CAA Protest: सोनिया गांधी ने विरोध प्रदर्शन पर कहा- भाजपा सरकार ने जनता की आवाज की घोर अनदेखी की

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन चल रहा है. दिल्ली गेट में शुक्रवार की शाम को पुलिस द्वारा लाठीचार्ज भी हुआ.

CAA Protest: सोनिया गांधी ने विरोध प्रदर्शन पर कहा- भाजपा सरकार ने जनता की आवाज की घोर अनदेखी की

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi)

खास बातें

  • दिल्ली समेत पूरे देशभर में CAA का विरोध प्रदर्शन
  • कांग्रेस की अंतरिक्ष अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की निंदा
  • सोनिया गांधी ने शांति की अपील भी की
नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन चल रहा है. दिल्ली गेट में शुक्रवार की शाम को पुलिस द्वारा लाठीचार्ज भी हुआ. साथ ही प्रदर्शनकारियों को पुरानी दिल्ली के पास जुटे भीड़ को हटाने के लिए वाटर कैनन का भी इस्तेमाल करना पड़ा. घटना के मद्देनजर सरकार की इस कार्रवाई पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने निंदा की और सभी से शांति की अपील की. उन्‍होंने कहा, ''भाजपा सरकार ने जनता की आवाज की घोर अनदेखी की है, असहमति को दबाने के लिए निर्दयता से बल प्रयोग किया है, यह लोकतंत्र में स्वीकार्य नहीं है.''

गुजरात के बीजेपी सांसद ने ट्वीट कर लिखा- पाकिस्तान से आये शरणार्थियों से मुलाकात की और...

सोनिया गांधी ने आगे कहा, ''लोकतंत्र के अंतर्गत लोगों को सरकार की नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने और अपनी चिंताओं को दर्ज करने का अधिकार है. जनता की आवाज दबाना गलत है. यह सरकार की जिम्मेदारी है कि वह लोगों की बात सुने. अभी जो हो रहा है वो लोकतंत्र में अस्वीकार्य है. मौलिक अधिकारों के लिए कांग्रेस प्रतिबद्ध है. कांग्रेस देश के लोगों और संविधान के हक में खड़ी है. छात्रों और नागरिकों के संघर्ष में उनके साथ है.''

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ देशभर में जारी हिंसक प्रदर्शन के बीच उत्तर प्रदेश के कानपुर में प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने की सूचना है. वहीं, दिल्ली में भी शाम को प्रदर्शन उग्र हो गया और हालात को संभालने के लिए पुलिस को वाटर कैनन का इस्तेमाल करना पड़ा है. साथ ही लाठीचार्ज की भी खबर है. उधर, खबर है कि दिल्ली के दरियागंज इलाके में कार में आग लगा दी गई है और हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस जूझ रही है. दिल्ली गेट इलाके में भी गाड़ियों में आग लगाने की खबर सामने आ रही है. मौके पर भारी संख्य़ा में प्रदर्शनकारी इकट्ठा हैं. बता दें कि दिल्ली के सदर बाजार, नबी करीम, दरियागंज, सीलमपुर, सीमापुरी, नंद नगरी और दिल्ली गेट में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं.

अब तक क्या-क्या हुआ?

नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) लोकसभा में 9 दिसंबर, 2019 को पास होने के बाद 11 दिसंबर, 2019 को राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने पेश किया जहां एक लंबी बहस के बाद यह बिल पास हो गया. इस बिल के पास होने के बाद यह नागरिकता संशोधन कानून बन गया. इस कानून के विरोध में असम, बंगाल समेत देश के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन तेज हो गए. 15 दिसंबर को इस कानून के विरोध में प्रदर्शन के दौरान हिंसा हुई. इस प्रदर्शन में कई छात्रों समेत पुलिस के कुछ जवान भी घायल हो गए. जामिया की घटना के अगले दिन 16 दिसंबर, 2019 को नागरिकता संशोधन कानून को लेकर सीलमपुर में जमकर प्रदर्शन हुए. इस प्रदर्शन के दौरान पथराव की घटना हुई. 

CAA के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन जारी, दिल्ली में लाठीचार्ज और वाटर कैनन का इस्तेमाल, कानपुर में चली गोली

17 दिसंबर को देश के दूसरे हिस्‍सों में भी प्रदर्शन शुरू हो गए. जामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों के समर्थन में देश के कई यूनिवर्सिटी में भी प्रदर्शन हुए. कई यूनिवर्सिटी को 5 जनवरी, 2020 के लिए बंद कर दिया गया है और छात्रों से हॉस्‍टल खाली करा लिया गया. उधर जामा मस्जिद के इमाम ने कहा है कि इस कानून से देश के मुसलमानों को कोई लेना देना नहीं है. उन्‍हें नहीं डरना चाहिए. विरोध प्रदर्शन को देखते हुए 19 दिसंबर, 2019 को देश के कई हिस्‍सों में धारा 144 लागू कर दी गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर गृहमंत्री अमित शाह ने साफ कर दिया है कि चाहे जितना भी विरोध हो इस कानून को वापस नहीं लिया जाएगा. उनका कहना है कि यह कानून देश की जनता के लिए नहीं है, यह कानून उन अल्‍पसंख्‍यक लोगों के लिए है जो अफगानिस्‍तान, बांग्‍लादेश और पाकिस्‍तान में धार्मिक रूप से प्रताड़ित होकर भारत में शरणार्थी के रूप में आए हैं.