विज्ञापन

UP, MP और गुजरात के बाद दिल्ली की ओर घूमा बुलडोजर का पहिया, सुप्रीम कोर्ट ने लगाया ब्रेक, आज होगी सुनवाई

बुलडोजर चलने की शुरूआत के बाद कोर्ट ने फौरन दखल दिया. फिर भी जब बुलडोजर नहीं रुके तो उसके बाद चीफ़ जस्टिस ने रजिस्ट्री को निर्देश दिया कि वो अधिकारियों को तुरंत आदेश के बारे में सूचित करे.

सुप्रीम कोर्ट में दो जजों जस्टिस एल नागेश्वर राव और जस्टिस बी आर गवई की बेंच करेगी सुनवाई.

नई दिल्ली:

यूपी, मध्य प्रदेश और गुजरात के बाद बुलडोज़र का पहिया बुधवार को दिल्ली की ओर भी घूम गया. दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुए दंगे के बाद बुधवार को MCD ने वहां अवैध निर्माणों पर कार्रवाई की. हालांकि, घंटे भर बाद ही बुलडोज़र की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने ब्रेक लगा दिया. लेकिन कोर्ट के आदेश के बावजूद काफ़ी देर तक कार्रवाई चलती रही. बुलडोजर चलने की शुरूआत के बाद कोर्ट ने फौरन दखल दिया. फिर भी जब बुलडोजर नहीं रुके तो उसके बाद चीफ़ जस्टिस ने रजिस्ट्री को निर्देश दिया कि वो अधिकारियों को तुरंत आदेश के बारे में सूचित करे. इसके बाद जाकर MCD ने अपना बुलडोज़र रोका. सुप्रीम कोर्ट ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पर रोक लगाते हुए कहा कि यथास्थिति बरक़रार रखी जाए. कोर्ट ने कहा कि इस मामले में गुरुवार को सुनवाई होगी. मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में दो जजों जस्टिस एल नागेश्वर राव और जस्टिस बी आर गवई की बेंच करेगी.

  1. दिल्ली में चले इस बुलडोज़र पर राजनीति भी काफ़ी गरमा गई है. राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा है, 'ये भारत के संवैधानिक मूल्यों का विध्वंस है. ये ग़रीब और अल्पसंख्यकों पर राज्य प्रायोजित निशाना है. इसकी बजाय बीजेपी अपने दिलों की नफ़रत पर बुलडोज़र चलाए.' इससे पहले, राहुल गांधी ने उस खबर को साझा करते हुए देश में कथित तौर पर कोयले की कमी होने का मुद्दा उठाया, जिसमें दावा किया गया है कि ऊर्जा संयंत्रों में कोयले का भंडार कम हो गया है. राहुल गांधी ने कहा, ‘मोदी जी, मंदी निकट है. बिजली की कटौती से छोटे उद्योग खत्म हो जाएंगे जिससे और रोजगार जाएंगे. नफरत का बुलडोजर रोकिए, ऊर्जा संयंत्रों को शुरू करिये.'
  2. हालांकि, भाजपा ने विपक्ष के इस आरोप का खंडन किया कि जहांगीरपुरी में अतिक्रमण विरोधी अभियान में मुसलमानों को निशाना गया. उसने कहा कि यह एक कानूनी कवायद थी जिसका धर्म से कोई लेना-देना नहीं था.
  3. जहांगीरपुरी में तोड़फोड़ बुधवार सुबह 9:30 बजे शुरू हो गई थी, जो करीब 12 बजे तक चली. मौके पर कुल 9 बुलडोजर थे. एमसीडी की 14 टीमें भी मौजूद थीं. दिल्ली पुलिस के 400 जवान मांगे गए थे, लेकिन सुरक्षा की वजह से यहां करीब 1500 से ज्यादा पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बलों के जवान थे. 
  4. तोड़ने के पहले किसी को कोई नोटिस नहीं दिया गया. बस उत्तरी दिल्ली के मेयर ने दिल्ली पुलिस के कमीश्नर को पत्र लिखकर फोर्स मांगी जो उन्हें तुरंत मिल गई. किसी हिंसा के तुरंत बाद दिल्ली में ये अपनी तरफ की पहली कार्रवाई है , जिसे बहुत तेजी से अंजाम दिया गया. 
  5. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) पोलित ब्यूरो सदस्य वृंदा करात ने न्यायालय के आदेश की प्रति के साथ स्थल का दौरा किया और नगर निगम कर्मचारियों से ढांचों को गिराने की कार्रवाई को तत्काल रोकने का आग्रह किया. वह रास्ते में एक बुलडोजर के सामने खड़ी हो गईं. बुलडोजर को रोकने की कोशिश करने के लिए सोशल मीडिया पर खूब वाहवाही बटोरने वाली करात ने मौके पर मौजूद दिल्ली पुलिस के अधिकारियों से भी मुलाकात की.
  6. बुलडोजर मामले में याचिकाकर्ताओं की ओर से सीनियर एडवोकेट दुष्यंत दवे ने स्थानीय निकाय के इस कदम को असंवैधानिक, अनैतिक और गैर कानूनी व मनमाना बताया है. साथ ही इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में शिकायत की है. दुष्यंत दवे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी बुलडोजर नहीं रोका गया. ये पूरी तरह गलत बात है. 
  7. दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा है कि दंगाइयों ने शांतिपूर्ण चल रहे यात्रा पर पथराव किया, दिल्ली पुलिस पर गोली भी चलाई. दंगाइयों पर दिल्ली पुलिस ने तुरंत कारवाई की है. निगम के मेयर और कमिश्नर को पत्र लिखा था कि वहां अवैध निर्माण और कब्जे पर कारवाई होनी चाहिए. वहां आम आदमी पार्टी के विधायक और पार्षद हैं जिनका संरक्षण दंगाइयों को है. आप के कार्यकर्ता ही दंगाई और वही पकड़े गए हैं. 
  8. उत्तरी दिल्ली नगर निगम की तरफ से जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाने वाला था. यह अभियान 2 दिन तक चलने वाला था. इसे लेकर निगम की तरफ से दिल्ली पुलिस को पत्र लिखा गया था. एनडीएमसी ने दो दिवसीय इस अभियान के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंगलवार को दिल्ली पुलिस से कम से कम 400 सुरक्षाकर्मी उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था. 
  9. बता दें, देश भर में कई राज्यों में चलाए जा रहे बुलडोजर की कार्रवाई को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर शीघ्र सुनवाई के लिए सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल ने चीफ जस्टिस की कोर्ट में मेंशन किया. अब कोर्ट दोनों मामलों पर गुरुवार को सुनवाई करेगा.
  10. गौरतलब है कि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी में शनिवार को हनुमान जयंती के जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच पथराव, आगजनी और गोलीबारी की घटनाएं हुई थीं. हिंसा में आठ पुलिसकर्मियों के अलावा एक स्थानीय नागरिक घायल हो गया था.  
     

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com