एमपी-UP समेत इन राज्यों में उप-चुनाव, जानिए कब पड़ेंगे वोट और कब तक आएंगे नतीजे

Bypolls Date Announced: चुनाव आयोग ने एक नोट में कहा, "मौसमी परिस्थितियों, सुरक्षाबलों का आवागमन, कोरोना महामारी इत्यादि जैसे विभिन्न कारकों पर विचार करने के बाद उप-चुनाव का फैसला किया गया है."

एमपी-UP समेत इन राज्यों में उप-चुनाव, जानिए कब पड़ेंगे वोट और कब तक आएंगे नतीजे

मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों की विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव की तारीखों की घोषणा (प्रतीकात्मक तस्वीरः

खास बातें

  • 56 विधानसभा सीटों व एक लोकसभा सीट पर नवंबर में उपचुनाव
  • 10 नवंबर को होगी वोटों की गिनती
  • मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में होने हैं उप-चुनाव
नई दिल्ली:

11 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को उप-चुनाव (By-Election) होंगे. चुनाव आयोग (Election Commission) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इसके अलावा, बिहार में एक संसदीय सीट (Lok Sabha Seat) और मणिपुर में दो विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को मतदान कराया जाएगा. मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी. जिन राज्यों में इन दो दिनों में चुनाव होने हैं, उनमें छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश शामिल है. 

चुनाव आयोग ने एक नोट में कहा, "मौसमी परिस्थितियों, सुरक्षाबलों का आवागमन, कोरोना महामारी इत्यादि जैसे विभिन्न कारकों पर विचार करने के बाद उप-चुनाव का फैसला किया गया है." चुनाव आयोग ने चार राज्यों में सात निर्वाचन क्षेत्रों में उप-चुनाव नहीं करना का भी फैसला लिया है. इन सीटों पर अगले साल के शुरुआत में उप-चुनाव होंगे. 

UP के उप चुनाव नतीजे BJP के लिए क्यों हैं खतरे की घंटी? आंकड़ों से समझें पूरी कहानी


जिन राज्यों में नवंबर में उप-चुनाव होना है. उनमें सबसे ज्यादा सीटें मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आने के बाद कांग्रेस के कई विधायकों ने बीजेपी का दामन थाम लिया था. मध्य प्रदेश के उपचुनावों में भाजपा अपनी सत्ता बचाने और कांग्रेस नेता कमलनाथ अपनी खोई सत्ता को वापस पाने के लिए चुनावी मैदान में लड़ाई लड़ रहे हैं. 

वीडियो: उप चुनाव के मद्देनजर शिवराज सरकार का फैसला? MP वालों को ही सरकारी नौकरी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com