यात्रा करेंगे, सूत्रों ने कहा कि इस पर निर्णय ''दृढ़ता से नहीं किया गया है.''

गुटनिरपेक्ष सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने पर अभी निर्णय नहीं
इन खबरों के बारे में पूछे जाने पर कि हो सकता है कि प्रधानमंत्री मोदी अगले महीने वेनेजुएला में आयोजित होने वाले गुटनिरपेक्ष आंदोलन (नाम) सम्मेलन में हिस्सा लेने नहीं जाएं, सूत्रों ने कहा कि अभी यह निर्णय नहीं किया गया है कि सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व कौन करेगा.

सूत्रों ने इसके साथ ही कहा कि नाम के प्रति भारत की नीति में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. 1979 में चौधरी चरण सिंह के प्रधानमंत्री रहने के दौरान वह आखिरी मौका था जब भारत के किसी प्रधानमंत्री ने नाम में हिस्सा नहीं लिया था.

बलूचिस्‍तान का मसला
बलूचिस्तान में स्थिति को लेकर मोदी की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर सूत्रों ने कहा कि यह प्रधानमंत्री की ओर से चिंता की अभिव्यक्ति थी और यह अचानक नहीं आई. सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी बलूचिस्तान में मानवाधिकार उल्लंघनों और पाकिस्तानी सेना की ओर से की जाने वाली ज्यादतियों से चिंतित थे.

सूत्रों ने कहा कि यह सवाल ''अपरिपक्व और अप्रासंगिक'' हैं कि बलूचिस्तान में भारत किसके साथ समन्वय करेगा और वह वहां क्या करेगा.

चीन के विदेश मंत्री वांगयि के साथ एनएसजी के मुद्दे पर गत सप्ताह यहां हुई चर्चाओं के बारे में सूत्रों ने कहा कि गत जून में सोल में 48 देशों के समूह की पूर्ण बैठक के बाद चीनी प्रतिनिधिमंडल के नेता जल्द ही भारत यात्रा पर आएंगे. सूत्रों ने कहा कि उनकी यात्रा के दौरान सभी संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महाराष्ट्र के समृद्धि एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, दो कारों की टक्कर में 7 की मौत
मोदी की पाकिस्तान यात्रा का निर्णय सही समय पर किया जाएगा : सरकार
"लोकसभा स्पीकर का चुनाव सिर्फ 'नंबर गेम' नहीं" : INDIA गठबंधन के उम्मीदवार के. सुरेश
Next Article
"लोकसभा स्पीकर का चुनाव सिर्फ 'नंबर गेम' नहीं" : INDIA गठबंधन के उम्मीदवार के. सुरेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;