4 राज्यों की 5 सीट पर उपचुनाव आज, शत्रुघ्न सिन्हा और बाबुल सुप्रियो समेत कईयों की किस्मत दांव पर

आज एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. इसमें बंगाल की दो सीटें और महाराष्ट्र, बिहार और छत्तीसढ़ की एक-एक सीट शामिल है. इन सीट पर कई दिग्गज नेता अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जानिए कहां से कौन नेता किसे टक्कर दे रहा है.

4 राज्यों की 5 सीट पर उपचुनाव आज, शत्रुघ्न सिन्हा और बाबुल सुप्रियो समेत कईयों की किस्मत दांव पर

16 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे नतीजे

नई दिल्ली:

आज एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. इसमें बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट भी शामिल है. जो कि बाबुल सुप्रियो की वजह से खाली हुई है. इसके अलावा छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और बिहार की भी एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. इन चुनावों के नतीजे 16 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे. बाबुल सुप्रियो ने पिछले साल अपनी लोकसभा सीट आसनसोल से इस्तीफा दे दिया था.

इसके बाद में उन्होंने बीजेपी छोड़ टीएमसी का दामन थाम लिया. अब उन्हीं की उस खाली हो चुकी लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. सबसे ज्यादा नजर आसनसोल की लोकसभा सीट पर रहने वाली है. इस सीट से तृणमूल उम्मीदवार अभिनेता-राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा का सामना बीजेपी के अग्निमित्रा पॉल से है, जो डिजाइनर से विधायक बनी हैं.

बाबुल सुप्रियो इस बार बालीगंज विधानसभा उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं. यहां भाजपा ने केया घोष तो माकपा ने सायरा शाह हलीम को मैदान में उतरी हैं. बालीगंज में तीनों ही पार्टी अपनी जीत को लेकर दावे कर चुकी हैं. महाराष्ट्र की कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट महाविकास आघाड़ी और बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन चुकी है.

कोल्हापुर शहर उत्तर से कांग्रेस के विधायक रहे चंद्रकांत जाधव की मृत्यु के बाद इस विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है. यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस के टिकट पर लड़ रही महाविकास आघाड़ी की उम्मीदवार जयश्री जाधव और बीजेपी के सत्यजीत कदम के बीच है. इस सीट पर कुल 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं.

छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ सीट से 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. लेकिन यहां मुख्य मुकाबला सत्ताधारी दल कांग्रेस, मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता कांग्रेस के बीच होने की संभावना है. खैरागढ़ उपचुनाव के लिए भाजपा ने एक बार फिर पूर्व विधायक कोमल जंघेल को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने महिला उम्मीदवार यशोदा वर्मा पर भरोसा जताया है. वहीं, जनता कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए वकील और खैरागढ़ राजपरिवार के दामाद नरेंद्र सोनी को अपना उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ें: PNB घोटाला : नीरव मोदी के करीबी सुभाष शंकर को काहिरा से मुंबई लाई CBI : सूत्र

बिहार के मुजफ्फरपुर के बोचहां विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. यहां से कुल 13 प्रत्याशी मैदान में आज उतरे हैं. इस सीट पर बीजेपी से बेबी कुमारी (Baby Kumari), वीआईपी से डॉक्टर गीता (Dr. Geeta) और आरजेडी से अमर पासवान (Amar Paswan) प्रत्याशी हैं. कांग्रेस से तरुण चौधरी को उतारा गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: आरके स्टूडियो के बाद अब रोशनी से जगमगाया कृष्णा राज बंगला